विशेष

अपनी बेटी से हर मां को जरूर शेयर करनी चाहिए ये 4 बातें, रिश्ते में कभी नहीं आएगी दरार

मां-बेटी का रिश्ता बहुत ख़ास, प्यारा और करीबी होता है। एक मां ही होती है, जो अपनी बेटी की हर जरूरत को समझती हैं। बेटी की परेशानियां, खुशियां, इच्छाओं को मां से बेहतर भला कौन जान सकता है। बेटियां भी अपनी मां की परछाई ही होती हैं और अपनी मां का वह बहुत ख्याल रखती हैं। जब बेटी छोटी होती है तो मां अपनी नन्हीं बच्ची की हर बात बिना बोले ही समझ जाती हैं, लेकिन जब बेटी बड़ी हो जाती है तो मां-बेटी के बीच एक दोस्ती का रिश्ता बन जाता है।

एक मां बेटी के बचपन से लेकर जीवन के हर पड़ाव पर अपने अधूरे सपनों को जीती है। मां अपनी बेटी की परवरिश में किसी भी प्रकार की कमी नहीं छोड़ती है। इतना ही नहीं बल्कि मां अपनी बेटी को सही गलत की शिक्षा भी देती हैं। अपनी बेटी को वह हर चीज सिखाती है, जिससे उसका जीवन बेहतर बन सके और जीवन में कभी भी परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

हर मां की यही इच्छा होती है कि उसकी बेटी जीवन में खूब सफलता हासिल करें और दुनिया की बुरी चीजें उससे दूर रहें। अगर आप भी कुछ ऐसा ही चाहती हैं, तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी जरूरी बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनको आप अपनी बेटी के साथ जरूर शेयर कीजिए।

सुरक्षा की जिम्मेदारी

जब बेटी छोटी होती है तो बचपन में मां उसका बेहतर तरीके से ध्यान रखती हैं और उसकी सुरक्षा भी करती है लेकिन बेटी जब बड़ी हो जाती है तो मां को उसे खुद की सुरक्षा की जिम्मेदारी का अहसास कराना बहुत ही जरूरी है। भले ही जब बेटी छोटी होती है तो माता-पिता और भाई उसकी सुरक्षा करते हैं। परंतु स्कूल और कॉलेज जाने पर उन्हें खुद अपनी सुरक्षा का ख्याल रखना अति आवश्यक है। हर मां को अपनी बेटी को यह बात शेयर करनी चाहिए कि खुद की सुरक्षा उनकी पहली जिम्मेदारी होती है। कोई भी कार्य करने से पहले अपनी सुरक्षा के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

दोस्तों का चुनाव संभलकर करें

जब भी कोई बच्चा अपनी कॉलेज लाइफ में जाता है, तो उस दौरान उसके बहुत सारे दोस्त बन जाते हैं। ऐसी स्थिति में एक मां को अपनी बेटी को यह बात जरूर शेयर करनी चाहिए कि उसे अच्छे दोस्तों की परख किस प्रकार से करनी है। अगर गलत लोगों से दोस्ती कर ली जाए तो यह उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

दोस्त की तरह हर बात शेयर कीजिए

जब बेटी छोटी होती है तो मां उनका पूरा ख्याल रखती हैं परंतु जैसे-जैसे बेटी बड़ी होने लगती है, तो वह कई प्रकार के शारीरिक बदलाव से गुजरने लगती है। ऐसी स्थिति में एक मां को समय-समय पर अपनी बेटी को इसके बारे में जानकारी शेयर करते रहना चाहिए। आप हमेशा अपनी बेटी से एक दोस्त की तरह रिश्ता बना कर रखिए, ताकि बेटी आपसे अपने क्रश और प्यार को लेकर बात करने में हिचकिचाहट महसूस न करें। हर मां को अपनी बेटी को एक दोस्त की तरह सही और गलत की सलाह जरूर देनी चाहिए।

आत्मविश्वास बढ़ाएं

मां अपनी बेटी पर कितना विश्वास करती है, यह एहसास एक मां को बेटी को जरूर दिलाना चाहिए। एक मां को अपनी बेटी का साथ सही कदम पर जरूर देना चाहिए और मुसीबतों का डटकर सामना करने की सीख भी बेटी से शेयर करनी चाहिए। बेटी को भी अपनी परेशानी अपनी मां के साथ शेयर जरूर करना चाहिए। अगर ऐसा किया जाता है तो इससे आपकी बेटी कभी कमजोर नहीं पड़ सकती है।

Related Articles

Back to top button