क्रिकेटमनोरंजन

IPL 2022: सीएसके फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी धोनी ही होंगे कप्तान, केएल राहुल ने छोड़ा पंजाब का साथ

इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सीजन इस बार बड़ा ही रोचक होने वाला है. इस बार IPL में दस टीमें लड़ते हुए नज़र आएंगी. टूर्नामेंट के बड़ा होने के साथ ही आईपीएल 2022 के लिये नीलामी भी काफी बड़े स्तर पर होने जा रही है. इसके लिए तैयारियां बीसीसीआई और फ्रैंचाइजियां द्वारा शुरू कर दी गई है.

अक्टूबर में हुई दो नई टीमों (अहमदाबाद और लखनऊ) की नीलामी के बाद से ही बीसीसीआई ने नए नियम के मुताबिक खिलाड़ियों को रिटेन करने से संबंधित रूल्स भी रिलीज़ कर दिए थे. इस नियम के मुताबिक कोई भी फ्रैंचाइजी अधिकतम 4 खिलाड़ी अपनी टीम में रिटेन कर सकती है. इनमे विदेशी खिलाड़ी सिर्फ 2 ही रहेंगे.

ipl 2022

इसके साथ ही नई टीमों के लिए इन खिलाडियों की संख्या 3 होने वाली है. जिसमे वह रिलीज़ किये गए 3 खिलाड़ी नीलामी से पहले चुन सकते हैं, हालांकि इसमें विदेशी खिलाड़ियों की संख्या एक है. ऐसे में सभी टीमों को अपने रिटेन किये हुए खिलाड़ियों की एक सूची 30 नवंबर तक आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल को देनी होगी.

ताकि वह रिटेन और रिलीज किये हुए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर सकें. इसके बाद फ्रैंचाइजियों की ओर से रिलीज किये गये खिलाड़ी ऑक्शन पूल में अपना नाम देकर टूर्नामेंट में शामिल होसकते हैं. नए नियम के मुताबिक टीम मालिकों के लिए 4 खिलाड़ियों का चयन करना बड़ा मुश्किल का काम बन गया है.

ipl 2022

इन सब के बीच सभी लोग ये जानना चाहते है कि, क्या सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को उनकी टीम रिटेन करेगी. मिल रही ताज़ा जानकारी के मुताबिक आईपीएल 2022 के रिटेंशन के लिये चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 खिलाड़ियों का चयन कर लिया है. वही चौथे खिलाड़ी को लेकर विचार चल रहा है.

सीएसके की टीम अपने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा को अगले 3 सालों के लिये रिटेन करने जा रही हैं. इसके साथ ही सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को भी रिटेन किया जायेगा. चौथे खिलाड़ी के लिए अभी भी मंथन जारी है. इसमें टीम मोइन अली को रिटेन करना चाहती है लेकिन अगर उनके साथ बात नहीं बनती है तो सीएसके की टीम सैम कर्रन को रिटेन करेगी.

ipl 2022

CSK की तरफ से लिए गए इस कदम से साफ़ होता है कि, धोनी अपने फैन्स को अभी अगले 3 साल तक मैदान पर खेलते नजर आयेंगे, वहीं इसके अलावा सुरेश रैना को टीम ऑक्शन पूल से दोबारा खरीदने की कोशिश करेगी. आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल 2022 में खेलने को लेकर साफ किया था कि यह उन पर नहीं बल्कि बीसीसीआई की रिटेशन पॉलिसी पर निर्भर करता है. ऐसे में हम वही करेंगे जो सीएसके के लिये सही रहेगा. हम अगले 10 सालों को देखते हुए टीम बनाने की तैयारी में जुटे है.

dhoni

पंजाब से रिलीज़ हुए केएल राहुल
एक रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब किंग्स के कप्तान और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल अगले सीजन में अपनी पुरानी फ्रैंचाइजी से अलग हो रहे हैं. केएल राहुल 2022 में IPL में पहली बार शामिल हो रही लखनऊ की टीम की कमान संभालने की तैयारी में लगे है. IPL – 2022 में 2 नई टीमों के शामिल होने के बाद टीम मालिकों की नजर भारत के स्टार खिलाड़ियों पर है जो कि टीम को लीड कर सके.

kl rahul

दिल्ली रिलीज़ कर रही है अय्यर को

s iyer

मिल रही जानकारी के मुताबिक दिल्ली कैपिटल्स ने भी अपने खिलाडी तय कर लिए है. आईपीएल 2022 के लिये ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, पृथ्वी शॉ और साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्खिया को रिटेन करने का फैसला कर लिया है. श्रेयस अय्यर को दिल्ली ने रिलीज़ कर दिया है.

Related Articles

Back to top button