विशेष

नील आर्मस्ट्रांग के बाद इन लोगों ने रखा था चाँद पर कदम, जानें नासा ने क्या किया इन लोगों के साथ

कहां गुम हो गए वह 12 पुरुष जनके कदम चाँद पर पड़े थे, आज है इस हालत में

नील आर्मस्ट्रांग इस नाम को तो दुनिया जानती है. क्योकि नील आर्मस्ट्रांग ही वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने चाँद पर पहली बार कदम रखा था. लेकिन उनके बाद भी कई अंतरिक्ष यात्री चांद पर गए और उसकी जमीन पर अपने निशां छोड़े थे. लेकिन दुनिया आज सिर्फ नील को ही जानती है. क्योंकि चाँद पर पहली बार पहुंचने वाले वह पहले व्यक्ति थे. आज हम आपको उन 12 लोगों के बारे में बता रहे है जो चाँद पर गए थे.

नील आर्मस्ट्रांग

neil armstrong

20 जुलाई 1969 को चांद पर अपोलो 11 मिशन से गए नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong)और बज एल्ड्रिन थे. एक अंतरिक्ष यात्री और वैमानिक इंजिनियर नील आर्मस्ट्रांग साल 1971 में नासा से रिटायर हुए. इसके बाद उन्होंने अपने बिज़नेस का काम किया. बाद में उन्होंने एक साइंस सीरीज की मेजबानी की. इसके अलावा कॉलेज में पढ़ाया भी. 5 अगस्त 1930 में जन्मे आर्मस्ट्रांग का वर्ष 2012 में 82 साल की उम्र में निधन हो गया था.

बज एल्ड्रिन

Buzz Aldrin

एल्ड्रिन (Buzz Aldrin) नील आर्मस्ट्रांग के साथ अपोलो 11 मिशन में पहली बार चंद्रमा पर उतरे, दूसरे व्यक्ति बन गए. एल्ड्रिन 1971 में नासा से और 1972 में वायु सेना से सेवानिवृत्त हुए. एल्ड्रिन ने अपने अनुभवों और अंतरिक्ष कार्यक्रम के साथ-साथ दो उपन्यासों के साथ में पांच पुस्तकों का सह-लेखन किया है. एल्ड्रिन अपने बच्चों के साथ कानूनी विवाद के कारण सुर्खियों में थे. 90 वर्षीय एल्ड्रिन फ्लोरिडा में रहते हैं.

पेटे कॉनराड

Pete Conrad

पेटे कॉनराड (Pete Conrad) चांद पर जानें वाले तीसरे इंसान थे. वह नंवबर 1969 में हुए अपोलो 12 मिशन का हिस्सा थे. साल 1973 में नासा से रिटायर्ड होने के बाद उन्होंने एक बिजनेसमैन के रूप में काम किया. मगर वर्ष 1999 में कैलिफोर्निया में उनकी मोटरसाइकिल का एक्सिडेंट हो गया था. इस वजह से 69 साल में उनकी मौत हो गई थी.

एलन बीन

Alan Bean

एलन बीन (Alan Bean) पेटे कॉनराड के साथ ही चांद पर गए थे. वह अपोलो 12 मिशन का हिस्सा थे. इस तरह वह चांद पर जाने वाले चौथे इंसान थे. एलन बीन नासा से साल 1981 में रिटायर हो गए और फिर पेंटिंग को अपनी रुचि बना ली. इनका भी निधन हो चुका है.

एलन शेपर्ड

Alan Shepard

एलन शेपर्ड (Alan Shepard) ने फरवरी 1971 में चंद्रमा की धरती पर कदम रखा था. एलन शेपर्ड चांद पर जाने वाले पांचवे व्यक्ति थे. वह एक अमेरिकी एस्ट्रोनोट, नेवल एविएटर, टेस्ट पायलट और बिजनेसमैन थे. वह अंतरिक्ष में जाने वाले दूसरे व्यक्ति और पहले अमेरिकी नागरिक थे. इसके बाद उन्होंने बैंकिंग और रियल स्टेट में काम करना शुरू किया. उनकी मृत्यु 1998 में ल्यूकेमिया से हुई थी.

एडगर मिशेल

Edgar Mitchell

एडगर मिशेल (Edgar Mitchell) ने अपोलो 14 मिशन के तहत चांद पर कदम रखा और इस तरह वह ऐसा करने वाले छठे इंसान थे. नासा से 1972 में रिटायर्ड होने के बाद उन्होंने कैलिफोर्निया में एक गैर-लाभकारी संगठन, नोएटिक साइंसेज संस्थान की मदद की. 2016 में फ्लोरिडा में 85 वर्षीय मिशेल की मृत्यु हो गई थी.

डेविड स्कॉट

डेविड स्कॉट (David Scott) अपोलो 15 मिशन के जरिए चांद पर गए थे. साल 1977 में नासा से रटायर्ड होने के बाद उन्होंने लेखक के रूप में काम किया. स्कॉट चांद पर कदम रखने वाले सातवें व्यक्ति थे. स्कॉट तीन बार अंतरिक्ष में गए. स्टॉक कैलिफोर्निया के लॉस एंजिलिस में रहते हैं.

जेम्स इरविन

जेम्स इरविन (James Irwin) चांद पर कदम रखने वाले आठवें व्यक्ति थे. वह अपोलो 15 मिशन के तहत चांद पर पहुंचे थे. साल 1991 में 61 साल की उम्र में उनका देहांत हो गया था. वह 1972 में नासा से रिटायर्ड हुए और ईसाई धार्मिक आउटरीच संगठन हाई फ्लाइट फाउंडेशन की स्थापना की थी.

जॉन यंग

जॉन यंग () अपोलो 16 मिशन पर जाकर अप्रैल 1972 को चांद पर चलने वाले नौवें शख्स बन गए. 2004 मे रिटायर्ड होने से पहले उन्होंने नासा के लिए करीब 40 साल तक काम किया था. जॉन की मृत्यु 2018 में हुई थी.

चार्ल्स ड्यूक

चार्ल्स ड्यूक (Charles Duke) भी जॉन यंग के साथ अपोलो 16 मिशन के जरिए चांद पर पहुंचे थे. चार्ल्स चंद्रमा पर जाने वाले दसवें व्यक्ति हैं. 1975 में नासा से सेवानिवृत्त हुए, जिसके बाद उन्होंने जेल मंत्रालय में काम करना शुरू किया. चार्ल्स 85 साल के हैं और टेक्सास में रहते हैं

यूजीन सेरनन

यूजीन सेरनन (Eugene Cernan) एक अमेरिकी एस्ट्रोनोट थे और उन्होंने अपोलो 17 मिशन के तहत चांद पर कदम रखा. वह चाँद पर जानें वाले 11वें व्यक्ति थे. 1976 में नासा से रिटायर्ड हुए और एक प्राइवेट इंडस्ट्री में काम करने लगे. सेरनन की मौत टेक्सास में जनवरी 2017 को हुई. वह 82 साल के थे.

हैरिसन श्मिट

हैरिसन श्मिट (Harrison Schmitt) चंद्रमा पर कदम रखने वाले उसी अपोलो 17 मिशन पर Geologist (भूविज्ञानी) थे, जिस पर यूजीन सेरनन गए थे. इस मिशन के बाद उन्होंने 1975 में नासा से रिटायरमेंट ले लिया था. वह 85 साल के हैं और न्यू मैक्सिको में रहते हैं.

Related Articles

Back to top button