स्वास्थ्य

ये हैं दुनिया की सबसे महंगी मशरूम, हिमालय पर आग-पानी और बिजली से होती है तैयार

ऐसे कई लोग है जिन्हें मशरूम की सब्जी पसंद होती है। मशरूम की सब्जी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही यह गुणकारी भी है। वैसे तो बाजार में आसानी से मशरूम मिल जाती है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया की सबसे महंगी मशरूम के बारे में जो आसानी से मार्केट में उपलब्ध नहीं होती।

इतना ही नहीं बल्कि इस मशरूम को सिर्फ हिमालय की घाटी और जंगलों में पाया जाता है। बता दें, इस मशरूम का नाम गुच्छी है जो हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड के बर्फीले पहाड़ों में उगती है। इस मशरूम को लेकर कहा जाता है कि इसे खेत में उगाना आसान नहीं है। यह सिर्फ जंगलों में ही उगती है और इसे जंगलों से ढूंढकर लाना पड़ता है। आइए जाते हैं गुच्छी मशरूम की खासियत और कीमत के बारे में…

gucchi mushroom

प्राकृतिक तरीके से उगती है गुच्छी
बता दें, गुच्छी नाम की ये मशरूम कई औषधीय गुणों से भरपूर है। इसका साइंटिफिक नाम मार्कुला एस्क्यूपलेटा है। इसके अलावा इसे स्पंज मशरूम के नाम से भी पहचाना जाता है। इस मशरूम की सबसे खास बात यह है कि जंगलों में इसे कुदरती रूप से पाया जाता है। इसकी किसी प्रकार की खेती नहीं होती है।

gucchi mushroom

पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों का कहना है कि यह मशरूम प्राकृतिक तरीके यानी कि बिजली की गड़गड़ाहट, बर्फ की वजह और जंगल में लगी आग की वजह से पनपती है। जंगल में जाकर इस मशरूम को ढूंढना भी काफी मुश्किल का काम होता है।

दरअसल, गुच्छी एक बार जहां लग जाए वहां फिर दोबारा उगने में उसे करीब 2 से 3 साल लगते हैं। ऐसे में पूरे जंगल में इस ढूंढने के लिए भटकना पड़ता है तब कहीं जाकर इसे पाया जाता है। कहा जाता है कि, जंगल से लाने के बाद इसे आग में पकाया जाता है।

gucchi mushroom

गुच्छी के गुण

गुच्छी खाने से दिल की बीमारियां नहीं होती और दूसरी तरह की अन्य बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। इस मशरुम में विटामिन बी कॉन्प्लेक्स, विटामिन डी और अमीनो एसिड पाया जाता है।

इसके अलावा इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन भी होता है। बता दें, गुच्छी भारत के अलावा फ्रांस, इटली, स्विजरलैंड, यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में भी पाई जाती है और इसकी मार्केट में अधिक मांग है।

gucchi mushroom

गुच्छी की कीमत
एक रिपोर्ट की माने तो ये मशरूम मार्केट में करीब 30 हजार रुपए किलो बिकती है। इसे बड़ी-बड़ी कंपनियां और होटल वाले तुरंत खरीद लेते हैं। दरअसल, इसकी महंगाई का कारण ये है कि, गुच्छी सिर्फ उन्हीं पहाड़ों में उगती है जहां बर्फ पिघलता है। ऐसे में मार्केट में आने तक इसकी कीमत बढ़ जाती है।

बता दें कि यह मशरूम मार्च और फरवरी के महीने में अधिक उगती है। लोगों की डिमांड पर कई होटल में गुच्छी की डिश बनाई जाती है। वही बड़ी बड़ी कंपनी वाले इसकी दवाई भी तैयार करते हैं।

Related Articles

Back to top button