विशेष

दहेज में 20 लाख और फॉर्च्यूनर न देने पर रुक गई शादी, दूल्हे के साथ थाने पहुंची बारात, फिर…

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, देश में दहेज लेना और देना दोनों ही जुर्म है परंतु इसके बावजूद भी धीरे धीरे देश में दहेज प्रथा बढ़ते ही चले जा रहा है। आजकल के आधुनिक युग में भी दहेज प्रथा देश में एक अभिशाप के रूप में फैल चुका है। मौजूदा समय में जब भी किसी के घर में बेटी का जन्म होता है तो ज्यादातर सभी माता-पिता के सिर पर चिंता सवार हो जाता है। माता-पिता को यही चिंता रहती है कि आखिर लड़की की पढ़ाई कैसे करवाएंगे?

इसके अलावा सबसे ज्यादा चिंता लड़की के विवाह की होती है। माता-पिता इसी चिंता में रहते हैं की शादी के लिए दहेज कैसे इकट्ठा करेंगे? अक्सर हम सभी लोग भी खबरों में दहेज से जुड़े हुए कई मामले सुनते रहते हैं, जिन्हें जानने के बाद मन काफी दुखी हो जाता है। इसी बीच हरियाणा के करनाल जिले से एक ऐसा ही मामला सामने आया है।

दरअसल, शादी में लड़की के पिता से 20 लाख रुपए और फॉर्च्यूनर की मांग की गई थी परंतु लड़की वालों की स्थिति ऐसी नहीं थी कि वह इतनी बड़ी डिमांड को पूरी कर सकें। डिमांड ना पूरी करने की वजह से शादी फेरे से पहले ही रुक गई और जींद से आई बारात सिविल लाइन से थाने पहुंच गई।

आपको बता दें कि लड़की पीएचडी करने के साथ-साथ पंचकूला में शिक्षा विभाग में लीगल एडवाइजर है। वहीं लड़का मेघालय में कृषि विभाग में वैज्ञानिक है। फिलहाल, लड़के, लड़के के पिता, लड़के के भाई के खिलाफ मामला दर्ज किया जा चुका है। ऐसा बताया जा रहा है कि लड़की के पिता ने अपनी बेटी की शादी कराने के लिए जैसे तैसे ब्याज लेकर सारा इंतजाम किया था। इतना ही नहीं बल्कि लड़की के पिता ने 80 बारातियों को चांदी के सिक्के भी दिए थे।

दुल्हन कोमल का ऐसा कहना है कि रात 1:00 बजे की बात है। उसने बताया कि वह स्टेज के लिए तैयार हो रखी थी। लेकिन तभी अचानक उसके पिताजी उसके पास आ जाते हैं और कोमल से कहते हैं कि बेटा इन्होंने चेन और अंगूठी फेंक दी है। इसके साथ ही कहा कि मेरे दो बहनोई और बड़े भाई के लिए कुछ नहीं दिया।

पिता अपनी बेटी के सामने कहते हैं कि हमारी समाज में बेज्जती कर दी। कोमल का ऐसा बताना है कि “मेरे पिता, ताऊ और भाई 4 बजे तक उनके पांव पकड़ते रहे और वह सामने से उनको लात मारकर गिराते रहे थे।” कोमल ने बताया कि मैं लॉ में पीएचडी हूं। जो मेरे साथ ऐसा कर सकते हैं, वह आम लड़की के साथ क्या करेंगे।”

लड़के के बहनोई ने उन्हें कहा कि वह दिल्ली क्राइम ब्रांच में है। जल्दी बताओ जो गाड़ी की बात हुई थी, कहां है। जल्दी जल्दी फैसला करो। कोमल ने बताया कि जब हमने पुलिस बुलाई तो बोला मैं चुटकियों में 2 मिनट में बेल करवा लूंगा। दुल्हन कोमल का ऐसा कहना है कि “मैं भी नौकरी करती हूं। हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट में लीगल लॉयर हूँ।”

कोमल ने बताया “यहां सीएम सिटी में पढ़े-लिखे के साथ ऐसा हो रहा है। ऐसे दहेज लोभिओं के साथ बिल्कुल शादी नहीं करना चाहूंगी।” कोमल ने बताया कि “हमें यह कहा गया कि आप सामान की जगह नगदी दे दो। कोमल ने बताया “मेरे पिता उत्तर प्रदेश के किसान हैं और 8 सालों से उन्हें गन्ने का पैसा भी नहीं मिला है।

कोमल के पिताजी ने अपनी बेटी की शादी के लिए जैसे-तैसे पैसा ब्याज पर उठाया था। कोमल ने बताया कि मेरे पिताजी ने उनसे चार-पांच दिन तक समय भी मांगा था। मेरे पिताजी ने कहा था कि आप मुझे समय दे दीजिए, मैं इंतजाम कर दूंगा परंतु दूल्हे का भाई प्रीतम और पिता बिल्कुल भी इसके लिए राजी नहीं हुए। दुल्हन ने बताया कि हमने लड़के नसीब, प्रीतम और उनके पिता के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा दी है।

Related Articles

Back to top button