बॉलीवुड

जिस पत्नी ने संजय दत्त खातिर कुर्बान किया सबकुछ, अंतिम समय में किसी और से इश्क़ लड़ा रहा था पति

संजय दत्त एक ऐसे अभिनेता हैं, जिसे हर कोई अच्छी तरह से जानता है। संजय दत्त ने अपने अभिनय के हुनर से फिल्मी दुनिया में एक अलग पहचान बनाई है। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई फिल्मों में अभिनय किया है और लोग इनके अभिनय की तारीफ करते हुए नहीं थकते हैं। संजय दत्त मौजूदा समय में इंडस्ट्री के जाने-माने सुपरस्टार्स में से एक है। उन्होंने अपनी पहली फिल्म रॉकी से करोड़ों लोगों के दिलों में एक खास जगह बना ली थी।

वैसे देखा जाए तो संजय दत्त अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी खूब सुर्खियों में रहे हैं। संजय दत्त की पहली पत्नी का नाम रिचा शर्मा है। वह भारत में एक अभिनेत्री बनने के लिए आईं थीं परंतु उन्हें अभिनेता से प्यार हो गया था। इसके बाद दोनों ने शादी कर ली परंतु महज 32 साल की उम्र में रिचा शर्मा 10 दिसंबर 1996 को इस दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए छोड़ कर चली गई थीं।

6 अगस्त 1963 को न्यूयॉर्क में जन्मी रिचा शर्मा अपने मन में सपने संजोए देव आनंद की फिल्म में हीरोइन बनने के लिए आई थीं परंतु कम उम्र होने की वजह से उन्हें काम नहीं मिल पाया था परंतु देव आनंद ने उन्हें अपनी अगली फिल्म में मौका दिया। इस फिल्म का नाम “हम नौजवान” था। साल 1985 में यह फिल्म रिलीज हुई थी। इसके बाद रिचा शर्मा अनुभव, इंसाफ की आवाज, सड़क छाप जैसी फिल्मों में नजर आईं।

रिचा शर्मा का फिल्मी सफर बहुत छोटा रहा है। कुछ फिल्मों में काम करने के बाद रिचा शर्मा ने संजय दत्त से शादी कर ली थी। दरअसल, रिचा शर्मा की आखिरी फिल्म “आग ही आग” थी, जो 1987 में आई थी। इस फिल्म के दौरान ही उनकी मुलाकात संजय दत्त से हुई थी। शूटिंग के दौरान ही संजय दत्त ने उन्हें प्रपोज कर दिया था।

रिचा शर्मा ने भी उन्हें हां कह दिया और आखिर में संजय-रिचा 1987 में विवाह के बंधन में बंध गए। शादी के एक साल बाद यानी 1988 में बेटी त्रिशाला के दोनों माता-पिता बने। दोनों खुशहाल जिंदगी व्यतीत कर रहे थे परंतु शादी के करीब डेढ़ साल के बाद अचानक रिचा शर्मा को यह पता चला कि उनको ब्रेन ट्यूमर है। जिसके बाद इलाज के लिए रिचा शर्मा अमेरिका चली गईं और संजय दत्त भी अपनी फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त रहते थे।

 

संजय दत्त रिचा शर्मा से जुदाई में काफी परेशान रहने लगे। इसी बीच संजय दत्त की माधुरी दीक्षित के साथ नजदीकियां बढ़ने लगी और फिर रिचा शर्मा अभिनेता के दिमाग से धीरे-धीरे उतरने लगी थीं। इसी दौरान संजय दत्त और माधुरी दीक्षित के अफेयर के बाद शादी की बातें भी सुर्खियों में छाने लगी थी। जब रिचा शर्मा के कानों तक संजय दत्त और माधुरी दीक्षित की खबरें पहुंची तो पति संजय की दूसरी शादी की बात सुनते ही वह अपनी शादीशुदा जिंदगी बचाने के लिए इलाज छोड़कर यूएस से मुंबई तक आ गई थीं।

ऐसा बताया जाता है कि मुंबई आने के बाद भी संजय दत्त ने अपनी पत्नी रिचा शर्मा को खास तवज्जो नहीं दिया। इतना ही नहीं बल्कि वह अपनी बीमार पत्नी और बेटी त्रिशाला को लेने एयरपोर्ट तक भी नहीं आए थे। इस बात का जिक्र यासिर उस्मान की बुक “द क्रेजी अनटोल्ड स्टोरी ऑफ बॉलीवुड्स बैड ब्वॉय संजय दत्त” में की गई है।

इस किताब में यह बताया गया है कि रिचा शर्मा ने एक इंटरव्यू के दौरान यह कहा था कि “संजय और मेरे बीच सब कुछ ठीक है। मुझे संजय पर पूरा भरोसा है। मैंने संजय से पूछा कि क्या आप मुझे तलाक देने जा रहे हैं? संजय ने नहीं जवाब दिया था।

आपको बता दें कि जब यह अफवाह उड़ी की संजय दत्त, रिचा को तलाक देकर माधुरी दीक्षित से शादी करना चाहते हैं तो यह बात सुनते ही रिचा बेटी को लेकर मुंबई आ गई थीं परंतु उनकी तबीयत दोबारा से खराब हो गई और उन्हें न्यूयॉर्क शिफ्ट करना पड़ा था। इसी दौरान संजय दत्त अवैध हथियार रखने के आरोप में जेल पहुंच गए थे।

वहीं रिचा शर्मा की हालत भी दिन पर दिन खराब होती जा रही थी। काफी मशक्कत के बाद संजय दत्त को बेल मिल सकी, जिसके बाद वह अपनी पत्नी से मिलने के लिए पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से बातचीत की लेकिन सब बेकार रहा था। ब्रेन ट्यूमर की वजह से रिचा शर्मा का निधन 10 दिसंबर 1996 को हो गया।

Related Articles

Back to top button