बॉलीवुड

जब ऋषि कपूर को पद्मिनी कोल्हापुरी ने मारे थे 8 जोरदार थप्पड़, एक्ट्रेस ने खुद बताई अपनी मजबूरी

फिल्म इंडस्ट्री एक ऐसी जगह है जहां पर हर कोई अपना करियर बनाने का सपना देखता है परंतु सभी लोगों का सपना साकार हो जाए, ऐसा संभव नहीं है। हिंदी फिल्मों में समय-समय पर ऐसी बहुत सी अभिनेत्रियां आती रही हैं, जिन्होंने अपने छोटे से करियर में भी खूब वाहवाही बटोरी है। ऐसी ही एक अभिनेत्री हैं पद्मिनी कोल्हापुरी, जिन्होंने 70 और 80 के दशक में अपने बेहतरीन अभिनय से दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई थी।

1 नवंबर 1965 में महाराष्ट्रीयन परिवार में जन्मी पद्मिनी कोल्हापुरी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। पद्मिनी कोल्हापुरी ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दीं। पद्मिनी कोल्हापुरी ने लगभग अपने करियर में कई बड़े-बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया है। अभिनेत्री दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर के साथ भी काम कर चुकी हैं।

पद्मिनी कोल्हापुरी ने दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर के साथ 1982 में फिल्म “प्रेम रोग’ में काम किया था। अभिनेत्री ने अपनी इस फिल्म के उस सीन को याद किया है जब उन्हें अभिनेता ऋषि कपूर को 7 से 8 बार थप्पड़ मारने पड़ गए थे। जी हां, इसका खुलासा खुद पद्मिनी कोल्हापुरी ने एक नए इंटरव्यू के दौरान किया।

अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरी ने अपने नए इंटरव्यू के दौरान यह बताया कि किस प्रकार से वह ऋषि कपूर के गाल के पास अपना हाथ ले जाकर धीमा कर दिया करती थीं परंतु अभिनेता के पिता और फिल्म के निर्देशक राज कपूर ने उन्हें जोर से थप्पड़ मारने के लिए कहा था। मजबूरी में अभिनेत्री को ऋषि कपूर को जोरदार थप्पड़ मारना पड़ गया था।

पद्मिनी कोल्हापुरी ने इंटरव्यू के दौरान इस फिल्म की शूटिंग को याद करते हुए यह कहा कि “मुझे थप्पड़ मारने का सीन याद है। मुझे चिंटू (ऋषि कपूर) को थप्पड़ मारना था और एक्शन सीन में अक्सर ऐसा होता है, थप्पड़ वाले सीन को एक्शन के साथ ही सिंक्रनाइज करते हैं।” उन्होंने आगे बताया कि ‘लेकिन राज अंकल ऐसा नहीं चाहते थे। वह चाहते थे कि मैं ऋषि कपूर को थप्पड़ मारूं और फिर उन्होंने कहा- नहीं नहीं तुम थप्पड़ मारो, मुझे असली दिखने वाला शॉट चाहिए।”

पद्मिनी कोल्हापुरी ने इंटरव्यू में आगे बताया कि “तब चिंटू ने मुझसे कहा- तुम आगे बढ़ो और मुझे थप्पड़ मारो।” फिल्म के सीन को याद करते हुए पद्मिनी कोल्हापुरी बोलती हैं कि “पहले टेक में मेरा हाथ उनके गाल के पास जाकर धीमा हो जाता लेकिन फिर राज अंकल कहते- नहीं, मुझे ऐसा नरम थप्पड़ नहीं चाहिए। फिर उस शॉट में हमें कुछ 7-8 रीटेक लेने पड़े। कुछ गलत होता रहा। मुझे कैमरा, लाइट या टेक्निकल इश्यू की वजह से सात-आठ बार थप्पड़ मारने पड़े। अगर मुझे ऐसे थप्पड़ पड़ते तो जाने मेरा क्या होता।”

आपको बता दें कि “प्रेम रोग (1982)” एक रोमांटिक फिल्म थी, जिसमें ऋषि कपूर ने देव का किरदार निभाया था और प्रेम की कहानी पर आधारित फिल्म में पद्मिनी कोल्हापुरी विधवा मनोरमा के किरदार में नजर आईं थीं। इस फिल्म में देव को एक ऊंची जाति की विधवा मनोरमा से प्यार होता है, जिसे पद्मिनी कोल्हापुरी निभा रही थीं। फिल्म की पटकथा जैनेंद्र जैन और कामना चंद्रा के द्वारा लिखी गई थी। फिल्म को क्रिटिक्स ने काफी सराहा था और यह फिल्म सफल साबित हुई।

Related Articles

Back to top button