समाचारस्वास्थ्य

बस अब इतने दिनों का करना होगा इंतज़ार फिर मिल जाएगी कोरोना वायरस से राहत

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच एक राहत देने वाली ख़बर सामने आई है। दरअसल, दो स्वास्थ्य विशेषज्ञों का दावा है कि भारत में सितंबर के मध्य तक इस महामारी का संकट कम हो जाएगा। बता दें कि गणितीय मॉडल के आधार पर ये निष्कर्ष निकाला गया है।

तीन महीने में खत्म हो जाएगा कोरोना ?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जब रिकवरी रेट और डेथ रेट एक्टिव केसों के बराबर हो जाएगा, वो इस महामारी का पीक होगा। इसका मतलब है कि जब ठीक हो चुके और जान देने वाले मरीजों के संख्या सक्रिय संक्रमित मरीजों की संख्या बराबर के हो जाएगी। इसके बाद कोरोना के केसों में गिरावट का दौर शुरू हो जाएगा। उनका मानना है कि ऐसा होने में कम से कम तीन महीने का समय लगेगा।

गणितीय मॉडल के आधार पर विश्लेषण

जब किसी संक्रामक बीमारी के चरम या उसके खत्म होने के समय का आंकलन किया जाता है तो वो गणितीय मॉडल के आधार पर ही किया जाता है। मॉडल के मुताबिक कुल संक्रमितों और रिकवर हो चुके सभी मरीज़ों की संख्या की गणना की जाती है। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि कोई भी व्यक्ति जब तक इंफेक्टेड है, वो तब तक की दूसरों लोगों तक इंफेक्शन फैला सकता है। ऐसे में जब एक बार ठीक हो चुके मरीज़ और जान गंवाने वाले लोग, संक्रमितों की संख्या के बराबर हो जाएंगे तब संक्रमण फैलने का क्रम रूक जाएगा। सीधी भाषा में समझे तो 100 प्रतिशत लोगों को कोरोना होने के बाद भारत से ये महामारी खत्म हो जाएगी। वर्तमान दौर की बात करें तो फिलहाल भारत में रिकवरी रेट और डेथ रेट, कुल एक्टिव केसों के आधे के बराबर है।

आबादी और वातावरण की अहम भूमिका

विश्लेषण में ये भी कहा गया है कि सही रूप से भारत में महामारी की शुरूआत 2 मार्च से हुई थी। उसके बाद से धीरे-धीरे मामले बढ़ते रहे लेकिन पिछले एक महीने में कोरोना के मामलों में तेज़ी से वृद्धि हो रही है। बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए एक निष्कर्ष निकाला जा रहा है कि कोरोना के गिरावट का दौर सितंबर के मध्य तक आ जाएगा। क्योंकि इस वक्त तक देश के करीब 100 फीसदी लोग वायरस से संक्रमित हो जाएंगे। ये वही बिंदु होगा जब महामारी खत्म होने लगेगी। विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमण के फैलने में आबादी और वातावरण की भूमिका अहम है। सरकार को इन्हें ध्यान में रखते हुए फैसले लेने होंगे।

दिल्ली पहुंची कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में

इसी बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के पूर्व महानिदेशक एनके गांगुली ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण तीसरी स्टेज में पहुंच चुका है। बता दें कि तीसरी स्टेज कम्युनिटी ट्रांसमिशन होती है। दिल्ली के अलावा मुंबई और अहमदाबाद भी कम्युनिटी ट्रांसमिशन के चरण में प्रवेश कर चुके हैं।

Related Articles

Back to top button