बॉलीवुड

99वीं बर्थ एनिवर्सरी : दिलीप साहब को याद कर रो पड़ी सायरा बानो, धर्मेंद्र ने यूं संभाला

हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार ने 7 जुलाई साल 2021 को 98 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। दिलीप कुमार का बॉलीवुड में एक बड़ा योगदान माना जाता है। ऐसे में उनके चले जाने से एक युग का अंत होने जैसा है। 11 दिसंबर को दिलीप कुमार की 99वीं बर्थ एनिवर्सरी थी। इस दौरान बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े कई सेलेब्स ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

dilip kumar 99 birth anniversary

दरअसल, सुभाष घई के विसलिंग वुड्स इंस्टिट्यूट में एक कार्यक्रम आयोजन किया गया, जहां पर दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो, सुभाष घई और अभिनेता धर्मेंद्र समेत कई बॉलीवुड कलाकार पहुंचे थे। इस दौरान सायरा बानो दिलीप साहब को याद करते हुए काफी इमोशनल हो गई।

इस कार्यक्रम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें सायरा बानो दिलीप कुमार की याद में रोती हुई नजर आ रही है। साथ ही वह दिलीप कुमार की तस्वीर को चूमती हुई भी दिखाई दे रही है। वहीं सुभाष घई और धर्मेंद्र उनको संभालने की कोशिश करते हुए नजर आ रहे हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Gautam Sen (@sengautam12)

इस मौके पर पति दिलीप साहब को लेकर सायरा बानो ने कहा कि, “मैं दुआ करती हूं, याद करती हूं और मैं बहुत शांत रहना चाहती हूं। मैं जुहू गार्डन (जुहू कब्र‍िस्तान) जहां उन्हें दफनाया गया है, वहां जाना चाहती हूं।”

पुराने दिनों को याद करते हुए सायरा ने कहा कि, “घर फूलों से भरा रहता था, ऐसे भी वक्त थे कि फूलों के गुलदस्ते पूरे जमीन पर फैले होते थे, हर कदम पर और घर के हर कोने में और हमारे पास जगह ही नहीं बचती थी। इतना शानदार हुआ करता था। लोग उन्हें इतना प्यार करते थे। वे आज भी हैं।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani)

इसके आगे सायरा बानो ने कहा कि, “मुझे यकीन है दिलीप साहब मेरा हाथ थामे मेरे साथ-साथ चलते हैं। वो वहीं हैं, मैं यही सोचती हूं और ऐसे ही जीना चाहती हूं। उनके बिना जिंदगी की कल्पना करना मेरे लिए नामुमक‍िन है। हमारे साथ के 55-56 साल हो गए हैं। हर शादी में उतार-चढ़ाव होता है पर हमने एक साथ बेहतरीन समय बिताया। उन्होंने मुझे बहुत सपोर्ट किया। मेरी खुशक‍िस्मती थी कि मैं उनके साथ जिंदगी शेयर कर पाई। मैं उन्हें हमेशा सहेज कर रखूंगी। वे मेरे लिए हमेशा जिंदा रहेंगे।”

dilip kumar 99 birth anniversary

बता दें, सायरा बानो और दिलीप कुमार ने अपनी जिंदगी के 55 साल एक दूसरे के साथ बेहद ही प्यार, विश्वास और खुशी के साथ गुजारे हैं। इन दोनों के बीच बहुत ही खूबसूरत बॉन्डिंग थी और आखरी सांस तक यह दोनों एक दूसरे के साथ रहे। हालांकि शादी के बाद सायरा बानो कभी मां नहीं बनीं लेकिन दोनों ही एक दूसरे के बिना रह नहीं पाते थे। सायरा बानो और दिलीप कुमार ने शादी से पहले ‘बैराग’, ‘गोपी’, ‘सगीना’ जैसी फिल्मों में काम किया था।

बता दें, दिलीप कुमार और सायरा बानो की उम्र में 22 साल का अंतर था लेकिन उन्होंने अपने रिश्ते को बहुत ही खूबसूरती से निभाया। 98 साल के दिलीप कुमार काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। इसके बाद 7 जुलाई साल 2021 में उन्होंने मुंबई के हिंदुजा हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली।

dilip kumar 99 birth anniversary

Related Articles

Back to top button