बॉलीवुड

शुरू हो रही है हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग, ऐसे शूट होंगे ‘इंटीमेट सीन’

कई देशों ने कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन का ऐलान किया था। जिसके कारण सभी बिजनेस को ज़बरदस्त नुक्सान उठाना पड़ा था। इस नुक्सान से फिल्म इंडस्ट्री भी अछूती नहीं है। लॉकडाउन के कारण फिल्मों की शूटिंग को स्थगित कर दिया गया था। लेकिन अब दुनियाभर में अनलॉक का फेज शुरू हो चुका है। जिसमें धीरे-धीरे बंद पड़ी चीजों को खोला जा रहा है। हालांकि अभी भी कुछ नियम बरकरार हैं। अनलॉक के फेज में हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक की फिल्मों को शूटिंग करने की इजाज़त दी जा रही है।

सीजीआई तकनीक से शूट होंगे इंटीमेट सीन-

कुछ ज़रूरी नियमों का पालन करते हुए फिल्मों की शूटिंग शुरू की जाएगी। ऐसे में बात आती है कि फिल्मों में इंटीमेट सीन्स को शूट कैसे किया जाएगा। बता दें कि 12 जून से हॉलीवुड फिल्मों और टीवी इंडस्ट्री की शूटिंग शुरू की जा रही है। हॉलीवुड शूट करने के लिए पूरी तरह से तैयार है और ऐसे में स्टूडियो में इंटीमेट सीन्स को शूट करने के लिए CGI मेथड यानि computer-generated imagery का इस्तेमाल किया जाएगा। इस मेथड के जरिए फिल्म की कास्ट एंड क्रू को कोरोना वायरस के खतरे से बचाया जा सकेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रोडक्शन हाउस ये सुनिश्चित करेंगे कि इंटीमेट सीन्स का पुनर्गठन किया जाए। हॉलीवुड की योजना है कि इन सीन्स को या तो पूरी तरह से खत्म किया जाए या फिर सीजीआई तकनीक का इस्तेमाल किया जाए।

12 जून से शुरू हो रही है हॉलीवुड शूटिंग-

इसके अलावा सभी प्रोडक्शन हाउस के संपादकों ने 22 पेज के दिशानिर्देश डॉक्यूमेंट्स को तैयार किया है। जिसका पालन प्रोडक्शन हाउस के हर मेंबर को करना होगा। दस्तावेजों में कहा गया है कि क्लॉज कॉन्टेक्ट मोमेंट्स यानि नज़दीकी संपर्क क्षणों को या तो फिर से लिखा जाएगा या उन्हें हटा दिया जाएगा या फिर सीजीआई का इस्तेमाल से सीन शूट किया जाएगा।

साथ ही सेट पर मौजूद सभी एक्टर्स और क्रू मेंबर्स का हररोज़ कोविड-19 टेस्ट कराया जाएगा। बता दें कि कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजोम (Gavin Newsom) ने 12 जून से फिल्म की शूटिंग्स को फिर से शुरू करने के लिए हरी झंडी दी है। फिल्म या टीवी शो शूट करते हुए ये सुनिश्चित किया जाएगा कि पर्सनल इक्विपमेंट का इस्तेमाल हो। जबकि रियलिटी शोज़ को बिना ऑडियंस के ही प्रसारित किया जाएगा।

बॉलीवुड की शूटिंग-

वहीं, अगर बॉलीवुड इंडस्ट्री की बात करें तो कयास लगा जा रहे हैं कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी जल्द ही शूटिंग शुरू करने के लिए हरी झंडी दी जा सकती है। हाल ही में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन में ठप्प पड़ी बॉलीवुड इंडस्ट्री को शुरू करने के संकेत दिए थे। उन्होंने कहा था कि सरकार जल्द ही फिल्म इंडस्ट्री के लिए नई गाइडलाइन्स तैयार करेगी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि बॉलीवुड शूटिंग भी जल्द रफ्तार पकड़ेंगी।

खबरें आ रही हैं कि जैसे ही बॉलीवुड शूटिंग को ग्रीन सिग्नल मिलेगा, सबसे पहले संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी की शूटिंग शुरू होगी क्योंकि लॉकडाउन के पहले से इस फिल्म का सेट मुंबई फिल्मसिटी में लगा हुआ है। जिसमें जल्द ही आलिया भट्ट स्टारर फिल्म को शूट किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button