समाचार

योगिराज में जेल बना धार्मिक सौहार्द का मिसाल, 200 से अधिक मुस्लिम कैदी रख रहे हैं नवरात्रि व्रत

जेल में सजा कटा रहें कैदी, आम दुनिया और समाज से बहिष्कृत होते हैं और ऐसे में कैदियों को लेकर आम लोगों में अलग धारणा बन जाती है, पर इन दिनों यूपी के जेल के कैदियों ने कुछ ऐसा किया है जिसे देख ये धारणा ही बदल जाए। दरअसल, यूपी के एक जेल (muzaffarnagar district jail) में बंद 200 से अधिक मुस्लिम कैदी नौ दिन का नवरात्रि उपवास रख धार्मिक सौहार्द की अनोखी मिसाल दे रहे हैं।

मुस्लिम कैदियों ने हिंदू कैदियों के साथ रखा नौ दिन का नवरात्रि उपवास

जी हां, आपको बता दें कि यूपी के मुजफ्फरनगर जिला जेल में बंद कैदियों ने पूरे देश को धार्मिक एकता की अलग मिसाल देने की कोशिश की है। दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मुजफ्फरनगर के जिला जेल में बंद 200 से अधिक मुस्लिम कैदी दूसरे हिंदू कैदियों के साथ नौ दिन का नवरात्रि उपवास रख रहे हैं। इस बारे में मीडिया से बातचीत में मुजफ्फरनगर जिला जेल के एक अधिकारी ने बताया कि है इन दिनों जेल के 3000 कैदियों में से लगभग 1100 हिंदू और 218 मुसलमान कैदी नवरात्रि का उपवास रख रहे हैं।

जेल प्रशासन ने नवरात्रि व्रत रखने वाले कैदियों के लिए किया खास इंतेजाम

बता दें कि मुजफ्फरनगर जिला जेल (muzaffarnagar district jail) प्रशासन ने भी नवरात्रि का व्रत रखने वाले कैदियों के लिए खास इंतेजाम किए हैं। इस बारे में जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा ने मीडिया से बातचीत में बताया है कि इन दिनो जेल के कैंटीन में व्रत रखने वाले कैदियों के लिए दूध, तरह-तरह के फल, कुट्टू के आटे से बनी पूरियां और दूसरी व्रत वाली खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है।

वहीं व्रत रखने वाले एक मुस्लिम कैदी का कहना है कि, ‘हम नवरात्रि व्रत के जरिए सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल कायम कर गर्व महसूस कर रहे हैं, वैसे अगर रमजान के दौरान हमारे हिंदू भाई रोजे रख सकते हैं, तो हम लोग भी नवरात्रि के दौरान उपवास कर सकते हैं, क्योंकि प्यार का जवाब सिर्फ प्यार है नफरत नहीं’।

Related Articles

Back to top button