विशेष

जानिये क्या करती हैं CDS बिपिन रावत की बेटियां, माता-पिता का हाथ एक साथ उठ गया उन के सर से

भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत समेत 13 अन्य लोगों की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में 8 दिसंबर बुधवार को मौत हो गई। इस हादसे का शिकार जनरल बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत भी हुई है जिनकी मौके पर ही मौत हो गई। इस हेलीकॉप्टर में कुल 14 लोग सवार थे जिनमें से 13 लोगों की मौत हो गई तो वहीं ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

bipin rawat

देश के पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह से लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तक और बॉलीवुड से लेकर आम इंसान तक हर कोई बिपिन रावत के निधन से दुखी हैं। देशभर में शोक की लहर है और हर कोई CDS जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। इसी बीच हम आपको बताने जा रहे हैं जनरल बिपिन रावत के परिवार में कौन-कौन है और उनकी बेटियां क्या करती है?

bipin rawat

सबसे पहले बात करते हैं बिपिन रावत की कामयाबी के बारे में…
बता दें, 16 दिसंबर 1978 को बिपिन रावत बतौर सेकंड लेफ्टिनेंट सेना में शामिल हुए थे। इसके बाद साल 1980 में उन्हें लेफ्टिनेंट का पद मिला, फिर 1984 में बिपिन रावत को सेना ने कप्तान की रैंक में खड़ा कर दिया। इसके बाद साल 1990 में वह मेजर बने और साल 1998 में लेफ्टिनेंट कर्नल बन गए। इस बीच कारगिल युद्ध में भी बिपिन रावत का योगदान रहा।

वहीं उरी हमले के बाद सीमा पार जाकर सर्जिकल स्ट्राइक पैरा कमांडो के द्वारा की गई थी लेकिन उसके पीछे जनरल रावत का दिमाग बताया जाता है। बता दें, साल 2003 में जनरल रावत कर्नल बने। इसके बाद साल 2007 में उन्हें ब्रिगेडियर बनाया गया। इसके बाद बिपिन रावत कामयाबी की सीढ़ी चढ़ते गए और साल 2011 में वह मेजर जनरल बने। इसके बाद साल 2014 में लेफ्टिनेंट जनरल का पद मिला और 1 जनवरी साल 2017 को उन्हें आर्मी चीफ बनाया गया।

bipin rawat

बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत…
बता दें, मधुलिका रावत मध्यप्रदेश के शहडोल की रहने वाली थी और वह दिवंगत राजनेता मृगेंद्र सिंह की बेटी थी। उन्होंने अपनी शिक्षा दिल्ली यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी में पूरी की और बिपिन रावत से शादी करने के बाद वह आर्मी वाइफ्लस वेल्फेयर असोसिएशन (AWAA) की अध्यक्ष भी थीं। इसके अलावा मधुलिका अपने सामाजिक कार्य के लिए भी जानी जाती थी। वह कैंसर पीड़ितों के लिए काम किया करती थी।

bipin rawat

बता दें, मधुलिका और विपिन रावत दो बेटियों के माता-पिता थे। यूं तो उनकी बेटियों के बारे में सार्वजनिक तौर पर कम ही बात की जाती है। लेकिन कहा जाता है कि बिपिन रावत के लिए उनकी दोनों बेटियां शान हुआ करती थी। अब दोनों ही बेटियां एक साथ माता पिता का साया खो चुकी है। ऐसे में उनके लिए ये बहुत मुश्किलों से भरा हुआ समय है। बिपिन रावत की दोनों बेटियों का नाम कृतिका और तारिणी है।

bipin rawat

bipin rawat

कृतिका बड़ी बेटी है और उनकी शादी हो चुकी है, फिलहाल वह मुंबई में रहती है। वहीं छोटी बेटी तारिणी दिल्ली में रहती है और हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करती है। माता पिता के निधन के बाद अब इन दोनों बेटियों के ऊपर अपने पूरे परिवार की जिम्मेदारी आ गई है। बता दें, ना सिर्फ बिपिन रावत बल्कि उनके पिता भी भारतीय सेना से जुड़े हुए थे। बिपिन रावत के पिता लक्ष्मण सिंह लेफ्टिनेंट जनरल के पद से रिटायर हुए, जबकि उनकी मां उत्तरकाशी के पूर्व विधायक किशन सिंह परमार की बेटी थी।

bipin rawat

Related Articles

Back to top button