बॉलीवुड

म्यांमार के जंगलों से भटकते हुए भारत पहुंची थी सलमान खान की मां, पहुंचते ही हुआ था यह हश्र

सुपरस्टार सलमान खान का परिवार आए दिन सुर्खियों में रहता है। इसकी एक वजह यह भी है कि सलमान खान का पूरा परिवार फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है। सलमान के पिता से लेकर मां हेलेन तक हर कोई बॉलीवुड में अपनी खास पहचान रखते हैं जिसके चलते आए दिन इस परिवार की चर्चा होती रहती है।

सलमान खान की दूसरी मां हेलन ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में तब कदम रखा था जब फिल्मों में डांस कम ही देखने को मिलता था। इतना ही नहीं बल्कि उस समय सिर्फ आइटम सॉन्ग की शुरुआत हेलन के जरिए ही हुई थी।

helen

कहा जाता है कि उस वक्त डायरेक्टर और प्रोड्यूसर की पहली पसंद सिर्फ हेलन हुआ करती थी। यही वजह थी कि महज 19 साल की उम्र में हेलन ने स्टारडम हासिल कर लिया था और लोग उनकी एक झलक देखने के लिए बेताब रहते थे। हेलन ने अपनी खूबसूरती के साथ-साथ अपने एनर्जेटिक डांस और दिलकश अदाओं से भी लाखों लोगों को दीवाना बनाया था।

हालांकि फिल्म इंडस्ट्री में नाम कमाने के लिए हेलन को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा था, तब कहीं जाकर उन्हें यह शोहरत हासिल हुई थी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं हेलन की उस कहानी के बारे में जिसे बहुत कम लोग जानते हैं।

helen

बॉलीवुड की दिग्गज डांसर के रूप में मशहूर होने के लिए हेलन ने कई दुख झेले हैं और कई मुश्किलों का सामना किया है। क्योंकि बॉलीवुड में हेलन का ना तो कोई गॉडफादर था और ना ही कोई दोस्त, ऐसे में हेलन ने कई मुश्किलों को पार करके अपनी मंजिल को पाया था।

दरअसल, छोटी सी उम्र में ही हेलन ने अपने परिवार की देखरेख शुरू कर दी थी और वह अपने घर का खर्च अकेले ही उठाती थी। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान हेलन का पूरा परिवार अपना घर छोड़कर छुपकर जंगल के रास्ते से भारत पहुंचा था। कहा जाता है कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान हेलन और उनका पूरा परिवार म्यांमार के जंगलों में अपनी जान बचाने के लिए भटक रहा था। इसके बाद इन्होंने म्यांमार से सीधे भारत आने का रास्ता पकड़ा और पैदल ही चल दिए।

helen

हेलन के मुताबिक उनका पूरा परिवार कई दिनों तक भूखा प्यासा रहा और इन्होंने कई रातें जंगल में ही गुजारनी पड़ी। इस बात का खुलासा खुद हेलन ने कपिल शर्मा के शो ‘द कपिल शर्मा शो’ में किया। हेलन यहां बतौर मेहमान आई थी तब उन्होंने अपने संघर्ष के दिनों के बारे में बात की।

helen

बकौल हेलेन, “हम बर्मा के रेफ्यूजी थे। दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान हमें अपना घर छोड़ना पड़ा। बमबारी की वजह से हम वहां से भाग निकले। इसके बाद हम जंगल-जंगल के रास्ते भारत पहुंचे। हमें कई महीने निकल गए चलते चलते। उस वक्त मेरी मां, मेरा भाई और मैं। हम कलकत्ता पहुंचे। इसके बाद मैंने कलकत्ता में अपने भाई को खो दिया। मेरे भाई को स्मॉल पॉक्स हो गया था और वह खत्म हो गया।”

हेलन ने बताया कि, जब वह कलकत्ता पहुंची तो घर खर्च चलाने के लिए उन्होंने नर्स का काम शुरू किया। इसके बाद उनकी मां की मुलाकात कुक्कू मोरे से हुई जो कि फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थे। ऐसे में हेलन ने उनके जरिए फिल्मों में डांस करना शुरू कर दिया। इसके बाद हेलन ने कई हिट गाने दिए, फिर ‘मेरा नाम चिनचिन चू’ गाने से हेलेन को जबरदस्त पहचान मिली।

helen

इसके बाद महज 16 साल की उम्र में हेलन ने 27 साल बड़े फिल्म डायरेक्टर पीएन अरोड़ा से साल 1957 में शादी कर ली। लेकिन 35 की उम्र में हेलन और पीएन अरोड़ा का तलाक हो गया। कहा जा जाता है कि, पीएन अरोड़ा हेलन के पैसे से अय्याशी करने लगे थे जिससे हेलन एक बार फिर रास्ते पर आ गई थी। इसके बाद उन्होंने पीएन अरोड़ा से अलग होना सही समझा।

helen

इसके बाद हेलन की मुलाकात सलमान खान के पिता और उस जमाने के मशहूर राइटर सलीम खान से हुई। सलीम खान पहले से ही शादीशुदा थे और उनके 4 बच्चे थे, इसके बावजूद भी सलीम खान हेलन पर दिल हार बैठे थे। बता दें, सलीम खान ने साल 1964 में सुशीला चरक से शादी की थी। सलीम खान से शादी करने के लिए सुशीला ने अपना धर्म बदला था, इसके साथ ही उन्होंने अपना नाम सुशीला से सलमा खान रख लिया था।

helen

सलमा और सलीम खान के 4 बच्चे हैं जिनमें सलमान खान, अरबाज खान और सोहेल खान है। इसके अलावा इनकी एक बहन भी है। फिर भी सलीम खान ने 1980 में हेलन से शादी रचाई। हेलेन और सलीम खान ने एक बेटी को गोद लिया जिसका नाम अर्पिता है।

helen

helen

अब यह पूरा परिवार एक साथ रहता है और सलमान खान अपने माता-पिता के साथ ही रहते हैं। कहा जाता है कि, जब से सलमान खान इंदौर से मुंबई शिफ्ट हुए हैं तभी से वह अपने माता-पिता के पास ही रहते हैं और ना ही भविष्य में वह कभी अपने माता-पिता से अलग होंगे। सलमान खान अपनी दोनों मां के बहुत करीब है।

helen

Related Articles

Back to top button