क्रिकेटविशेष

जानिये कितनी संपत्ति के मालिक हैं रविंद्र जडेजा, तंगहाली में गुजरा बचपन, खुद खड़ा किया साम्राज्य

भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी रविंद्र जडेजा को भला कौन नहीं जानता। जडेजा की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स में होती है। इन्होंने अपने शानदार खेल प्रदर्शन से हर किसी के दिल जीत लिया है। यह भारतीय टीम के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक हैं। भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को आईपीएल की फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स ने टूर्नामेंट में अगले सीजन के लिए 16 करोड़ में रिटेन किया है।

आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी से भी 4 करोड़ रुपए अधिक में फ्रैंचाइजी ने रविंद्र जडेजा को रिटेन किया है। अगर हम रविंद्र जडेजा की ब्रांड वैल्यू की बात करें तो यह बहुत ज्यादा है। रविंद्र जडेजा एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनको दुनिया भर के मोस्ट रिस्पेक्टेड प्लेयर की उपलब्धि भी हासिल हुई है।

ऑलराउंडर रैंकिंग की बात करें तो रविंद्र जडेजा का नाम सबसे ऊपर आता है। रविंद्र जडेजा सम्मानित खिलाड़ियों में से एक हैं परंतु यह अपनी लाइफ़स्टाइल के लिए भी दुनिया भर में मशहूर हैं। इनकी गिनती दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट खिलाड़ियों में होती है।

रविंद्र जडेजा ने जो आज मुकाम हासिल किया है, उसके लिए उन्होंने अपने जीवन में कड़ी मेहनत और संघर्ष की है, जिसके बाद वह इस मुकाम तक पहुंच पाए हैं। आज यह करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। आज हम आपको रविंद्र जडेजा के जीवन से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातें और इनकी नेटवर्थ के बारे में बताने जा रहे हैं।

6 दिसंबर 1988 को गुजरात के जामनगर में जन्मे टीम इंडिया के चहेते ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का बचपन बहुत परेशानियों में गुजरा है। रविंद्र जडेजा के पिताजी एक सुरक्षा गार्ड के तौर पर कार्य किया करते थे। वहीं मां पेशे से एक एक नर्स थीं। रविंद्र रविंद्र जडेजा का बचपन काफी तंगहाली में गुजरा है।

भले ही आज रविंद्र जडेजा सफल क्रिकेटर बन चुके हैं और आज उनके पास नाम और धन-दौलत की कमी नहीं है परंतु एक समय ऐसा था जब उनका परिवार आर्थिक रूप से बहुत ज्यादा कमजोर था, जिसकी वजह से उन्हें टीम इंडिया का स्टार बनाने में बहुत सी परेशानियों से गुजरना पड़ा।

आपको बता दें कि रविंद्र जडेजा के पिता जी यह चाहते थे कि उनका बेटा सेना में जाए, परंतु उनकी मां अपने बेटे को क्रिकेटर के रूप में देखना चाहती थीं। अपनी मां का सपना पूरा करने के लिए रविंद्र जडेजा ने अपने जीवन में कड़ी मेहनत की और दिन-रात एक कर दिया।

काफी संघर्ष और मुश्किलों को पार करते हुए रविंद्र जडेजा अपनी मां का सपना पूरा करने में सफल रहे और उन्होंने टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर बनकर दुनिया भर में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है लेकिन सबसे दुख की बात यह है कि जिस बेटे ने अपनी मां का सपना पूरा करने के लिए दिन-रात एक कर दिया, वही मां अपने बेटे को टीम इंडिया की जर्सी में नहीं देख सकी।

साल 2005 में एक हादसे में रविंद्र जडेजा की मां की जान चली गई थी। मां के चले जाने के बाद रविंद्र जडेजा पूरी तरह से टूट गए थे और वह एक बार तो क्रिकेट छोड़ने का भी मन बना चुके थे। मगर हर उतार-चढ़ाव और मुश्किल से गुजरते हुए आज रविंद्र जडेजा सभी भारतीयों के पसंदीदा खिलाड़ी बन चुके हैं। खुद की मेहनत से उन्होंने आज यह मुकाम हासिल किया है।

आपको बता दें कि रविंद्र जडेजा ने 8 फरवरी 2009 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। रविंद्र जडेजा को 2 दिन के बाद ही 2009 फरवरी के महीने में श्रीलंका के खिलाफ मैच में T-20 कैप भी प्राप्त हो गई थी। रविंद्र जडेजा ने 13 दिसंबर 2012 को इंग्लैंड के खिलाफ मैच से टेस्ट में अपना पदार्पण किया था।

