समाचार

पेरू में खुदाई के दौरान मिली 800 साल पुरानी रहस्यमयी ममी, रस्सियों से पूरा शरीर बंधा देख हैरान हुए खोजकर्ता

लैटिन अमेरिकी देश पेरू में एक ममी मिली है जिसे करीब 800 साल पुराना बताया जा रहा है। इस ममी का पूरा शरीर रस्सी से बंधा हुआ है और हाथों से चेहरे को ढंका गया है। मानों जैसे किसी ने बैठे हुए इंसान को पूरी तरह रस्सियों से बांध दिया हो। फिलहाल ममी के जेंडर का पता नहीं चल पाया है। ये ममी काजामारकिला पुरातात्विक स्‍थल से खुदाई के दौरान मिली है। एक गुंबज की खोजबीन के दौरान यह मम्मी पाई गई है। बता दें, यह पुरास्‍थल राजधानी लीमा से कुछ किलोमीटर की दूरी पर है।

peru mummy

रिपोर्ट की माने तो काजामारकिला पुरातात्विक स्‍थल पर खुदाई का नेतृत्‍व कैलिफोर्निया स्‍टेट यूनिवर्सिटी सान मार्कोस के पुरातत्‍वविद पीटर वान डालेन लूना और योमिरा सिल्विया हुआमैन सैंटिलैन के द्वारा किया जा रहा है। जैसे ही इन दोनों के हाथ ये ममी लगी तो देखते ही वे चौंक गए। कहा जा रहा है कि, पेरू में ममी का मिलना एक बड़े इतिहास की जानकारी दे सकता है और इस ममी की स्थिति काफी ठीक बताई जा रही है। इतना ही नहीं बल्कि कयास लगाए जा रहे हैं जब यह इंसान मरा था, तब इसकी उम्र 25 से 30 साल के बीच रही होगी।

peru mummy

योमिरा सिल्विया ने कहा कि, “ममी के मिलते ही हमारी पूरी टीम खुशी से झूम गई, क्योंकि हमने इतिहास के नए पन्ने को खोजा था। हमें कतई इतने महत्वपूर्ण खोज की उम्मीद नहीं थी। अब कुछ और शोधकर्ता इस गुंबद और ममी का अध्ययन कर रहे हैं ताकि यह पता कर सके कि इस ममी का गुंबद के साथ क्या संबंध है। क्या इसका अंतिम संस्कार इसी में किया गया था या फिर बाद में इसके शव को यहां पर ममी बना कर रख दिया गया।”


आर्कियोलॉजिस्ट योमिरा सिल्विया का कहना है कि, ये ममी उस समय की है जब इंका साम्राज्य की शुरुआत हो रही थी। इस ममी के जरिए उन्हें प्री-हिस्पैनिक समय के इतिहास, संस्कृति और परंपराओं की जानकारी मिल सकती है। योमिरा ने कहा कि, “हम रेडियो कार्बन डेटिंग के जरिए इसके बारे में और सटीक जानकारियां जमा करने का प्रयास कर रहे हैं।”

इस ममी को लेकर कहा जा रहा है कि, ममी के पीछे जो इंसान था वो कोई व्यवसायी रहा होगा, जो पहाड़ों से चलकर काजामारक्विला आया होगा। जिस गुबंद में ये ममी मिली उस की स्थिति यह बताती है कि यह कोई महत्वपूर्ण इंसान रहा होगा, क्योंकि यह कस्बे के बीचों-बीच स्थित है।  जिसके चारों तरफ एक बड़ा ढांचा बना हुआ है।

peru mummy

माना जा रहा है कि, इस व्यक्ति को उस समय के लोग काफी ज्यादा इज्जत दिया करते होंगे। यदि इंका साम्राज्य के मुताबिक देखा जाया तो उस समय बड़े नेताओं और महत्वपूर्ण लोगों को ममी बनाया जाता था और उन्हें खास तरह से अंतिम विदाई दी जाती थी। ऐसे में इस ममी से कई साल पुराने राज खुल सकते हैं।

Related Articles

Back to top button