बॉलीवुड

जब शशि कपूर सरेआम बेल्ट से करने लगे थे शत्रुघ्न सिन्हा की पिटाई, जानिए वजह

हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने अमिताभ बच्चन से लेकर हर बड़े सुपरस्टार के साथ काम किया है। शत्रुघ्न सिन्हा एक अच्छे अभिनेता होने के साथ-साथ बेहतरीन इंसान भी है। शत्रुघ्न सिन्हा ने अपने दम पर कई फिल्में हिट कराई साथ ही उन्होंने मल्टीस्टारर फिल्मों में भी काम किया। लोग उनकी एक्टिंग के दीवाने हैं और सिनेमा घरों में लोग उनकी फ़िल्में देखने के लिए बेताब रहते थे। शत्रुघ्न सिन्हा के इंडस्ट्री में दोस्ती के किस्से भी काफी मशहूर है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं शत्रुघ्न सिन्हा और शशि कपूर से जुड़ा एक खास किस्सा जो काफी सुर्खियों में रहा था। कहा जाता है कि एक बार फिल्म के सेट पर शशि कपूर ने शत्रुघ्न सिन्हा की बेल्ट से पिटाई कर दी थी। आइए जानते हैं क्या था पूरा मामला?

shatrughan sinha

दरअसल, शत्रुघ्न सिन्हा और शशि कपूर ने फिल्म ‘शान’ में एक साथ काम किया था। दोनों ही कलाकारों की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल हुई और लोगों ने उनके अभिनय को भी खूब सराहा है। लेकिन शत्रुघ्न सिन्हा अपनी लेटलतीफी के कारण मशहूर थे। जी हां.. अमिताभ बच्चन खुद शत्रुघ्न सिन्हा के बारे में बता चुके हैं कि वह कभी भी टाइम से सेट पर नहीं पहुंचते थे। वह अक्सर तीन-तीन घंटे लेट हो जाया करते थे जिसके कारण बाकी को-स्टार्स को भी परेशान होना पड़ता था।

shatrughan sinha

ऐसे में शशि कपूर भी शत्रुघ्न सिन्हा की आदत से परेशान हो गए थे। कहा जाता है कि शशि कपूर शत्रुघ्न सिन्हा से इतने परेशान हो गए थे कि एक बार उन्होंने गुस्से में आकर बेल्ट पकड़कर शत्रुघ्न सिन्हा को पीटना शुरू कर दिया था। इस बात का खुलासा खुद शत्रुघ्न सिन्हा ने एक इंटरव्यू के दौरान किया था।

shatrughan sinha

शत्रुघ्न सिन्हा ने बताया था कि, “एक बार मैं सेट पर लेट पहुंचा था और शशि बहुत देर से मेरा इंतजार कर रहे थे। ऐसे में वो मेरे पीछे बेल्ट लेकर मारने दौड़ पड़े थे। उस वक्त मैंने उनसे कहा कि फिल्म मेकर्स ने मुझे इसलिए कास्ट किया है क्योंकि मैं समय का पाबंद हूं और मेरे अंदर बहुत प्रतिभा है। इस पर उन्होंने मुझसे कहा कि देखो, इसे ये कहते हुए शर्म तक नहीं आती। ये सारी बातें मजाक में थी, हमारे बीच काफी अच्छा वक्त था, हम खूब हंसी मजाक किया करते थे और हमारी खूब जमती थी।”

shatrughan sinha

इसके अलावा शत्रुघ्न ने अपने लेट होने का कारण भी बताया था। उन्होंने कहा था कि, ‘हां मैं लेट लतीफ था लेकिन मैं जानबूझकर देरी नहीं करता था। मैं बस चाहता था कि सेट पर जाने से पहले मेरा योग पूरा हो जाए। योगा करने में समय लगता था जिसके वजह से मैं सेट पर लेट हो जाता था। कई बार 9 बजे की शिफ्ट में मैं 12 बजे पहुंचता था। हालांकि मेरी याद्दाश्त बहुत तेज है ऐसे में मैं एक बार ही लाइन्स पढ़ता था और एक टेक में ही शॉट दे देता था। मैं अपने समय का वन टेक आर्टिस्ट हुआ करता था। किसी भी प्रोड्यूसर ने मुझे फिल्म के देर होने की शिकायत नहीं की। अगर मैं खराब होता तो क्या वो लोग मुझे दोबारा कास्ट करते?”

shatrughan sinha

बता दें, शत्रुघ्न सिन्हा को पहली बार फिल्म ‘प्रेम पुजारी’ में एक पाकिस्तान सैनिक के किरदार में देखा गया था। इसके बाद वह साल 1969 की फिल्म ‘साजन’ में एक पुलिस इंस्पेक्टर के किरदार में नजर आए। हालांकि उनके यह दोनों ही किरदार बहुत छोटे थे और उन्हें इन किरदारों से कोई खास पहचान नहीं मिल पाई।

इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘खिलौना’ में काम किया जिसमें वह बिहारी बाबू के किरदार में नजर आए थे। इसी फिल्म में काम करने के बाद शत्रुघ्न सिन्हा को पहचान मिली थी। इसके बाद उन्हें बतौर हीरो गुलजार की फिल्म ‘मेरे अपने’ में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा का नाम ‘छेनू’ था जो उनके सबसे मशहूर किरदार में से एक है। इसके बाद उन्होंने ‘कालीचरण’ जैसी कई बड़ी फिल्मों में काम किया।

Related Articles

Back to top button