समाचार

कॉपीराइट के शिकायत के चलते Twitter ने हटा दी अमित शाह के प्रोफाइल से उन की फोटो, शिकायत हुई तो..

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के ट्विटर अकाउंट की प्रोफाइल फोटो हटाने को लेकर अब ट्विटर की ओर से सफाई आई है और ट्विटर ने कॉपीराइट एक्ट का हवाला दिया है। गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के ट्विटर अकाउंट की प्रोफाइल फोटो को हटा दिया गया था। जिसपर अब ट्विटर ने अपनी सफाई पेश की है।

अपनी सफाई देते हुए ट्विटर ने कहा है कि किसी कॉपीराइट धारक की तरफ से उन्हें शिकायत मिली थी। जिसके कारण उन्होंने ये कदम उठाया था। हालांकि गृह मंत्री अमित शाह की फोटो हटाने के कुछ देर बाद ही ट्विटर ने प्रोफाइल फोटो को फिर से बहाल कर दिया था।


दरअसल गुरुवार को अचानक से अमित शाह के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लगी प्रोफाइल फोटो हट गई थी। इस फोटो पर क्लिक करने पर उनकी तस्वीर नहीं दिखाई दे रही थी। इस फोटो पर क्लिक करने पर ब्लैंक पेज आ रहा था और एक मैसेज भी दिख रहा था। जिसमें लिखा गया था कि कॉपीराइट के तहत ये प्रोफाइल फोटो आती है। इसलिए इस फोटो को हटा दिया गया है। मैसेज में लिखा था कि कॉपीराइट की वजह से तस्वीर हटाई गई है।

सुब्रमण्यम स्वामी की फोटो को भी हटाया गया

ये पहला ऐसा मामला नहीं है जब ट्विटर की और से कॉपीराइट उल्लंघन के चलते किसी की प्रोफाइल फोटो हटाई गई हो। इससे पहले वरिष्ठ BJP नेता सुब्रमण्यम स्वामी के ट्विटर अकाउंट की प्रोफाइल और बैनर की फोटो को ब्लॉक कर दिया गया था। जिसके बाद डॉ स्वामी के वकीलों और उनके सचिव जगदीश शेट्टी ने ट्विटर से संपर्क किया था और कानूनी कार्रवाई की बात कही थी। जिसके बाद टिट्वर ने गुरुवार शाम को फिर से तस्वीरें बहाल कर दी।

ट्विटर ने अपनी सफाई देते हुए कहा था कि बांग्लादेश के एक अज्ञात व्यक्ति की शिकायत के आधार पर फोटो और बैनर को हटाया था।  इसके अलावा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के आधिकारिक ट्विटर हैंडल की प्रोफाइल फोटो को भी हटा दिया गया था। उस दौरान भी कॉपीराइट उल्लंघन का हवाला दिया गया था।

Related Articles

Back to top button