अजब ग़जब

चोरी करने के बाद मकान मालिक का माली हालत देख भावुक हुए चोर, माल लौटाया और लिख गया यह चिट्ठी

आजकल के समय में चोरी जैसी घटनाएं काफी बढ़ चुकी हैं। कोरोना महामारी के बाद चोरी चकारी की घटनाएं ज्यादातर सुनने को मिल रही हैं। वैसे देखा जाए तो चोरी एक अपराध है। किसी को भी छोटी चोरी भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि छोटी-छोटी चोरी की आदत आगे चलकर बड़ी बन जाती है और फिर व्यक्ति एक अपराधी बन जाता है। आप सभी लोगों ने अपने आसपास चोरी से जुड़ी हुई कई घटनाएं सुनी होंगी।

चोरी करने के बाद चोर सारा सामान बेच देते हैं या फिर खुद रख लेते हैं परंतु आप लोगों ने कभी ऐसा सुना है कि चोरों ने किसी के घर चोरी की और सारा सामान वापस लौटा दिया। इतना ही नहीं बल्कि सम्मान लौटाने के साथ-साथ चोरों ने माफी भी मांगी। शायद आप सभी लोगों को इस बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल हो रहा होगा लेकिन उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के बिसंडा थाना क्षेत्र से कुछ ऐसा ही अजीबो-गरीब चोरी का मामला सामने आया है।

दरअसल, चोरों ने एक गरीब के घर चोरी कर ली परंतु चोरी करने के बाद जब चोरों को यह मालूम हुआ कि उन्होंने एक गरीब के घर चोरी की है तो ऐसी स्थिति में माफी मांगते हुए चोरी का सारा सामान लौटा दिया। इस अनोखी चोरी की चर्चा इलाके में खूब हो रही है। तो चलिए जानते हैं आखिर यह पूरा मामला क्या है।

गरीब शख्स की दुकान से चोरों ने चुराया सामान

प्राप्त जानकारी के अनुसार, जिस शख्स की दुकान में चोरी हुई है उसका नाम दिनेश तिवारी है, जो जिले के बिसंडा थाना इलाके के चन्द्रायल गांव के रहने वाले हैं। दिनेश तिवारी की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। आर्थिक तौर पर काफी गरीब होने की वजह से उन्होंने कुछ समय पहले ही ब्याज में ₹40,000 कर्जा लेकर वेल्डिंग का नया काम शुरू किया था।

रोजाना की तरह जब वह 20 दिसंबर की सुबह अपनी दुकान खोलने के लिए गए तो उन्होंने देखा कि दुकान का ताला टूटा हुआ है। दिनेश तिवारी दुकान का ताला टूटा हुआ देख काफी चिंतित हो गए। जब उन्होंने दुकान का सामान देखा तो औजार समेत अन्य सामान चोरी हो चुका था। ऐसी स्थिति में उन्होंने घटना की सूचना बिसंडा थाना में दी परंतु वहां दरोगा के न होने की वजह से केस दर्ज नहीं हो पाया था।

चोरों ने लौटाया सारा सामान

दरअसल, जब वह पूरी घटना हुई तो उसके दो दिन बाद यानी 22 दिसंबर को उन्हें गांव के लोगों से पता चला कि उनका सामान घर के कुछ दूर पर एक खाली स्थान पर पड़ा हुआ है। चोरों ने दिनेश तिवारी का सारा सामान गांव की ही एक खाली जगह पर फेंक दिया था। आपको बता दें कि जब चोरों को पीड़ित की परेशानी मालूम हुई की वह बहुत गरीब है तो उनका दिल पसीज गया और उन्होंने चोरी का सारा सामान वापस कर दिया। इतना ही नहीं बल्कि चोर काफी इमोशनल भी हो गए। चोरों ने इसके लिए बकायदा चुराए गए सामान को एक बोरी और डिब्बे में पैक किया और उसके ऊपर एक पेपर में माफीनामा लिखकर चिपका दिया।

चोरों ने चिट्ठी लिखकर मांगी माफी

चोरों ने सारा सामान वापस लौटा कर पेपर पर एक चिट्ठी चिपका दिया, जिसमें यह लिखा था कि “यह दिनेश तिवारी का सामान है। हमें बाहरी आदमी से आपके बारे में जानकारी हुई। हम सिर्फ उसे जानते हैं जिसने लोकेशन (सूचना) दी कि वह (दिनेश तिवारी) कोई मामूली आदमी नहीं है, पर जब हमें जानकारी हुई तो हमें बहुत दु:ख हुआ। इसलिए हम आपका सामान वापस देते हैं। गलत लोकेशन की वजह से हमसे गलती हुई।”

सामान वापस मिलने पर खुश हुए दिनेश तिवारी

जब दिनेश तिवारी का चोरी हुआ सारा सामान वापस मिल गया तो वह बहुत खुश हुए और उन्होंने बताया कि “मेरी वेल्डिंग की दुकान में 20 दिसंबर को चोरी हो गई थी। जब मैं उस दिन वहां पहुंचा तो चोर वहां से 2 वेल्डिंग मशीन, एक तौलने वाला कांटा, एक बड़ी कटर मशीन, एक ग्लेंडर और एक ड्रिल मशीन कुल 6 सामान चोरी करके ले गए थे।

उन्होंने बताया कि मुझे गांव के किसी व्यक्ति ने कहा कि तुम्हारा सामान सड़क किनारे एक जगह पर पड़ा हुआ है। जब मैं वहां पहुंचा तो उसमें मेरा पूरा समान था और ऊपर से एक पर्चा चिपकाया जिसमें लिखा था कि यह चोरी गलती से हो गई थी। दिनेश ने बताया कि “हालांकि चोरी किसने की यह ना मुझे पहले पता था और ना सामान मिलने के बाद पता है। भगवान ने मेरी रोजी-रोटी बचा ली। मैं इसी में खुश हूं।”

SHO भी घटना से हैरान

वहीं चोरी की वारदात ना दर्ज करने वाले बिसंडा थाने के SHO विजय कुमार सिंह ने हंसी के ठहाके लगाते हुए बताया कि “इस चोरी के बारे में मुझे कुछ नहीं पता है, ना चोरी होने का और ना सामान मिलने का। मैं तो खुद हैरान हूं। यह हास्यास्पद आपको नहीं लग रहा है कि चोर चोरी करे और सामान लौटा जाए।” उन्होंने कहा कि मैंने अपने इतने सालों की नौकरी में ऐसा कभी नहीं सुना कि यह तो बिल्कुल फिल्मों जैसी बात हो गई।

Related Articles

Back to top button