बॉलीवुड

एक्टिंग के जुनून के चलते विक्की कौशल ने छोड़ दी थी इंजीनियर की नौकरी, फिर यूं बदली किस्मत

अभिनेता विक्की कौशल इन दोनों बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा कैटरीना कैफ के साथ अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। विक्की कौशल और कैटरीना कैफ 9 दिसंबर को विवाह के बंधन में बंधने जा रहे हैं परंतु दोनों की तरफ से ही शादी को लेकर कोई भी बयान सामने नहीं आया है। बता दें कि यह दोनों एक-दूसरे को काफी लंबे वक्त से डेट कर रहे हैं परंतु उन्होंने अभी तक अपने रिलेशनशिप को पब्लिक में एक्सेप्ट नहीं किया है। अब तो फैंस को इन दोनों की शादी का बेसब्री से इंतजार है।

आपको बता दें कि भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में इस समय के दौरान उभर रहे सितारों में से एक विक्की कौशल हैं, जिन्होंने कई फिल्मों में अपने अभिनय के दम पर लाखों लोगों के दिलों में एक खास जगह बनाई है। 16 मई 1988 को मुंबई में जन्मे विक्की कौशल एक मध्यम वर्गीय पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। विक्की कौशल का जन्म मुंबई में ही मलाद के चॉल में हुआ था और वह वहीं पर पले बढ़े हैं। कई दिनों तक विक्की कौशल ने चॉल में ही दिल गुजारे हैं।

विक्की कौशल ने इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकॉम में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। इन्हे स्टिंग का बहुत शौक था, जिसके चलते अपने इस जुनून को पूरा करने के लिए उन्होंने विदेश में मिली इंजीनियर की जॉब छोड़ दी थी। विक्की कौशल का बचपन काफी संघर्षों में व्यतीत हुआ है। कई सालों तक इन्होंने कठोर मेहनत की है। उस समय के दौरान विक्की कौशल के पिता श्याम कौशल मुंबई में बतौर एक्शन डायरेक्टर के रूप में कार्य किया करते थे।

जब एक्टिंग के जुनून के चलते विक्की कौशल ने विदेश में मिली इंजीनियर की नौकरी छोड़ दी तो उसके बाद इन्होंने किशोर नमित कपूर के इंस्टिट्यूट से एक्टिंग का कोर्स किया। फिल्मों में एक्टिंग करने से पहले विक्की कौशल अनुराग कश्यप के प्रोडक्शन में बतौर असिस्टेंट काम किया करते थे। उन्होंने ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर” में अनुराग कश्यप को असिस्ट भी किया। जब विक्की कौशल ने इंजीनियरिंग की तो उसके बाद नौकरी के लिए कई इंटरव्यू दिए।

एक इंटरव्यू के दौरान विक्की कौशल ने यह बताया था कि “मैं बचपन से ही थियेटर करता था। ऐसे में इंजीनियरिंग की नौकरी करना मेरे लिए बेहद मुश्किल काम था। एक्टिव मेरा जुनून था।” उन्होंने बताया कि “नौकरी के लिए मैं सिर्फ इसलिए जाता था क्योंकि मैं फिल्मों में लोगों को इंटरव्यू में जाते देखता था। मैं भी उनकी तरह नौकरी के इंटरव्यू में होने वाले एक्सपीरियंस को महसूस करना चाहता था।”

बता दें फिल्म “मसान” से विक्की कौशल को अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल हुई थी और इस फिल्म में उनके काम की हर तरफ से प्रशंसा की गई थी। उनके अभिनय को देखते हुए अनुराग कश्यप ने उन्हें “रमन राघव 2.0” में लेने का निर्णय लिया, परंतु शुरुआत में अनुराग कश्यप विक्की कौशल को लेकर थोड़े असमंजस में थे क्योंकि उनका रोल नेगेटिव था परंतु जब ऑडिशन हुआ तो उसके बाद उनको यह मालूम हो गया कि विक्की कौशल की एक्टिंग में दम है। विक्की कौशल ने फिल्म के अंदर नशे की लत में डूबे रहने वाले एक शख्स की भूमिका निभाई थी।

अगर अभिनेता विक्की कौशल के परिवार के बारे में बात की जाए तो उनके पिताजी का नाम श्याम कौशल है, जो एक्शन डायरेक्टर और स्टंट कोऑर्डिनेटर थे। उन्होंने स्लमडॉग मिलियेन, 3 इडियट्स और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्मों में कार्य किया है। विक्की कौशल के भाई का नाम सनी कौशल है, जो फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। उन्होंने भी गुंडे और माय फ्रेंड पिंटो जैसी फिल्मों में बतौर डायरेक्टर के रूप में कार्य कर चुके हैं।

अगर हम विक्की कौशल के वर्क फ्रंट की बात करें तो अभिनेता अभी तक बहुत सी फिल्मों में नजर आ चुके हैं। इन फिल्मों में प्रमुख लव शव ते चिकन खुराना, बॉम्बे वेलवेट, मसान, जुबान, रमन राघव, लव पर स्क्वायर फुट, राजी, लस्ट स्टोरीज, संजू, मनमर्जियां, उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक और ऊधम सिंह जैसी फिल्में शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button