बॉलीवुड

बॉलीवुड की वो अभिनेत्रियां जिन्होंने एक ही हीरो संग कभी माँ का रोल निभाया तो कभी प्रेमिका बनी

बॉलीवुड इंडस्ट्री एक ऐसी इंडस्ट्री है जहां आए हुए कलाकारों को हर एक किरदार के साथ बखूबी न्याय करना होता है। किस फिल्म में इन्हें कौन सा रोल मिल जाए ये कोई नहीं जानता और इन रोल को बड़े पर्दे पर लाकर दर्शकों की पसंद बन जाना बहुत मुश्किल होता है। फिल्मों में दिखाए गए इन किरदारों को यादगार बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है तब कहीं जाकर यह दर्शकों के मन में घर कर पाते हैं।

इसी के चलते बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने एक समय पर तो अभिनेता की प्रेमिका बन कर खूब वाहवाही लूटी तो वहीं दूसरी बार इन्होंने उसी अभिनेता की मां का किरदार भी निभाया जिसे भी खूब पसंद किया गया। इन अभिनेत्रियों ने मां से लेकर प्रेमिका तक हर एक किरदार से दर्शकों का दिल जीता है। हम आपको बताने जा रहे हैं उन्हीं एक्ट्रेसेस के बारे में जो पर्दे पर एक ही हीरो की मां बनी तो उसकी प्रेमिका का किरदार भी निभाया। आइए जानते हैं कौन सी है वे एक्ट्रेसेस?

वहीदा रहमान

waheeda rehman

हिंदी सिनेमा की दिग्गज अदाकारा वहीदा रहमान ने कई फिल्मों में काम किया है। वहीदा ने 1956 में फिल्मी दुनिया की शुरुआत की थी जिसके बाद उन्होंने हर एक बड़े स्टार के साथ काम किया।

वहीदा रहमान ने अमिताभ बच्चन के साथ 1976 में आई फिल्म ‘अदालत’ और ‘कभी-कभी’ में रोमांस किया था और इस जोड़ी को भी खूब पसंद किया गया, लेकिन साल 1978 में आई फिल्म ‘त्रिशूल’ और 1983 में रिलीज हुई फिल्म ‘कुली’ में वहीदा रहमान ने अमिताभ बच्चन की मां का किरदार निभाया था। इन दोनों ही किरदारों के जरिए वहीदा रहमान ने दर्शकों का दिल जीता।

राखी गुलजार

rakhi gulzar

राखी गुलजार और अमिताभ बच्चन ने भी एक साथ कई फिल्मों में काम किया है। राखी गुलजार और अमिताभ बच्चन को ऑन स्क्रीन काफी पसंद किया जाता था और इनके बीच फिल्म ‘कसमे वादे’ में भरपूर रोमांस देखने को मिला। लेकिन फिर ‘लावारिस’ और ‘शक्ति’ में राखी अमिताभ बच्चन की मां बनी। राखी ने भी वहीदा रहमान की तरह अपने दोनों ही किरदारों को बखूबी निभाया और दर्शकों ने राखी को भी हर एक किरदार में खूब पसंद किया।

शर्मिला टैगोर

sharmila tagore
शर्मिला टैगोर का नाम हिंदी सिनेमा की दिग्गज अदाकारा में शामिल है। शर्मिला ने अपने फिल्मी करियर में हर बड़े सुपरस्टार के साथ काम किया और वह उस दौर की सबसे हॉट एंड बोल्ड एक्ट्रेस मानी जाती थी। शर्मिला टैगोर ने फिल्म ‘फरार’ और ‘बेशर्म’ में अमिताभ बच्चन की प्रेमिका का किरदार निभाया था। लेकिन फिल्म ‘देश प्रेमी’ में वह अमिताभ बच्चन की मां बनी नजर आई थीं। शर्मिला टैगोर ने दोनों ही किरदारों के साथ बखूबी न्याय किया था।

नरगिस दत्त

sunil dutt and nargis

नरगिस दत्त भी इन अभिनेत्रियों में ही शामिल है जिन्होंने एक हीरो के साथ प्रेमिका का और मां का किरदार भी निभाया। दरअसल, नरगिस ने फिल्म ‘मदर इंडिया’ में अभिनेता सुनील दत्त की मां का किरदार निभाया था लेकिन साल 1964 में आई फिल्म ‘यादें’ में इन दोनों के बीच भरपूर रोमांस देखने को मिला था।

श्रीदेवी

nargis dutt

अपनी शानदार एक्टिंग और अलग अंदाज के लिए बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक खास पहचान रखने वाली दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को भला कौन नहीं जानता। श्रीदेवी को फिल्म इंडस्ट्री की लेडी अमिताभ बच्चन भी कहा जाता था। उन्होंने अपने करियर में कई हीरो के साथ काम किया। बता दें, श्रीदेवी भी एक ही अभिनेता के साथ मां और प्रेमिका का किरदार निभा चुकी है।

shridevi

दरअसल, श्रीदेवी साल 1976 से लेकर 1982 तक तमिल और तेलुगू फिल्मों की एक जानी-मानी अभिनेत्री रही है और उन्होंने तमिल फिल्मों के सुपरस्टार यानी कि रजनीकांत के साथ भी काम किया है। करियर की शुरुआत के दौरान श्रीदेवी ने रजनीकांत के साथ ‘मुंदरू मुंदीचु’ फिल्म में काम किया था जिसमें वह उनकी सौतेली मां के किरदार में दिखाई दी थी।

इसके बाद बॉलीवुड फिल्म ‘चालबाज’ में श्रीदेवी और रजनीकांत के बीच रोमांस देखने को मिला था। श्रीदेवी और रजनीकांत की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी सफल साबित हुई थी।

Related Articles

Back to top button