समाचार

क्रैश से पहले कोहरे के बीच डगमगाता दिखा CDS बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर! वायरल हुआ वीडियो

हादसे से चंद सेकेंड पहले बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर का वीडियो आया सामने, ब्लैक बॉक्स भी बरामद

तमिलनाडु के कुन्नूर में 8 दिसंबर बुधवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सेना जवानों की दर्दनाक मौत हो गई। कहा जा रहा है कि बिपिन रावत वेलिंग्टन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज में लेक्चर देने जा रहे थे। इसी बीच उनका हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। हेलीकॉप्टर लैंडिंग से कुछ मिनट पहले ही यह दुर्घटनाग्रस्त हुआ है, जिसके चलते इसमें सवार 13 लोगों की मौत हो गई।

bipin rawat

ऐसे में सोशल मीडिया पर एक हेलीकॉप्टर का वीडियो वायरल हो रहा है जिसे हादसे के कुछ वक्त पहले का बताया जा रहा है। इस वीडियो को नीलगिरी के जंगलों में टूरिस्ट ने अपने मोबाइल से रिकॉर्ड किया है जिसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया गया है। वायरल हो रहे इस वीडियो में देख सकते हैं कि चॉपर पेड़ों के बीच बहुत नीचे उड़ रहा है लेकिन कुछ सेकंड के बाद ही ये घने कोहरे में चला गया और दिखना बंद हो गया। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि ये चॉपर पेड़ों से जाकर टकरा गया और हादसे का शिकार हो गया। हालांकि इस बात की पुष्टि Indiafeed नहीं करता।

bipin rawat

कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो CDS जनरल बिपिन रावत के mi-17 हेलीकॉप्टर का ही है जो थोड़ी देर बाद हादसे का शिकार हो गया था। इसके साथ ही वीडियो में लोगों को ‘क्या हुआ, क्रैश हो गया?’ कहते हुए भी सुना जा रहा है। कहा जा रहा है कि इस वीडियो में हेलिकॉप्टर डगमगाता हुआ भी दिखाई दे रहा है।

bipin rawat

हादसे के थोड़ी देर बाद ही तमिलनाडु फॉरेंसिक साइंस डिपार्टमेंट की टीम कुन्नूर में काटेरी के पास दुर्घटना स्थल पर पहुंच गई। बता दें, यहां पहले से ही मौजूद हवाई सेना की टीम ने हेलीकॉप्टर के ब्लैक बॉक्स को भी बरामद कर लिया गया है। ऐसे में जल्द ही खुलासा हो सकता है कि आखिर हेलीकॉप्टर क्रैश कैसे हुआ?


क्या होता है ब्लैक बॉक्स?
सबसे पहले हम आपको यह बताना चाहेंगे कि आखिर ब्लैक बॉक्स होता क्या है? दरअसल, ब्लैक बॉक्स किसी भी प्लेन या हेलीकॉप्टर का ही एक जरूरी हिस्सा होता है जिसके माध्यम से कई तरह खुलासे होते हैं। जी हां.. ब्लैक बॉक्स पायलट और ATC के बीच हुई बातचीत को भी रिकॉर्ड करता है। वहीं पायलट और को-पायलट की बातचीत भी पूरी तरह से इसमें रिकॉर्ड होती है।

bipin rawat

दिलचस्प बात ये है कि ब्लैक बॉक्स का रंग काला नहीं, बल्कि ऑरेंज होता है। एक तरह से इसे डाटा रिकॉर्डर भी कहा जाता है। इसमें 25 घंटे का रिकॉर्डिंग स्टोरेज रहता है। इसके अलावा ये CVR कॉकपिट की आवाजें रिकॉर्ड करता है। साथ ही स्विच और इंजन की आवाज भी इसमें आसानी से रिकॉर्ड हो जाती है। ऐसे में जल्द ही खुलासा हो सकता है कि आखिर बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश होने की वजह क्या है?

bipin rawat

बता दें, सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य अफसरों के साथ अपने वीआईपी चॉपर mi-17 से निकले थे। इस दौरान हेलीकॉप्टर ने पूरी तरह से सुरक्षित उड़ान भरी और 50 मिनट का सफर भी तय किया। स्थल पर पहुंचने के लिए 10 से 15 मिनट की और दूरी बची थी लेकिन इसी बीच हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया और चंद मिनट के अंदर बिपिन रावत समेत 13 लोगों की मौत हो गई और बचे एक शख्स का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button