बॉलीवुड

धर्म की जंजीरें तोड़ जब इन 5 एक्ट्रेस ने की शादी, एक ने 18 की उम्र में लिए 7 फेरे, 19 में मौत

बॉलीवुड सितारों की ज़िंदगी हमेशा से ही आम लोगों की ज़िंदगी से जुदा रही है. जहां आम लोग दूसरे धर्म के लड़के या लड़की से शादी करने में घृणा महसूस करते हैं या इसे ठीक नहीं मानते हैं, तो वहीं बॉलीवुड में प्यार और शादियों के मामले में ऐसा कुछ देखने को नहीं मिलता है. बॉलीवुड में कई उदाहरण ऐसे हैं जिन्होंने धर्म की जंजीरें तोड़ शादी की है. आज आपको बॉलीवुड की 5 ऐसी ही एक्ट्रेसेस के बारे में हम बताने जा रहे हैं. इन बॉलीवुड अदाकाराओं ने अपने प्यार के लिए अपना धर्म त्याग कर शादी की और अपने साथी के धर्म को स्वीकारा कर लिया. आइए जानते हैं आखिर वे 5 एक्ट्रेस कौन है ?

मंसूर अली खान पटौदी-शर्मिला टैगोर…

मंसूर अली खान पटौदी भारतीय क्रिकेट टीम के जाने-माने खिलाड़ी रह चुके हैं. मंसूर ने बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री शर्मिला टैगोर से विवाह किया था. शादी के बाद शर्मिला ने इस्लाम स्वीकार कर लिया था और वे शर्मिला टैगोर से बेगम आयशा सुल्ताना खान बन गई थी. इस जोड़े ने 27 दिसंबर 1969 को विवाह किया था.

सुनील दत्त-नरगिस…

आज यह जोड़ी इस दुनिया में नहीं है, लेकिन आज भी इस जोड़ी की प्रेम कहानी पूरी दुनिया में मशहूर है. साल 1957 में आई एक फिल्म ‘मदर इंडिया’ के सेट पर एक बार आग लग गई थी और इस आग में नरगिस बुरी तरह से फंस चुकी थी. ऐसे में सुनील दत्त ने अपनी जान की परवाह किए बिना नरगिस को भयंकर होती आग की लपटों से सुरक्षित बचा लिया. सुनील तो पहले से ही नरगिस को पसंद करते थे, जबकि अब नरगिस भी सुनील दत्त के प्यार में गिरफ़्तार हो चुकी थी. धीरे-धीरे दोनों का प्यार परवान चढ़ा और इस्लाम धर्म से संबंध रखने वाली नरगिस दत्त साहब के लिए अपने धर्म को त्याग कर हिन्दू बन गई. दोनों ने 1985 में विवाह कर लिया था.

सैफ अली खान-अमृता सिंह…

सैफ अली खान और अमृता सिंह की जोड़ी भी बॉलीवुड की सबसे चर्चित जोड़ियों के रूप में जानी जाती है. जहां सैफ अली खान इस्लाम धर्म से संबंध रखते हैं, तो वहीं अमृता सिंह सिख धर्म से संबंध रखती थी, लेकिन दोनों ने अपने बीच धर्म की दीवार को बाधा नहीं बनने दिया. दोनों ने 1991 में विवाह कर लिया था. लेकिन सैफ का परिवार इस रिश्ते से खुश नहीं था. ऐसा इसलिए क्योंकि सैफ और अमृता के बीच उम्र में 12 साल का फासला था. सैफ अमृता से 12 साल छोटे थे. सिख धर्म की अमृता ने शादी के बाद इस्लाम अपना लिया. लेकिन दोनों साल 2004 में अलग हो गए थे. इसके बाद साल 2012 में सैफ ने करीना कपूर से दूसरी शादी कर ली थी.

युवराज सिंह-हेजल कीच…

पूर्व दिग्गज़ भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह और अभिनेत्री हेजल कीच ने साल 2016 में विवाह किया था. ईसाई धर्म से संबंध रखने वाली हेजल ने शादी के बाद गुरबसंत कौर नाम रख लिया था. यह नाम उन्हें उनके विवाह समारोह के दौरान संत बलविंदर सिंह द्वारा दिया गया था.

साजिद नाडियाडवाला-दिव्या भारती…

बॉलीवुड की यह एक्ट्रेस आज भी पूरी दुनिया के लिए रहस्य बनी हुई है. बहुत छोटी उम्र में ही दिव्या ने सफलता का ऐसा स्वाद चख लिया था कि जिस स्तर तक आज भी कोई एक्ट्रेस नहीं पहुंच पाई है. 25 फरवरी 1974 को मुंबई में जन्मीं दिव्या भारती का फिल्मे करियर महज दो साल का रहा है, लेकिन दो साल के करियर में ही उन्होंने कुल 14 फिल्मों में काम कर लिया था. वे उस समय बॉलीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्री भी बन चुकी थी. दिव्या भारती ने 18 साल की छोटी उम्र में ही साल 1992 में साजिद नाडियाडवाला से विवाह कर इस्लाम स्वीकार कर लिया था. लेकिन अगली ही साल 1993 में उनकी रहस्यमयी मौत ने सब कुछ ख़त्म कर दिया था.

Related Articles

Back to top button