बॉलीवुड

गुलशन कुमार के हत्यारे के लिए पागल थी ‘परदेसी जाना नहीं’ वाली लड़की, आज हो गई है ऐसी हालत

आज से 25 साल पहले आमिर खान (Aamir Khan) और करिश्मा कपूर (Karishma kapoor) की फिल्म ‘राजा हिंदुस्तानी’ रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म के सभी गाने जबरदस्त हिट हुए थे. सभी गानों ने दर्शकों के दिलों-दिमाग में जगह बना ली थी. इनमे एक गाना ‘परदेसी परदेसी’ भी था. इसमें आमिर खान और करिश्मा कपूर के अलावा एक्ट्रेस प्रतिभा सिन्हा भी नज़र आई थी.

प्रतिभा सिन्हा का जन्म 4 जुलाई, 1969 को कोलकाता में हुआ था. प्रतिभा सिन्हा गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस माला सिन्हा की बेटी है. प्रतिभा सिन्हा ने 1992 में आई फिल्म ‘मेहबूब मेरे मेहबूब’ से बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था.

प्रतिभा सिन्हा का बॉलीवूड करियर काफी छोटा रहा था. उन्होंने महज 13 फिल्मों में ही काम किया. प्रतिभा सिन्हा का अफेयर म्यूजिक डायरेक्टर नदीम सैफी के साथ काफी लम्बे समय तक रहा था. शादीशुदा नदीम के प्यार में प्रतिभा इस कदर पागल थीं कि अपना करियर तक दांव पर लगा दिया था.

एक बार प्रतिभा ने एक इंटरव्यू में सभी को यह कहकर चौका दिया था कि, वह जल्द ही नदीम के साथ शादी करने वाली है. हालांकि, बाद में उन्होंने खुद ही इस खबर का खंडन करते हुए कहा था कि वो शादी नहीं कर रही हैं.

इसी बीच नदीम पर गुलशन कुमार की हत्या का आरोप लगा. जिसके बाद नदीम तुरंत ही भारत छोड़कर भाग गए थे. इसके बाद प्रतिभा के लिए और भी ज्यादा मुश्किल खड़ी हो गई थी. उन्होंने नदीम के लिए करियर दाव पर लगाया था और सभी से दूर हो गई थी. इस वजह से उन्हें इंडस्ट्री में काम मिलना बंद हो गया था.

वहीं बाद में नदीम ने भी प्रतिभा को पहचानने से मना कर दिया था. वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो माला सिन्हा, नदीम के साथ अपनी बेटी के रिलेशन के काफी ख़िलाफ़ थी. ये भी कहा जाता है कि प्रतिभा ने अपनी मां की एक ना सुनी. इसी वजह से परिणाम यह निकला कि, आज प्रतिभा को बॉलीवुड में कोई नहीं जानता.

Pratibha Sinha

ख़बरों की मानें तो आज प्रतिभा अपनी माँ माला सिन्हा के साथ ही रहती है. अब प्रतिभा को किसी न किसी इवेंट में अपनी मां माला सिन्हा के साथ देखा जाता है हालांकि आज फिल्मों में वह एक्टिव नहीं हैं. कहा जाता हैं कि मां के स्टारडम की वजह से प्रतिभा सिन्हा को फिल्में तो मिलती रहीं लेकिन उन्हें वैसी कामयाबी नहीं मिल पाई.

प्रतिभा सिन्हा ने 90 के दशक में फिल्मों में कदम रखा और उसी दौरान करिश्मा कपूर, रवीना टंडन और पूजा भट्ट जैसी कई और हीरोइनों ने डेब्यू किया था.

नदीम के भारत से भागे जानें पर नदीम और प्रतिभा कोड वर्ड में बात किया करते थे. प्रतिभा का कोड नेम ‘Ambassador’ और नदीम का ‘Ace’ था. जब मीडिया में यह राज़ खुला तो प्रतिभा ने सरेआम नदीम के साथ अपने रिश्ते को स्वीकार किया था. आखिरी बार प्रतिभा सिन्हा 1998 में आई फिल्म ‘मिलिट्री राज’ में नजर आईं थी.

इसके बाद से उनकी किसी तरह की कोई खबर नहीं आई है. प्रतिभा ने कल की आवाज, दिल है बेताब, एक था राजा, तू चोर मैं सिपाही, राजा हिंदुस्तानी, गुदगुदी, दीवाना मस्ताना, कोई किसी से कम नहीं, जंजीर और मिलिट्री राज जैसी फिल्मों में अभिनय किया है.

Related Articles

Back to top button