विशेष

चाहे कितनी भी काली हो एल्यूमिनियम की कढ़ाई, नहीं पड़ेगी घिसने की जरूरत, ऐसे चमकाएं मिनटों में

सभी घर की महिला यही चाहती है कि उसका किचन साफ सुथरा रहे और किचन में मौजूद सभी बर्तन हमेशा चमकते रहें। लेकिन अक्सर देखा गया है कि जो बर्तन खाना बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है वह कई बार जल जाते हैं या फिर काले पड़ जाते हैं, जिन्हें साफ करना महिला के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है। खासकर जली हुई एल्यूमिनिय की कढ़ाई साफ करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

सबसे ज्यादा घर के किचन में एल्यूमिनिय की कढ़ाई इस्तेमाल की जाती है। चाहे हलवा बनाना हो या फिर सब्जी या फिर पूड़ी बनाना हो। ऐसे में कढ़ाई काली हो जाती है। ऐसे बहुत से लोग हैं, जिनकी कढ़ाई तो हमेशा ही काली ही रहती है। ऐसे में गंदी और काली कढ़ाई को साफ करने की हिम्मत भी नहीं होती है। अगर आप भी इसी बात को लेकर परेशान हैं तो आप चिंतित ना हो क्योंकि आज हम आपको कढ़ाई को साफ करने का एक बेहद जानदार और आसान तरीका बताने वाले हैं

अगर आप काली कढ़ाई को चमकाना चाहती हैं, तो इसके लिए ज्यादा मेहनत या घंटों उसे घिसने या रगड़ने की आवश्यकता नहीं पड़ने वाली। सिर्फ 10 मिनट में ही काली कढ़ाई एकदम नई कढ़ाई जैसे चमकने लग जाएगी। तो चलिए जानते हैं आखिर कढ़ाई साफ करने का यह तरीका कौन सा है।

जानिए एल्यूमीनियम की काली कढ़ाई को साफ करने का तरीका

1. सबसे पहले तो कढ़ाई साफ करने के लिए आपको कढ़ाई गैस पर रखकर उसमें तीन गिलास पानी डालना होगा।

2. अब इसके बाद आप एक चम्मच नमक, एक नींबू का रस और 2 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर डाल दीजिए।

3. अब आपको इस पानी को लगभग 5 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ देना होगा।

4. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि पानी का उबाल कढ़ाई के ऊपर कोने तक आ जाए, क्योंकि इस तरह से कढ़ाई के कोनों में जो भी गंदगी लगी हुई है, वह साफ हो जाएगी।

5. इतना करने के बाद आपको कढ़ाई के पानी को ऐसे बड़े बर्तन में निकाल लेना होगा, ताकि कढ़ाई को उसमें आसानी से डुबोकर रखा जा सके। कढ़ाई के पीछे का पूरा हिस्सा इस पानी में डूब जाना चाहिए।

6. अब आप इस कढ़ाई को करीब 15 मिनट तक उसी में डालकर रहने दीजिए, ताकि सारी गंदगी फूल जाए।

7. अब आप एक चम्मच बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर मिला लीजिए।

8. इसके बाद आप सेंड पेपर या स्क्रबर की सहायता से बेकिंग सोडा और सर्फ से कढ़ाई को साफ कीजिए।

9. अगर इतना करने के बावजूद भी कढ़ाई में कहीं कालापन बचा हुआ है तो ऐसे में आपको कढ़ाई के उस हिस्से को गैस पर गर्म करना होगा और इसी तरह से आप इसे साफ कीजिए।

10. अगर आप इस टिप्स को फॉलो करती हैं तो आपकी पुरानी और काली कढ़ाई एकदम नई कढ़ाई जैसी चमक जाएगी।

कढ़ाई साफ करने के लिए टमाटर का रस माना जाता है प्रभावशाली

अगर आप जले हुए बर्तन को साफ करना चाहती हैं तो इसके लिए टमाटर का रस काफी प्रभावशाली माना जाता है। जली हुई कढ़ाई में टमाटर का रस और पानी मिलाकर गर्म कर लीजिए। अब इसे रगड़ कर साफ़ कर लीजिए।

Related Articles

Back to top button