अजब ग़जब

भारत का वो खूबसूरत गांव जहां इंसान और चीजों को छूने का लगता है जुर्माना, अनोखी है कहानी

कहते हैं भारत की असली खूबसूरती गांव में देखने को मिलती है। गाँव एक ऐसी जगह है जहां प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ शुद्ध वातावरण भी मिलता है। इतना ही नहीं बल्कि देश की लगभग दो-तिहाई आबादी गांव में ही रहती है। ऐसे में भारत गांवों का देश भी कहलाता है। भारत में ऐसे कई गांव हैं जो अपनी खासियत के लिए दुनिया भर में मशहूर है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं हिमाचल प्रदेश के एक ऐसे ही गांव के बारे में जो अपने आप में बेहद अनोखा है। यह गांव अपनी अनोखी परंपरा के लिए काफी लोकप्रिय है।

malana

इस गांव का नाम मलाणा है। इस गांव के लोग ऐसी भाषा में बात करते हैं जो सिर्फ इसी गांव के लोग समझ सकते हैं। बाहर से आए हुए लोगों को ये भाषा पल्ले नहीं पड़ती। प्राकृतिक सुंदरता और हिमालय की चोटी के बीच बसा मलाणा गांव बेहद खूबसूरत है। गहरी खाई और बर्फीले पहाड़ों से घिरे इस गांव में सुंदरता देखने को बनती है और करीब 1700 लोगों की आबादी वाला यह गांव सैलानियों के लिए भी काफी लोकप्रिय है और दुनिया भर से इस गांव की सुंदरता देखने के लिए लोग आते हैं। हालांकि इस गांव तक पहुंचना हर किसी के बस की बात नहीं, क्योंकि इस गांव में जाने के लिए कोई सड़क नहीं है। राहगीर को सिर्फ पगडंडियों के सहारे ही पहुंचना होता है।

malana

वैसे तो इस गांव में देश दुनिया के हजारों पर्यटक घूमने आते हैं लेकिन गांव की खासियत यह है कि इस गांव में बाहर से आने वाले किसी भी व्यक्ति को गांव की किसी भी चीज और व्यक्ति को छूने की अनुमति नहीं है। यदि ऐसा करते हैं तो 1000 से ₹2500 तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। आइए जानते हैं इसकी वजह क्या है?

malana

कहा जाता है कि जब सिकंदर ने हिंदुस्तान पर हमला किया था तो कुछ सैनिकों ने इसी गांव में पनाह ली थी और फिर यहीं बस गए। यहां के बसे लोग सिकंदर के वंशज कहलाते हैं। हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है अभी तक खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन मलाणा गांव में सिकंदर से जुड़ी कई चीजें मिली है। इतना ही नहीं बल्कि सिकंदर के जमाने की एक तलवार भी इस गांव के मंदिर में रखी हुई है। इस गांव के लोग कनाशी नाम की भाषा में बातचीत करते हैं जो बेहद ही रहस्य्मयी है और यहां के लोगों का कहना है कि यह पवित्र जबान है। इस भाषा को मलाणा गांव के अलावा अन्य व्यक्ति नहीं समझ सकते और ना ही बाहरी लोगों को यह भाषा सीखने की अनुमति है।

malana

malana

कहा जाता है कि मलाणा गांव में पहुंचे बाहरी व्यक्ति को यहां के सामान और लोगों को छूने की भी अनुमति नहीं है। यदि आप यहां दुकान से कुछ चीजें खरीदते हैं तो उसके लिए आपको जमीन पर पैसे रखने होते हैं. उसके बाद दुकानदार आपको सामान देता है हालांकि वह भी पैसों की तरह नीचे ही रख देता है। ये बरसों से चली आ रही परंपरा के अनुसार किया जाता है। हालाँकि नई पीढ़ी में अब ऐसा कम ही देखने को मिलता है।

malana

malana

इस गांव की सबसे अनोखी बात एक यह भी है कि यहां रहने वाले लोगों की शादी इसी गांव में होती है। यदि कोई अन्य गांव में शादी करता है तो उसे समाज से अलग कर दिया जाता है। बता दें, मलाणा गांव चरस के लिए भी काफी मशहूर है और इसे काला सोना के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा मलाणा गांव देश-दुनिया में क्रीम के नाम से भी जाना जाता है।

Related Articles

Back to top button