बॉलीवुड

मान्यता ने हर कठिनाइयों को पार कर समेटा है अपना परिवार, संजय दत्त के बुरे दौर मे दिया हमेशा साथ

जैसा कि हम सभी लोग यह बात भली-भांति जानते हैं कि इंसान के जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव आते हैं। कभी जिंदगी ठीक प्रकार से चलती है तो कभी जिंदगी में परेशानियां खड़ी होने लगती हैं। इस संसार में हर इंसान किसी ना किसी रिश्ते से जुड़ा होता है और हर रिश्ते को बेहतर तरीके से चलाने के लिए ईमानदारी सबसे जरूरी होती है। खासकर अगर यह रिश्ता पति-पत्नी के बीच का हो तो इमानदारी और खुलेपन का विस्तार दूसरे किसी रिश्ते में से कहीं अधिक होता है।

पति-पत्नी का रिश्ता नाजुक डोर की तरह होता है। अगर इस रिश्ते में ईमानदारी और विश्वास बना रहे तो यह नाजुक डोर समय के साथ-साथ मजबूत होती जाती है परंतु अगर भरोसा टूट जाए तो पति-पत्नी का नाजुक डोर भी टूट जाता है। अगर पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत बनाए रखना है तो इसके लिए दोनों की भागीदारी यानी पति-पत्नी की कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है।

लेकिन इसके बावजूद भी अक्सर देखा गया है कि जिंदगी में कभी कभी ऐसी चीजें भी हो जाती हैं, जिसकी वजह से तनाव बहुत अधिक बढ़ जाता है। अगर ऐसी स्थिति में धैर्य और समझदारी से काम नहीं लिया गया तो पति-पत्नी का रिश्ता बर्बाद हो सकता है। शायद इन सब बातों को जो अच्छी तरीके से समझते हैं, वह बॉलीवुड के स्टारकपल में से एक संजय दत्त और मान्यता दत्त हैं।

सभी लोग यह बात अच्छी तरह से जानते हैं कि संजय दत्त और उनके परिवार में बहुत सी कठिन परिस्थितियां उत्पन्न हुई हैं। वह बहुत बुरे दौर से गुजर रहे हैं। संजय दत्त कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के शिकार हो गए थे परंतु उन्होंने कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को मात दे दी। संजय दत्त की जिंदगी में जब भी चुनौतियां आईं तो उनकी पत्नी मान्यता दत्त ने सभी चुनौतियों का साथ मिलकर सामना किया। हर कठिन परिस्थितियों को पार करते हुए अपने पूरे परिवार को मान्यता दत्त समेटे हुए हैं। ऐसा हम नहीं बता रहे बल्कि खुद स्टार पत्नी मानती हैं।

संजय दत्त बॉलीवुड इंडस्ट्री का चमकता दमकता नाम है। संजय दत्त ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फ़िल्में दी हैं। संजय दत्त को बॉलीवुड के सबसे विवादित अभिनेताओं में से भी एक माना जाता है। एक समय ऐसा था जब संजय दत्त का नाम कई अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा था। कभी संजय दत्त की जिंदगी में लड़कियों का आना जाना आम बात हो चुकी थी।

जब संजय दत्त ने अपने से 19 साल छोटी मान्यता संग सात फेरे लिए तो लोग ऐसा कहा करते थे कि इन दोनों का रिश्ता बहुत जल्दी टूट जाएगा परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं हुआ। संजय दत्त और मान्यता दत्त अपने विचार एक-दूसरे पर नहीं थोपते हैं, जो इनके रिश्ते की सबसे अच्छी बात थी।

आप सभी लोगों ने यह तो सुना ही होगा कि एक अच्छी पत्नी वही होती है, जो अपने पति के अच्छे वक्त के साथ-साथ उसके बुरे वक्त में भी शामिल हो। बिल्कुल ऐसी ही मान्यता दत्त भी हैं। जब संजय दत्त कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे, तो उस समय के दौरान मान्यता दत्त अपने बच्चों को हर पल इसी बात का एहसास दिलाती रहती थीं कि सब कुछ पहले के जैसा ही है। इस मुश्किल घड़ी में भी मान्यता दत्त ने पूरे परिवार को समेटे रखा।

संजय दत्त से मान्यता दत्त 19 साल छोटी हैं। ऐसी स्थिति में बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि पार्टनर की उम्र आपसे ज्यादा है तो उनके बात करने का तरीका, प्यार जताने का एहसास एकदम अलग रहता है। इतना ही नहीं बल्कि वह बात बात पर आपको ज्ञान भी देने लगते हैं परंतु संजय दत्त और मान्यता दत्त के रिश्ते में ऐसा बिल्कुल भी देखने को नहीं मिलता है। भले ही इन दोनों की उम्र में काफी ज्यादा अंतर है परंतु यह एक-दूसरे से इतना प्यार करते हैं कि यंग कपल्स पर भारी पड़ जाता है।

Related Articles

Back to top button