मनोरंजन

पाई-पाई को मोहताज हुए “महाभारत” के “भीम”, प्रवीण कुमार सोबती ने लगाई सरकार से मदद की गुहार

टेलीविजन के ऐसे बहुत से सीरियल रहे हैं जिन्होंने बहुत कम समय में लोगों के बीच अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल की और इन सीरियल्स के किरदारों ने भी दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई। आप सभी लोगों को 30 साल पहले दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला धारावाहिक “महाभारत” तो अच्छी तरह से याद ही होगा। जी हां, यह सीरियल एक समय पहले काफी लोकप्रिय बना हुआ था।

“महाभारत” सीरियल को देखने के लिए लोगों में काफी उत्सुकता नजर आती थी। जब यह सीरियल आता था तो घरों, चौराहों, गलियों और नुक्कड़ों पर भीड़ इकट्ठी हो जाया करती थी। इस सीरियल को लोग परिवार, दोस्तों के साथ मिलकर देखना बहुत पसंद करते थे।

जब कोरोना महामारी की वजह से बीते वर्ष लॉकडाउन लगा तो इस दौरान दर्शकों की भारी डिमांड पर दुबारा से महाभारत सीरियल प्रसारित किया गया और इस शो को दर्शकों का बहुत प्यार भी मिला। अब इसी बीच महाभारत सीरियल एक बार फिर से सुर्खियों में बना हुआ है और इसका सुर्खियों में आने की वजह भी इस बार कुछ अलग ही है।

आप सभी लोगों को महाभारत सीरियल के “गदाधारी भीम” तो अच्छी तरह से याद ही होंगे। यह किरदार निभाने वाले अभिनेता का नाम प्रवीण कुमार सोबती है, जिन्होंने अपने दमदार किरदार से ना सिर्फ अभिनय की दुनिया में परचम लहराया बल्कि खेल के मैदान में भी कामयाबी के झंडे गाड़ दिए।

लेकिन अब अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती की माली हालत बहुत ज्यादा खराब हो गई है। जैसे-तैसे मुश्किल से ही परवीन कुमार सोबती अपना जीवन यापन कर रहे हैं। यह पाई-पाई को मोहताज हो गए हैं। इन्होंने अब पेंशन के लिए सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

प्रवीण कुमार सोबती का खेल करियर

6 सितंबर 1946 में जन्मे प्रवीण कुमार सोबती अमृतसर के सरहली नामक गांव में रहने वाले हैं। प्रवीण कुमार सोबती ने एक इंटरव्यू के दौरान यह कहा था कि “बचपन से ही मां के हाथ से दूध, दही और देसी घी खाने की वजह से मेरा शरीर काफी भारी-भरकम हो गया।” उन्होंने इंटरव्यू में यह बताया था कि मेरी बॉडी देख स्कूल में सब आश्चर्यचकित हो जाया करते थे। इतना ही नहीं बल्कि हेड मास्टर ने मेरे शरीर को जब देखा तो उन्होंने मुझे गेम्स खिलाना शुरू कर दिया।

प्रवीण कुमार सोबती ने आगे बताया कि वह धीरे-धीरे हर प्रतियोगिता जीतने लगे। ऐसे करते-करते प्रवीण कुमार सोबती को साल 1966 में कॉमनवेल्थ गेम्स खेलने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होंने जमैका के किंग्सटन में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल भी जीता है। वहीं 1966 से 1970 में बैंकॉक में आयोजित एशियन गेम्स में दोनों बार प्रवीण कुमार ने गोल्ड मेडल जीता।

उन्होंने बताया कि “56.76 मीटर दूरी पर डिस्कस फेंकने में मेरा एशियन गेम्स का रिकॉर्ड था। इसके बाद अगली एशियन गेम्स 1974 में ईरान के तेहरान में हुई, यहां सिल्वर मेडल मिला।” प्रवीण कुमार सोबती का करियर बहुत शानदार तरीके से चल रहा था परंतु अचानक ही उनकी किस्मत ने ऐसी करवट ली की पीठ में दर्द की शिकायत हो गई।

ऐसे हुई प्रवीण कुमार सोबती के अभिनय करियर की शुरुआत

प्रवीण कुमार सोबती ने इंटरव्यू के दौरान यह बताया था कि “खेल में मेरे प्रदर्शन और मेरे शरीर को देखते हुए मुझे बीएसएफ में डिप्टी कमांडेंट के पद पर नौकरी भी मिल गई। एशियन गेम्स और ओलंपिक्स से इतना नाम हो गया कि 1986 में एक दिन मैसेज आया कि बीआर चोपड़ा महाभारत बना रहे हैं और वह भीम के किरदार के लिए मुझसे मिलना चाहते हैं।”

प्रवीण कुमार ने आगे बताया कि “अभिनय में पहले कभी किस्मत नहीं आजमाई थी, लेकिन किरदार के बारे में जानने के बाद मैं उनसे मिलने पहुंच गया। उन्होंने मुझे देखते ही बोला- भीम मिल गया। यहीं से मेरे अपने करियर की शुरुआत हुई।” आपको बता दें कि प्रवीण कुमार सोबती 50 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं। इसके अलावा टीवी का मशहूर सीरीज “चाचा चौधरी” में वह साबू के रोल में भी नजर आ चुके हैं।

अभिनेता ने सरकार से की है ये शिकायत

अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती को सरकार से शिकायत है। उन्होंने कहा है कि “पंजाब में सरकार बनाने वाले सभी पार्टियों से मुझे शिकायत है, जितने भी खिलाड़ी एशियन गेम्स खेलते हैं या मेडल जीतते हैं, उन्हें पेंशन दी जाती है।” अभिनेता ने अपनी शिकायत में यह कहा है कि “हालांकि, इस अधिकार से मुझे वंचित रखा गया है।” आपको बता दें कि प्रवीण कुमार सबसे अधिक गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी हैं। कॉमनवेल्थ में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले वह अकेले ही एथलीट हैं।

आखिर अब क्या कर रहे हैं प्रवीण कुमार सोबती

76 वर्षीय प्रवीण कुमार सोबती का ऐसा बताना है कि मुझे इस उम्र में जीवन यापन करने के लिए पैसों का जुगाड़ करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि मेरी तबीयत ठीक नहीं होने की वजह से काफी लंबे वक्त से घर पर हूं। उन्होंने बताया कि उन्हें स्पाइनल की प्रॉब्लम है, जिसके कारण वह कोई भी काम नहीं कर पा रहे हैं।

उन्होंने इंटरव्यू में रिश्तो की सच्चाई से भी पर्दा उठाया। उन्होंने बताया कि एक दौर वह था जब भीम को सब जानते थे और एक दौर यह है जब अपने भी पराए हो गए हैं। आपको बता दें कि प्रवीण की बेटी की मुंबई में शादी हो चुकी है। वहीं अभिनेता साथ उनकी पत्नी वीना रहती हैं और वही उनकी देखभाल करती हैं।

Related Articles

Back to top button