बॉलीवुड

तेज़ाब : अनिल-माधुरी की केमिस्ट्री ने दर्शकों को किया था हैरान, पहले आमिर-मीनाक्षी को हुई थी ऑफर

बॉलीवुड के दिग्गज़ अभिनेता अनिल कपूर और खूबसूरत एवं सदाबहार एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित की दमदार फिल्म तेज़ाब ने अपने 32 साल पूरे कर लिए हैं. आज से 32 साल पहले रिलीज हुई फिल्म तेज़ाब ने बॉक्स ऑफिस पर जोर-शोर के साथ सुर्खियां बटोरी थी. फिल्म में अनिल और माधुरी की केमिस्ट्री को दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया था.

अनिल और माधुरी की बेहतरीन एक्टिंग से सजी फिल्म तेज़ाब 32 साल पहले 1988 में 11 नवंबर को रिलीज हुई थी. फिल्म में अनिल और माधुरी के साथ अनुपम खेर, किरण कुमार और सुर्पूणा आनंद ने भी दमदार काम किया था. अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित के फ़िल्मी करियर में यह फिल्म मील का पत्थर साबित हुई थी. आज भी इस फिल्म को देखने वाले दर्शकों की कमी नहीं है.

अनिल-माधुरी नहीं थे पहली पसंद…

इस फिल्म के लिए अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित पहली पसंद नहीं थे. माधुरी से पहले यह फिल्म एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि को ऑफर की गई थी, हालांकि उन्होंने डेट्स की कमी के चलते फिल्म करने से इंकार कर दिया था. ऐसे में यह फिल्म माधुरी के खाते में आ गई और इस फिल्म से उन्हें रातोंरात बड़ी पहचान मिली. वहीं अनिल कपूर भी इस फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थे. आमिर खान को पहले इस फिल्म के लिए अप्रोच किया गया था. लेकिन आमिर के स्थान पर अनिल कपूर ही फिल्म में देखने को मिले और फिर अनिल-माधुरी की जोड़ी ने मिलकर फिल्म को सफलता की बुलंदियों पर पहुंचा दिया. साथ ही आपको बता दें कि किरण कुमार वाला रोल पहले दिग्गज़ अभिनेता नाना पाटेकर को ऑफर हुआ था.

आज भी हिट है एक-दो-तीन…

फिल्म तेज़ाब के साथ ही उसका एक गाना एक, दो, तीन भी काफी हिट हुआए था. यह गाना उस दौर के सबसे पसंदीदा गानों में शुमार था. आज भी यह गाना काफी लोकप्रिय है. माधुरी के बेहतरीन डांस की झलक ने इस गाने में दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था. यह गाना इतना लोकप्रिय हुआ कि आगे जाकर इसे नए अवतार में भी पेश किया गया.

तेजाबी की कहानी…

तेज़ाब फिल्म की स्टारकास्ट और गानों के साथ ही फिल्म की कहानी भी दमदार थी और फिल्म को हिट कराने में इसका बहुत बड़ा योगदान रहा. फिल्म तेज़ाब की कहानी एक छात्र की कहानी थी. फिल्म में अनिल कपूर द्वारा निभाया गया किरदार आर्मी में जाने का सपना देखता है, लेकिन वह सटीक रास्ते पर जाने के स्थान पर गलत रास्ता चुन लेता है. आर्मी ऑफिसर बनने का सपना देखने वाला लड़का अपराध के रास्ते पर चला जाता है. फिल्म इसी अपराधी किरदार के आस-पास घूमती है.

Related Articles

Back to top button