विशेष

वेटिंग लिस्ट पर रेलवे का बड़ा फैसला, यात्रा करने से पहले जान ले, वर्ना लगेगा भारी जुर्माना

 

कोरोना वायरस के चलते ट्रेनों के संचालन पर काफी असर देखने को मिला है। इतना ही नहीं बल्कि अभी तक पूरी तरह से सभी ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं हुआ है, केवल अलग-अलग रूट पर स्पेशल ट्रेनें ही शुरू की गई है। ऐसे में यदि आप भी ट्रेन का सफर करने जा रहे हैं और आपकी टिकट वेटिंग लिस्ट में है तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा नहीं तो आपको भारी-भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है।

दरअसल, त्योहार के चलते भोपाल रेलवे वेटिंग टिकट से संबंधित नियमों में बदलाव किए गए हैं। नए नियम के मुताबिक, जो लोग वेटिंग टिकट पर यात्रा करने निकल जाते हैं वह पूरी तरह प्रतिबंध की गई है। इतना ही नहीं बल्कि रेलवे की ओर से विशेष चेकिंग अभियान भी शुरू कर दिया गया है। इस अभियान के तहत हर रोज करीब 4 से 6 हजार यात्री वेटिंग लिस्ट की टिकट पर यात्रा करते हुए पकड़े गए हैं। ऐसे में नियम और भी कड़े कर दिए गए हैं और लगातार चेकिंग की जा रही है।

indian railways

इसके अलावा यदि आपकी वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं होती तो आपको ट्रेन चलने से 4 घंटे पहले अपनी टिकट को कैंसिल करवाना होगा। यदि आप ऐसा करवाते हैं तो आपको रिफंड मिल जाएगा और यदि समय पर आप इसे रद्द नहीं करवाते तो इसके लिए आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। दरअसल, रेलवे ने ये प्रक्रिया इसलिए शुरू की है ताकि वेटिंग लिस्ट में थोड़ी कमी आए।

क्योंकि स्पेशल ट्रेनों में अभी केवल 300 वेटिंग ही उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अलावा यदि यात्री अपने निर्धारित समय पर ट्रेन की सीट पर नहीं आता है तो उसे भी टिकट चेकर की ओर से खाली घोषित कर दिया जाएगा। फिर वेटिंग लिस्ट में दर्ज नाम के किसी अन्य व्यक्ति को आपकी सीट सौंप दी जाएगी।

रिपोर्ट की मानें तो भोपाल रेल मंडल के कई स्टेशनों पर विशेष चेकिंग की जा रही है और इस नए नियम के अनुसार जुर्माना भी वसूला जा रहा है। नए नियम के मुताबिक, यदि कोई व्यक्ति वेटिंग टिकट के साथ यात्रा करते हुए पाया गया है तो उसे करीब 500 रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा। इसके अलावा कहा जा रहा है कि, ट्रेन में तकिया, चादर और कंबल जैसी सुविधाएं शुरू हो गई है, लेकिन फिलहाल ये मुफ्त में नहीं बांटी जा रही है। अभी इसके लिए यात्रियों को पैसे चुकाने होंगे।

खबर की मानें तो रेलवे यात्रियों को इसकी पूरी किट उपलब्ध कराएगा लेकिन इसके लिए यात्री को करीब 300 रुपए चुकाना होगा। हालांकि नियम के अनुसार यात्री अपनी जरूरत के अनुसार कीट खरीद सकता है। यदि वह पूरा किट ना खरीदे तो भी कोई जरूरी नहीं है। इस किट की सबसे खास बात यह है कि इसे खरीदने के बाद यात्री घर भी ले जा सकते हैं।

indian railways

गौरतलब है कि कोरोनावायरस की कहर की वजह से ट्रेन संचालन में काफी दिक्कत हुई। इसके अलावा रेलवे ने चादर तकिया और कंबल देने जैसी सुविधाएं भी बंद कर दी थी। ऐसे में काफी यात्री परेशान होते थे और काफी लंबे समय से इसकी मांग भी कर रहे थे। ऐसे में एक बार फिर रेलवे ने इस किट को उपलब्ध करवा दिया है लेकिन यात्री को उसके लिए कीमत चुकानी होगी। रेलवे के मुताबिक, यात्री को तकिए के लिए 70 रुपए, चादर के लिए 40 रुपए और कंबल के लिए 180 रुपए देने होंगे।

Related Articles

Back to top button