स्वास्थ्य

क्या बच्चे खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत समस्या होगी दूर

जैसे-जैसे मौसम बदलता रहता है, वैसे-वैसे स्वास्थ्य से जुड़ी हुई कोई ना कोई समस्या उत्पन्न होने लगती है। अक्सर देखा गया है कि मौसम बदलने के कारण सर्दी-जुकाम का होना आम बात है। अगर यह समस्या बड़ों को हो तो इतनी अधिक चिंता नहीं होती है परंतु अगर छोटे बच्चों को सर्दी-जुकाम हो जाए तो माता-पिता की चिंता बहुत अधिक बढ़ जाती है। खासकर कोरोना काल में बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता अधिक रहती है।

अगर आपके घर में भी किसी बच्चे में खांसी-जुकाम के लक्षण नजर आ रहे हैं तो आपको तुरंत सावधान हो जाना चाहिए। बदलते मौसम की वजह से सर्दी-जुकाम होना आम बात है परंतु बच्चों को यह दिक्कत बहुत ज्यादा परेशान करने लगती है, जिसके चलते बच्चों के माता-पिता भी काफी परेशान हो जाते हैं।

अगर आप बच्चों को सर्दी जुखाम से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए घरेलू उपाय सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनका सेवन कर के आप घर पर रहकर ही छोटे बच्चों की खांसी-जुकाम को दूर कर पाएंगे।

दूध में हल्दी मिलाकर पिलाएं

अगर घर के किसी बच्चे को सर्दी-जुकाम की दिक्कत है तो ऐसी स्थिति में आप दूध में हल्दी मिलाकर बच्चे को पिला सकते हैं, इससे सर्दी-जुकाम से निजात मिलेगा। आप दूध में हल्दी डालकर उसे अच्छी तरह से उबाल लीजिए। उसके बाद दूध गुनगुना हो जाए तो आप बच्चे को पिलाएं। अगर आप इसके लिए कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करते हैं तो यह और भी बेहतर माना जाता है।

काढ़ा पिलाएं

सर्दी-जुकाम से बच्चे को राहत दिलाने के लिए दिन में कम से कम दो बार काढ़ा जरूर पिलाना चाहिए। अगर आपके घर का बच्चा छोटा है तो ऐसे में एक दो चम्मच काढ़ा उसको पिला सकते हैं। अगर बच्चा बड़ा है तो छोटा आधा कब काढ़ा पिलाएं। आप इसके लिए बाजार में उपलब्ध किसी भी अच्छी कंपनी का काढ़ा खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप घर पर तुलसी, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च और अदरक का काढ़ा तैयार कर सकते हैं।

अजवाइन का पानी पिलाएं

अगर घर के छोटे बच्चे को सर्दी-जुकाम की समस्या है तो इससे राहत देने के लिए आप बच्चे को दो-चार चम्मच अजवाइन का पानी पिला सकते हैं। आप एक गिलास पानी में एक बड़े चम्मच अजवाइन को अच्छी तरह से पका लीजिए। जब यह पानी आधा रह जाए तो आप इसको थोड़ी-थोड़ी देर में बच्चे को तीन-चार बार पिलाते रहिए। अगर आपका बच्चा बड़ा है तो आप छोटा आधा कप अजवाइन का पानी उसे पिलाएं।

स्टीम दिलाएं

घर के अंदर कोई बच्चा खांसी-जुकाम से परेशान चल रहा है तो ऐसी स्थिति में आप दिन में कम से कम एक बार उसको स्टीम दिला सकते हैं। अगर सोने से पहले स्टीम दिलाते हैं तो यह और अधिक बेहतर माना जाता है। कई बार माता-पिता को यह डर होता है कि कहीं बच्चा स्टीम लेते वक्त पानी में ना गिर जाए, तो ऐसे में आप पानी का बर्तन या भाप लेने वाली मशीन को जमीन पर रख सकते हैं और बच्चे को बेड पर पेट के बल लिटा दीजिए। इसके बाद आप अपने बच्चे को अच्छी तरह से पकड़ लीजिए ताकि वह नीचे ना गिरे। इस तरीके से स्टीम उस तक आसानी से पहुंचेगी।

Related Articles

Back to top button