समाचार

भारत के इस शहर में लोग गधी का दूध लेने के लिए लगा रहे लाइन, 10 हजार रुपये प्रति लीटर है दाम

सोशल मीडिया ने लोगों की जिंदगी को काफी आसान बना दिया है. लोगों तक घर के कोने में बैठे हुए जानकारी पहुंच जाती है. लेकिन दूसरी तरफ इसने लोगों की निजी जिंदगी में भी दखल डाल दिया है. लोगों की निजी बातें रातों-रात इंटरनेट पर वायरल हो जाती है. आज का समय सोशल मीडिया का समय है. इस दौर में रातों-रात कौन सी चीज हिट हो जाए, ये किसी को नहीं पता है. ऐसा ही एक वाकया हम आपको बताने जा रहे है.

donkey milk

अब भारत के एक शहर में लोग गधी का दूध खरीदने के लिए लाइन लगा रहे हैं. इस वजह से इस दूध की कीमत लगभग 10 हजार रुपये लीटर के पार पहुंच गई है. लोगों द्वारा दावा किया जा रहा है कि, यह दूध लोगों को कोरोना महामारी से बचाएगा. इसके साथ ही पीने वालों की इम्यूनिटी भी काफी मजबूत हो जाएगी. हालांकि इस पर डॉक्टरों की राय कुछ और कहती है.

महाराष्ट्र शहर का है मामला

donkey milk

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो महाराष्ट्र के हिंगोली में गधी का दूध खूब बिक रहा है. शुरू में इसका दाम तो कम था, लेकिन दूध बेचने वालों ने दावा किया कि इसे पीने से इम्युनिटी बढ़ती है. साथ ही ये कोरोना वायरस से जंग में भी काफी कारगर साबित हो सकता है. इसके बाद बड़ी संख्या में लोग दूध खरीदने के लिए उमड़ रहे हैं. इसके अलावा लोगों से हर लीटर के लिए 10 हजार रुपये से ज्यादा का दाम लिया जा रहा है.

इस दूध से बच्चों को नहीं होगा निमोनिया?

donkey milk

वहीं इसके अलावा कई लोग गली-गली घूमकर गधी का दूध बेच रहे हैं. साथ ही जोर-जोर से आवाज लगाई जा रही कि ‘पियो एक चम्मच दूध और पाओ हर तरह की बीमारी से मुक्ति’ दूध विक्रेताओं द्वारा दावा किया जा रहा है कि अगर कोई व्यक्ति अपने बच्चे को ये दूध पीलाता है तो उसे निमोनिया नहीं होगा. इसके अलावा खांसी, जुखाम, बुखार आदि से भी उसकी रक्षा होगी.

एक चम्मम की कीमत है लगभग 100 रुपये


विक्रेताओं की माने तो गधी के दूध का रेट 10 हजार रुपये प्रति लीटर है, जिस वजह से सब इसे नहीं खरीद सकते है. इसीलिए वह एक चम्मच दूध भी बेच रहे हैं. इस एक चम्मच की कीमत 100 रुपये के आसपास है. उनका कहना है कि, गधी के दूध में कई तरह के पोषक तत्व हैं, जिस वजह से ये बच्चों के साथ बड़ों पर भी कारगर है. उनके इस दावे में आकर बहुत से लोग इसकी अच्छी कीमत भी दे रहे है.

donkey milk

क्या है डॉक्टरों की राय
वहीं दूसरी तरफ डॉक्टरों ने इस थ्योरी से इनकार किया है. डॉक्टरों का कहना है कि, किसी को कोरोना होता है, तो तुरंत उसे डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए. ऐसे में अगर वह गधी के दूध के चक्कर में पड़ेगा, तो ये उसके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है. उन्होंने लोगों से इसके लिए इतने ज्यादा पैसे ना खर्च करने की अपील की है.

donkey milk

आपको बता दें कि, गधी के दूध में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी एजीन तत्व मौजूद रहते है. ये तत्व मानव शरीर में कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते है. यह दूध विटामिन ई, अमीनो एसिड, विटामिन ए, बी 1, बी 6, सी, डी, ई, ओमेगा 3 और 6 से भरपूर होता है.

Related Articles

Back to top button