स्वास्थ्य

कोरोना वायरस के लिए रामबाण है ये छोटी सी चीज, पीएंगे तो नहीं होंगे बीमार

इस कोरोना महामारी के दौर में पूरी दुनिया में भय का माहौल है। हर एक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंता में है। तो वहीं इस बीच कई आयुर्वेद खाद्य पदार्थ हैं जो व्यक्ति के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होते है। ऐसे में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में गिलोय काफी असरदार होता है। आपको बता दें कि गिलोय स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का रामबाण ईलाज माना जाता ह। क्योंकि आयुर्वेद में गिलोय को अमृत के समान माना जाता है।

वहीं कोरोना वायरस से बचने के लिए आपके भीतर इम्युनिटी का होना जरूरी है जिसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना एक निश्चित मात्रा में गिलोय का सेवन करें। इसका सेवन करने से बुखार, फ्लू, डेंगू, मलेरिया जैसी कई बड़ी समस्या, खून में खाराबी, लो ब्लड प्रेशर, दिल की समस्या, डायबिटीज और त्वचा से जुड़ी परेशानियों से राहत मिलती है। वहीं गिलोय व्यक्ति की भूख भी बढ़ाती है।

क्या हैं गिलोय के फायदे

  • गिलोय का सेवन वो लोग भी कर सकते हैं जिन्हें टाइप-2 डायबिटीज की समस्या है।
  • गिलोय के नियमित सेवन से रयूमेटाइड आर्थराइटिस में राहत मिलती है।
  • अगर आप बार-बार बीमार पड़ने से इम्यूनिटी कमजोर है। तो गिलोय आपकी कोशिकाओं के मेंटेन करती है और शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली फ्री रेडिकल्स से लड़कर इम्यूनिटी को बढ़ाती है।
  • गिलोय स्ट्रेस लेवल को भी कम करने में कारगर है।
  • ऐसे लोग जिन्हें Chronic Fever है उनके लिए गिलोय बेहद फायदेमंद होती है।
  • गिलोय ब्ल्ड प्लेटलेट्स को बढ़ाने और जानलेवा बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।
  • गिलोय अस्थमा को भी ठीक करती है और अस्थमा के रोगियों को गिलोय की जड़ चबाने की सलाह दी जाती है।
  • अगर किसी व्यक्ति को सांस लेने से जुड़ी परेशानी है तो गिलोय के सेवन से ठीक हो सकती है।

पाचन शक्ति सही करने में मददगार

वहीं कई अध्ययनों में ये भी पता चला है कि गिलोय का जूस हमारे पाचन संबंधी परेशानियों में काफी फायदेमंद साबित होता है। रोजाना तौर पर अगर आधा ग्राम गिलोय पाउडर को आंवले के साथ सेवन करें तो ये कब्ज जैसे समस्याओं को दूर कर देती है। गिलोय ऐसी चीज है जो इम्यूनिटी बढ़ाने वाली जड़ी-बूटी है जिसके सेवन की सलाह डॉक्टर भी देते हैं लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के आप इसका सेवन न करें।

गिलोय का काढ़ा

अगर आप गिलोय का काढ़ा पीना चाहते हैं तो आप इसका स्वाद और भी बेहतर कर सकते हैं। जिसके लिए आपको दो इंच अदरक, 3-4 तुलसी के पत्ते, उंगली जितनी गिलोय लें, दो काली मिर्च और दो लॉन्ग। अब इन सभी चीजों को दो गिलास पानी में अदरक, तुलसी और गिलोयय को डालकर उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर इसमें काली मिर्च और लॉन्ग मिलाकर पैन को ढक दें। इसके बाद  आप इस मिश्रण को 5 से 10 मिनट के बाद छानकर पी लें। ऐसा आपको रोजाना एक बार पीना है।

Related Articles

Back to top button