समाचार

जानिये बच्चों के लिए कितनी संपत्ति छोड़ कर गए हैं विनोद दुआ, पत्रकारिता से कमा लिए थे इतने रुपये

वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का एक लंबी बीमारी के बाद कोविड संक्रमण के कारण निधन हो चुका है. उनकी मौत के बाद बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों ने शौक जताया था. उनकी बेटी मल्लिका दुआ ने एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिये उनकी मौत की पुष्टि की थी.

67 वर्षीय पत्रकार को कुछ हफ्ते डॉक्टरों की सलाह पर दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां उनका इलाज जारी था. मल्लिका दुआ ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी द्वारा पिता के निधन की खबर बताते हुए लिखा, ‘हमारे बेपरवाह, निडर और असाधारण पिता विनोद दुआ का निधन हो चुका है.’

vinod dua

कौन थे विनोद दुआ
विनोद दुआ के बारे में बात करे तो वह मीडिया जगत का जाना-माना नाम हुआ करते थे. उन्होंने भारत के विभिन्न प्रसिद्ध मीडिया आउटलेट्स में काम किया. वह एक लोकप्रिय पत्रकार हुआ करते थे. 1996 में, वह पहले इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पत्रकार थे जिन्हें पत्रकारिता पुरस्कार में रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

भारत सरकार ने इसके बाद वर्ष 2008 में दुआ को पत्रकारिता इंडस्ट्री में उनके योगदान के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया था. भारतीय मीडिया में एक पत्रकार होते हुए उनका योगदान बहुत बड़ा है. भारतीय मीडिया में एक पत्रकार के रूप में सराहनीय काम के लिए उन्हें अलग-अलग समय पर कई पुरस्कार भी मिले है.

vinod dua

विनोद दुआ का पत्रकारिता करियर
विनोद दुआ के पत्रकारिता करियर की शुरुआत 1974 में दूरदर्शन टीवी पर एक हिंदी युवा कार्यक्रम से हुई थी. 1975 में उन्होंने अमृतसर टीवी के लिए काम किया. इस चैनल पर उन्होंने युवाओं के लिए जवान तरंग नामक एक एंकर के रूप में एक प्रोग्राम शुरू किया था. यहाँ उन्होंने 1980 के दशक तक काम किया. 1981 में, उन्होंने ‘आप के लिए’ नाम से हर रविवार को प्रकाशित होने वाली एक पारिवारिक पत्रिका में एंकरिंग शुरू की थी. 1984 में उन्होंने नौकरी छोड़ दी. 1984 में विनोद दुआ ने सह एंकर के रूप में दूरदर्शन टीवी पर चुनाव विश्लेषण का


काम शुरू किया. इस काम से उन्हें अच्छी पहचान मिली और विभिन्न चैनलों पर चुनाव विश्लेषक के रूप में काम करने का अवसर प्राप्त हुआ.

vinod dua

इसके बाद 1985 में, उन्होंने जनवाणी नामक शो में काम किया, जहां उन्हें अच्छी लोकप्रियता हासिल हुई. इस शो में आम लोगों को सीधे मंत्रियों से सवाल करने का अवसर मिला. ऐसा शो पहले किसी चैनल द्वारा नहीं किया गया था. मिस्टर विनोद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने इस तरह के शो को लोगों तक पहुंचाया था.

vinod dua

विनोद दुआ ने1987 में मुख्य निर्माता के रूप में आज टीवी से जुड़े. पत्रकार ने खुद की प्रोडक्शन कंपनी शुरू की थी. वह दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाली साप्ताहिक करंट अफेयर्स पत्रिका, पारख के निर्माता थे. 1999 से 1996 तक, उन्होंने ज़ी टीवी में चक्रव्यूह नामक शो की एंकरिंग भी की थी. 2003 के बाद, उन्होंने NDTV इंडिया के साथ होस्ट के रूप में एक शो शुरू किया. इस शो के लिए वह भारत के अलग-अलग शहरों में जाते थे.

बच्चों के लिए कितनी संपत्ति छोड़कर गए है दुआ
पत्रकार विनोद दुआ ने पद्मावती दुआ से शादी की थी. जिससे उन्हें दो बच्चें मल्लिका दुआ और बकुल दुआ है. celebsbiodata.com की माने तो विनोद दुआ की कुल संपत्ति लगभग 10 करोड़ रूपए के आस-पास बताई जाती है.

Related Articles

Back to top button