अगर हम रवींद्र जडेजा की शादीशुदा जिंदगी के बारे में बात करें तो उन्होंने 17 अप्रैल 2016 को रीवा सोलंकी से शादी की थी। रविंद्र जडेजा और रीवा सोलंकी एक बेटी निध्याना के माता-पिता हैं। रविंद्र जडेजा की पत्नी रीवा सोलंकी राजनीति में उतर चुकी हैं। रीवा सोलंकी ने साल 2019 में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता हासिल की थी। अब रीवा सोलंकी समाज सेवा से संबंधित बहुत से काम करती हैं।

अब बात करते हैं आखिर भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी रविंद्र जडेजा कितनी संपत्ति के मालिक हैं, तो आपको बता दें कि रविंद्र जडेजा हर उस चीज के मालिक हैं, जिसका उन्होंने कभी सपना देखा था। रविंद्र जडेजा ने क्रिकेट से नाम और पैसा दोनों ही कमाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि रविंद्र जडेजा 13 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में देखें तो करीब 10 करोड़ रूपए के आस पास कुल संपत्ति के मालिक हैं।

रविंद्र जडेजा की मासिक आय 1.2 करोड़ रुपए से अधिक है और सालाना आय 16 करोड़ से ज्यादा है। अगर हम रविंद्र जडेजा की आईपीएल से कमाई गई धन राशि की बात करें तो अब तक आईपीएल से जो सैलरी उन्होंने ली है वह कुल 930,100,000 रूपए है।

रविंद्र जडेजा की आमदनी और कुल संपत्ति का मुख्य जरिया क्रिकेट ही है। वह अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के अलावा IPL से भी अच्छी खासी मोटी रकम कमा लेते हैं। इतना ही नहीं बल्कि कई ब्रांड इंडोर्समेंट के माध्यम से भी तगड़ी कमाई होती है। अगर हम खबरों के अनुसार देखें तो पिछले कुछ वर्षों में रविंद्र जडेजा की कुल संपत्ति में 40% का इजाफा हुआ है यानी कि इस प्रकार से उनकी आमदनी में भी बढ़ोतरी हुई है।

तो चलिए अब हम रविंद्र जडेजा के संपत्ति पर एक बार नजर डाल लेते हैं। अगर हम रविंद्र जडेजा के घर की बात करें तो caknowledge.com के अनुसार, रविंद्र जडेजा गुजरात के जामनगर में एक लग्जरी डिजाइनर घर के मालिक हैं।

उनका चार मंजिला आलीशान बंगला भी जामनगर के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

रविंद्र जडेजा के इस बंगले में बड़े-बड़े दरवाजे हैं। इतना ही नहीं बल्कि बंगले में पुराने फर्नीचर और झूमर तक लगे हुए, जिससे राजसी ठाठ बाट का अनुभव होता है।

रविंद्र जडेजा रॉयल नवघन के नाम से भी मशहूर हैं और यह शाही जिंदगी व्यतीत करते हैं। रविंद्र जडेजा के घर के अंदर सभी सुख सुविधाएं उपलब्ध हैं।

रविंद्र जडेजा के पास इस शानदार और आलीशान के बंगले के अलावा एक फार्म हाउस (मिस्टर जड्डू का फार्म हाउस) भी है जो उनके इंस्टाग्राम पर एक लोकप्रिय स्थान है।

रविंद्र जडेजा घुड़सवारी का भी शौक रखते हैं। अक्सर रविंद्र जडेजा को फार्म हाउस में अपने घोड़ों के साथ समय बिताते हुए देखा जा चूका है।

अब अगर हम रविंद्र जडेजा के कार कलेक्शन की बात करें तो यह काफी छोटा है परंतु दुनिया भर के कुछ बेहतरीन लग्जरी कारें रविंद्र जडेजा के पास मौजूद हैं। रविंद्र जडेजा एक काले रंग की हुंडई एक्सेंट और एक सफेद ऑडी क्यू7, बीएमडब्ल्यू एक्स मालिक हैं। उनके पास हायाबुसा बाइक भी है।

आपको बता दें कि किसी भी एथलीट की बहुत सारी कमाई जीत उसके प्रदर्शन और फैन फॉलोइंग पर निर्भर करती है। भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी रविंद्र जडेजा की लोकप्रियता बहुत अधिक है। इसके साथ ही भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक रविंद्र जडेजा हैं। रविंद्र जडेजा ने कई रियल स्टेट संपत्तियों में भी निवेश किया है। इसी वजह से हम सभी इस बात का अनुमान लगा सकते हैं कि आने वाले सालों में रविंद्र जडेजा की कुल संपत्ति में और अधिक जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगा।

Related Articles

Back to top button