क्रिकेटसमाचार

‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारों से गूंज उठा कानपुर स्टेडियम, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच कानपुर में खेला जा रहा है. इस मैच में विराट कोहली नहीं है इसलिए इसकी कप्तानी अजिंक्य रहाणे द्वारा की जा रही है. अजिंक्य रहाणे ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के फैसला किया. इस मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिसका वीडियो तेज़ी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इस मैच के दौरान क्रिकेट फैंस ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगा रहे हैं.

यह नारे उस समय लगे जब इस मैच का छठा ओवर फेका जा रहा था. उस समय मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल बल्लेबाजी कर रहे थे. स्टैंड्स में मौजूद दर्शकों को ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगाते हुए सुना गया. इसके अलावा प्रशंसकों ने भारतीय सलामी बल्लेबाजों का समर्थन करने के लिए ‘वंदे मातरम’ और भारत माता की जय’ के नारे भी लगाए.

kanpur test

आपको बता दें कि राजनीतिक एवं कूटनीतिक संबंधों में खटास आने के कारण भारत-पाक अभी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलते है. केवल आईसीसी टूर्नामेंट में ही दोनों टीमें आमने-सामने होती है. पिछली बार ही 2012-13 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज खेली गई थी.

उस समय पाकिस्तान ने तीन एकदिवसीय और दो टी20 मुकाबलों के लिए भारत का दौरा किया. वनडे सीरीज में पाकिस्तान टीम 2-1 से विजयी हुई थी, वहीं टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी.

kanpur test

अब हाल ही में भारत-पाक का मुकाबला टी20 विश्व कप 2021 के दौरान देखने को मिला. उस मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया था. इस मैच के दौरान विश्व कप इतिहास में भारत को पहली बार पाकिस्तान के हाथों हार मिली थी. इससे पहले 50 और 20 ओवरों के वर्ल्ड कप को मिलाकर कुल 12 मुकाबले हुए थे, जिसमें टीम इंडिया ने जीत का रिकॉर्ड बनाया था.

kanpur test

वही हाल ही में कानपुर टेस्ट की बात करें, तो पहले सत्र में भारत ने शुभमन गिल के अर्धशतक की बदौलत एक विकेट पर 82 रन स्कोर बोर्ड पर लगाए थे. पहले सत्र में अच्छी शुरुआत के बाद गिल दूसरे सत्र में जल्दी आउट हो गए. गिल (52 रन) सत्र के पहली ही ओवर में काइल जेमिसन की गेंद में अपना विकेट गवां बैठे.

इसके बाद भारत ने दूसरे सत्र में चेतेश्वर पुजारा और रहाणे के भी विकेट गंवाए. अजिंक्य रहाणे 35 और चेतेश्वर पुजारा 26 रन बनाकर आउट हुए. कई विकेट गिरने के बाद एक छोर पर श्रेयस अय्यर ठीके रहे.

kanpur test

आपको बता दें कि भारतीय टीम विराट कोहली (दूसरे टेस्ट में वापसी), रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और चोटिल केएल राहुल के बिना ही मैदान पर उतरी है. पिछली टेस्ट सीरीज में अश्विन (27) और जडेजा (14) ने विकेट अपने नाम किए, जिससे न्यूजीलैंड 3-0 से हार गया था.

अगर इस बार भी पिच 2016 की तरह होगी, तो अश्विन, जडेजा और अक्षर पटेल तीनों को मौका देने की उम्मीद होगी, जिन्होंने इस साल की शुरूआत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 27 विकेट लिए थे.

kanpur test

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है.
भारत: मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, उमेश यादव.
न्यूजीलैंड: टॉम लैथम, विल यंग, केन विलियमसन (कप्तान), 4 रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रविंद्र, काइल जैमीसन, विल सोमरविले, टिम साउदी, अयाज पटेल.

Related Articles

Back to top button