समाचार

एशिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में टॉप पर है मुकेश अंबानी, जाने दुनिया में कौन सा स्थान है

जब भी भारत में अरबपतियों की बात की जाती है तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी का नाम सबसे पहले आता है। पिछले कुछ सालों में अंबानी का परिवार संपत्ति के मामले में कई बड़े अरबपतियों को पछाड़ चुका है। हाल ही में ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की में वे दुनिया के 9वें सबसे अमीर शख्स पाए गए।

दरअसल ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स एशिया के 20 सबसे अमीर परिवारों की एक लिस्ट तैयार की है। इसमें मुकेश अंबानी की संपत्ति 77 बिलियन डॉलर यानी करीब 5.70 लाख करोड़ रुपये पाई गई। इस रकम के साथ वे एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। वहीं दुनिया में अमीरी के मामले में उनका स्थान 9वां है।

ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार इन एशिया के 20 सबसे अमीर परिवारों की कुल संपत्ति 463 अरब डॉलर को पार कर चुकी है। इसमें अंबानी का परिवार नंबर 1 पर है तो वहीं हॉन्ग कॉन्ग के Kwoks दूसरे नंबर पर आए हैं। अब यहां दिलचस्प बात ये है कि अंबानी की कुल संपत्ति Kwoks की कुल संपत्ति से दोगुना ज्यादा है।

वहीं एशिया के तीसरे सबसे अमीर जापान के Torii व Saji clan की संपत्ति से मुकेश अंबानी की संपत्ति पांच गुना अधिक है। मतलब अंबानी का परिवार पहले नंबर पर आया भी है तो एक बहुत बड़े मार्जिन के साथ आया है। वैसे मुकेश अंबानी के अलावा भारत के दो अन्य परिवार की फैमिली भी इस लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रही हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने सन 1957 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की नींव रखी थी। साल 2002 में उनका निधन हो जाने के बाद उनके दोनों बेटों के मध्य परिवार की संपत्ति का टवारा हुआ। ऑयल रिफाइनरिंग व पेट्रोकेमिकल्स का बिजनेस मुकेश अंबानी के हिस्से आया जबकि फाइनेंस, इंफ्रास्ट्रक्चर, पावर व टेलिकॉम छोटे बेटे अनिल अंबानी की झोली में गिरा।

बड़े बेटे मुकेश अंबानी ने अपनी मेहनत और दिमाग के दम पर अपने बिजनेस को कई गुना आगे बढ़ा दिया। इसके बाद Jio के माध्यम से वे टेलिकॉम इंडस्ट्री में क्रांति ले आए। ये उनकी मेहनत और सूझबूझ का ही नतीजा है कि आज वे 77 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ  एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

Related Articles

Back to top button