बॉलीवुड

हेमा और दोनों बेटियों को छोड़कर रात कहीं और गुजारते थें धर्मेंद्र, बेटी ईशा देओल ने किया खुलासा

हिंदी सिनेमा के इतिहास में सबसे सफल अभिनेताओं में से एक धर्मेंद्र का नाम आता है। धर्मेंद्र ने अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर लोगों के दिलों में एक खास जगह बनाई है। धर्मेंद्र एक ऐसे अभिनेता हैं, जो अपनी मजबूत कद काठी और एक्शन के लिए “‘हीमैन” के नाम से जाने जाते हैं। 8 दिसंबर 1985 को पंजाब के नसराली में जन्मे धर्मेंद्र 86 साल के हो चुके हैं और इन्होंने फिल्मों में अपने अभिनय से अच्छा खासा नाम कमाया है।

शायद ही कम लोगों को इस बात का पता होगा कि धर्मेंद्र का पूरा नाम धरम सिंह देओल है और उनके पिताजी का नाम केवल सिंह देओल है, जो हेडमास्टर थे। बचपन से ही धर्मेंद्र को फ़िल्में देखने का बहुत शौक रहा था। अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री सुरैया की फिल्म ‘दिल्लगी” धर्मेंद्र ने 40 बार देखी थी और फिल्मों में उन्होंने आने का निर्णय ले लिया था। धर्मेंद्र दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार को बहुत पसंद किया करते थे। जब उन्होंने दिलीप कुमार को देखा तो उसके बाद उन्होंने हीरो बनने का मन बना लिया था।

धर्मेंद्र अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी खूब सुर्खियों में छाए रहे हैं। धर्मेंद्र ने प्रकाश कौर से शादी की थी। जब उन्होंने प्रकाश कौर से शादी की थी, तब उस दौरान उनकी उम्र सिर्फ 19 साल की थी। प्रकाश कौर और धर्मेंद्र चार बच्चों के माता-पिता हैं। जिनके नाम अजीता देओल, विजेता देओल, सनी देओल और बॉबी देओल है। इसके बाद धर्मेंद्र पंजाब से मुंबई में हीरो बनने का मन में सपना संजोए आ गए थे।

जब धर्मेंद्र मुंबई आए तो उन्हें यहां पर बहुत सी मुश्किल परिस्थितियों का सामना करना पड़ा। शुरुआती दिनों में धर्मेंद्र का जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा था। उन्होंने फिल्मों में काम करने के लिए खूब मेहनत की, काफी कोशिश करने और लंबे समय के बाद उन्हें पहली फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे” में काम करने का मौका मिला। यह फिल्म 1960 में रिलीज हुई थी।

बॉलीवुड में कदम रखने के बाद शादीशुदा धर्मेंद्र का नाम कई अभिनेत्रियों के साथ भी जुड़ा, जिनमें से उनकी और हेमा मालिनी की लव स्टोरी खूब चर्चा मे थी। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया है। पर्दे के साथ-साथ दर्शकों को इन दोनों की जोड़ी असल जीवन में भी बहुत पसंद आती है।

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी फिल्मों में साथ काम करते करते एक-दूसरे के बेहद नजदीक आ गए थे और यह दोनों ही एक-दूसरे से प्यार करने लगे। इन दोनों की जोड़ी हिंदी सिनेमा की एक चर्चित और लोकप्रिय जोड़ी रही है। जब इन दोनों कलाकारों ने साल 1980 में विवाह कर लिया तो इसकी खबर जानने के बाद हर कोई आश्चर्यचकित रह गया था। शादी के बाद साल 1981 में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी बड़ी बेटी ईशा देओल के माता-पिता बने। वहीं 1985 में छोटी बेटी अहाना देओल का जन्म हुआ था।

भले ही हेमा मालिनी और धर्मेंद्र शादी कर एक दूजे के हमेशा हमेशा के लिए हो चुके हैं परंतु धर्मेंद्र के लिए दूसरी शादी करना इतना आसान बिल्कुल भी नहीं रहा था। धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना ही दूसरी शादी हेमा से की है। प्रकाश कौर खुद तलाक लेना उचित नहीं समझती थीं। दो पत्नियां और 6 बच्चे होने की वजह से धर्मेंद्र को अपने दोनों ही परिवारों को समय देना होता है।

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की बड़ी बेटी ईशा देओल ने एक इंटरव्यू के दौरान यह बताया था कि यूं तो रोज पापा बचपन में हमसे मिलने आते थे लेकिन एक बात का हमेशा अफसोस रहता था कि वह कभी रात को हमारे पास नहीं रुकते थे। ईशा देओल ने इंटरव्यू के दौरान ये बताया था कि पापा धर्मेंद्र दिन के समय उनके साथ रहते थे और रात के समय वह चले जाते थे।

इंटरव्यू के दौरान ईशा देओल ने यह खुलासा किया था कि “मुझे, मां को और छोटी बहन अहाना को पापा रात के समय अकेले छोड़कर चले जाया करते थे।” ईशा देओल ने यह भी बताया था कि “मैं कभी-कभी हैरान रह जाती थी, जब पापा घर पर ही रुक जाते थे। मैं मम्मी से पूछा करती थी कि पापा ठीक तो हैं, वह आज हमारे साथ रुक रहे हैं।”

चाहे कुछ भी हो धर्मेंद्र अपने दोनों ही परिवार का बखूबी तरीके से ध्यान रखते हैं और यह अपने दोनों परिवार के साथ हंसी-खुशी समय व्यतीत कर रहे हैं। बता दें कि अब धर्मेंद्र अपने सभी बच्चों और दोनों पत्नियों से दूर अपने मुंबई के पास स्थित फार्म हाउस में सुकून भरी जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं। यह समय-समय पर अपने दोनों परिवारों से मिलते जुलते रहते हैं।

अगर हम धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर की बात करें तो वह अपने दोनों बेटों सनी देओल और बॉबी देओल के साथ जुहू स्थित घर में रहती हैं। वहीं हेमा मालिनी भी जुहू में ही उनके बंगले से कुछ मीटर की दूरी पर रह रही हैं। धर्मेंद्र अब अपने फार्महाउस पर रहकर खेती-बाड़ी करते रहते हैं। अक्सर यह अपने फार्महाउस की तस्वीरें और वीडियोस भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा करते रहते हैं।

Related Articles

Back to top button