धार्मिक

सूर्यास्त के बाद ना करें ये 4 काम अन्यथा रूठ जाएंगी मा लक्ष्मी, धन की समस्या होने लगेगी उत्पन्न

शास्त्रों में ऐसे बहुत से कामों के बारे में जानकारी दी गई है जिसको सूर्यास्त के पश्चात नहीं करना चाहिए अन्यथा इसकी वजह से जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। इतना ही नहीं बल्कि सूर्यास्त के बाद अगर कुछ काम किया जाए तो इसके कारण मां लक्ष्मी जी आपसे नाराज हो सकती हैं।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं माता लक्ष्मी जी धन की देवी हैं। अगर यह किसी पर मेहरबान हो जाती हैं तो वह व्यक्ति मालामाल हो जाता है परंतु अगर किसी व्यक्ति से मां लक्ष्मी रूठ जाएं तो इसके कारण जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। मुख्य रूप से धन से जुड़ी हुई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सूर्यास्त के बाद कौन से कार्य करना अशुभ माना जाता है, इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आप इन कार्यों को भूलकर भी ना करें अन्यथा आपके घर में मां लक्ष्मी जी का वास नहीं होगा और घर में दरिद्रता और नकारात्मकता बढ़ने लगेगी।

सूर्यास्त के पश्चात तुलसी को स्पर्श न करें

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना जाता है। हिंदू धर्म को मानने वाले लोग अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा जरूर लगाते हैं और रोजाना सुबह-शाम तुलसी की पूजा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर तुलसी के पौधे की नियमित रूप से पूजा की जाए तो इससे घर में मां लक्ष्मी जी का वास होता है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। तुलसी के पौधे की पूजा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

लेकिन आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि सूर्यास्त के पश्चात आप तुलसी में जल अर्पित मत कीजिए और ना ही तुलसी के पौधे को स्पर्श करें क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अगर सूर्यास्त के पश्चात तुलसी को स्पर्श किया जाए तो इसके कारण धन की देवी माता लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं जिसके कारण धन संबंधित परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। धन हानि का भी सामना करना पड़ सकता है।

सूर्यास्त के बाद सोना नहीं चाहिए

शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो सूर्य उदय या सूर्यास्त के पश्चात सोना और भोजन करना वर्जित माना गया है। अगर कोई व्यक्ति सूर्यास्त के पश्चात भोजन करता है या फिर सोता है तो इसकी वजह से स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सूर्यास्त के समय या बाद में झाड़ू न लगाएं

झाड़ू को धन की देवी माता लक्ष्मी जी का ही प्रतीक माना गया है। ऐसा माना जाता है कि शाम के समय या सूर्यास्त के बाद अगर घर में झाड़ू लगाया जाए तो इससे सौभाग्य का नाश हो जाता है। घर के अंदर दरिद्रता बनी रहती है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि सूर्यास्त के समय या बाद में आप अपने घर की साफ-सफाई ना करें। संध्या के बाद आप झाड़ू को स्पर्श ना करें तो ही बेहतर रहेगा।

सूर्यास्त के पश्चात बाल नहीं कटवाना चाहिए

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि सूर्यास्त के बाद आप अपने बाल ना कटवाएं और ना ही आप अपनी दाढ़ी बनवाएं। इसके अलावा महिलाओं को भी यह ध्यान रखना होगा कि सूरज ढलने के बाद आप अपने बाल ना संवारे क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस काम को करने से घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ने लगता है।

Related Articles

Back to top button