समाचार

बेटे को बचाने के लिए 1 किमी तक तेंदुए के पीछे भागी मां, मौत के मुंह से निकाल लाई अपना बच्चा

कहते हैं कि मां-बाप अपने बच्चों का ख्याल रखने में कोई कमी नहीं छोड़ते। जब भी बच्चे मुसीबत से घिरते हैं तो माता-पिता पूरी दुनिया से लड़ने के लिए तैयार रहते हैं। हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चों पर मुसीबत आने से पहले वो मुसीबत उन से होकर गुजरे।

एक ऐसा ही मामला मध्य प्रदेश के सीधी में देखने को मिला जहां एक मां अपने बेटे को बचाने के लिए तेंदुएं से भी भिड़ गई और अपने बेटे को सुरक्षित बचा लिया। इस दौरान बच्चे को गाल, पीट और एक आंख में गंभीर चोट आई है तो वही मां को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

sidhi news

बता दें, यह मामला मध्य प्रदेश के सीधी जिले कुसुमी ब्लॉक के संजय टाइगर बफर जोन टमसार रेंज के बाड़ी झरिया गांव का है। इसी गांव में रहने वाले शंकर बेगा की पत्नी किरण बेगा शाम को अपने बच्चे के साथ अलाव के पास बैठी हुई थी। इस दौरान किरण के दो बच्चे आसपास खेल रहे थे, वहीं एक बच्चा उसकी गोद में बैठा हुआ था।

इसी बीच अचानक तेंदुए ने आकर उस पर हमला बोल दिया और तेंदुआ एक बच्चे को मुंह में उठाकर ले जाने लगा। किरण तुरंत तेंदुए के पीछे भागी और करीब उसका 1 किलोमीटर तक पीछा किया।

sidhi news

जब उसने देखा तो तेंदुआ दूर जाकर अपने पंजों में बच्चे को दबाए हुए बैठा था। इस दौरान किरण ने आव देखा न ताव और डंडा लेकर तेंदुए को मारने लगी और उसने तेंदुए को तब तक मारा जब तक तेंदुए ने बेटे राहुल को अपने पंजे से छोड़ नहीं दिया। आखिरकार किरण अपने बच्चे को बचाने में सफल रही। इस दौरान किरण की आवाज सुनकर आसपास के लोग घटनास्थल पर पहुंच गए।

sidhi news

रिपोर्ट की मानें तो अपने बच्चे को बचाने के बाद किरण पूरी तरह बेहोश हो गई थी। इसके बाद इस घटना की सूचना संजय टाइगर रिजर्व अमले को दी गई और तुरंत टीम पहुंची, जिसके बाद किरण को कुसमी अस्पताल में भर्ती कराया गया। रिपोर्ट की मानें तो किरण और उसके बच्चे के इलाज का पूरा खर्च विभाग की ओर से उठाया जाएगा।

इतना नहीं बल्कि वन विभाग की तरफ से पीड़ित परिवार को कुछ राशि भी प्रदान की जाएगी। कहा जा रहा है कि, बच्चे को गाल, पीट और एक आंख में गंभीर चोट आई है तो वहीं किरण का भी इलाज किया जा रहा है।

sidhi news

रिपोर्ट की माने तो यहां पर आए दिन इस तरह की घटना होती रहती है। यहां के लोगों को कभी तेंदुआ का सामना करना पड़ता है तो कभी इन्हें भालुओं का खौफ रहता है। इस घटना के बाद गाँव में दहशत का माहौल है। वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक ये गांव तीन तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है।

बता दें, किरण की इस बहादुरी पर शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट कर उनकी तारीफ की है। उन्होंने लिखा कि, “काल के हाथों से बच्चे को निकाल कर नया जीवन देने वाली मां को प्रणाम। प्रदेश के सीधी जिले में तेंदुए का एक किमी दूर पीछा कर मां अपने कलेजे के टुकड़े के लिए उससे भिड़ गईं। मौत से टकराने का ये साहस ममता का ही अद्भुत स्वरूप है। मां श्रीमती किरण बैगा का प्रदेशवासियों की तरफ से अभिनंदन।”

Related Articles

Back to top button