समाचार

कुआं खोद रहे व्यापारी की चमकी किस्मत, घर निकला दुनिया का सबसे बड़ा नीलम, कीमत 100 करोड़ के पार

नीलम रत्न बेहद ही फलदायी है. इसके नाम के अनुसार ही इसका रंग नीला होता है. ये रत्न शनि से संबंधित है. बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) भी नीलम रत्न धारण करते है. उनके साथ ही और भी कई सुपरस्टार इस रत्न को पहनते हैं. नीलम एक खास रत्न है. इसके बारे में कई जगह पढ़ा और सुना होगा.

कई लोग इस रत्न को अंगूठी में धारण करते है. नीलम की अगूंठी भी काफी महंगी होती है. क्योंकि नीलम रत्न की कीमत ही काफी महंगी होती है. ऐसे में सोचिये अगर किसी के पास नीलम रत्न का खजाना हो तो क्या होगा.

world biggest neelam stone in sri lanka

ऐसे में इन दिनों श्रीलंका में मिला 300 किलो से भी ज्यादा वजन वाला नीलम काफी चर्चा में बना हुआ है. दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा नीलम है. इस नीलम का वजन लगभग करीब 310 किलोग्राम से भी ज्यादा है. ‘क्वीन ऑफ एशिया’ कहे जाने वाले इस नीलम को श्रीलंका में प्रदर्शनी में पेश किया गया है. इस नीलम को देखने के बाद हर कई हैरान है.

world biggest neelam stone in sri lanka

3 महीने पहले मिला था दुनिया का सबसे बड़ा नीलम
गौरतलब है कि, दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक कोरन्डम ब्लू नीलम को आज से 3 महीने पहले श्रीलंका की राजधानी कोलंबो से 45 किलोमीटर दूर स्थित रत्नापुरा में खुदाई के दौरान पाया गया था.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि, दुनिया में पाए जाने वाले सभी कोरन्डम पत्थरों में से लगभग 90 प्रतिशत श्रीलंका से होते है. श्रीलंका कई सदियों से अपने अनोखे रत्नों के लिए प्रसिद्ध हैं.

world biggest neelam stone in sri lanka

100 करोड़ से भी ज्यादा है नीलम की कीमत
श्रीलंका में मिले इस 310 किलो से ज्यादा वजनी नीलम के मालिक चमिला सुरंगा ने जानकारी शेयर करते हुए कहा कि, जो व्यक्ति कुआं खोद रहा था, उसने हमें कुछ दुर्लभ पत्थरों के बारे में बताया. इस दौरान हमें इस विशाल नीलम की ठोकर लगी. अब इस विशाल नीलम की कीमत 100 करोड़ से भी ज्यादा बताई जा रही है. दुनिया के इस सबसे बड़े नीलम के मिलने की कहानी भी काफी दिलचस्प है. यह नीलम एक आम खुदाई के दौरान मिला है.

world biggest neelam stone in sri lanka

इस कीमती रत्न को किया गया सर्टिफाइड
इस नीलम के मिलने की कहानी के बारी में बताये तो इसका मालिक अपने घर और उसके पीछे के कुएं में खुदाई करवा रहा था. इस दौरान कुएं की खुदाई करते समय उसके हाथ यह बड़ा खजाना लग गया. वहीं दूसरी तरफ श्रीलंका की नेशनल जेम्स एंड ज्वेलरी अथॉरिटी ने इस कीमती रत्न को सर्टिफाइड भी कर दिया है. अब इस हीरे को इंटरनेशनल मार्केट में बेचने की तैयारी की जा रही है.

world biggest neelam stone in sri lanka

लगभग 400 मिलियन साल पहले बना
बौद्ध भिक्षुओं ने प्रदर्शनी से पहले इस रत्न को आशीर्वाद भी दिया. वहीं प्रसिद्ध जेमोलॉजिस्ट गामिनी जोयसा ने कहा कि मैंने अपने जीवन में पहले कभी इतना बड़ा रत्न नहीं देखा है. यह शायद लगभग 400 मिलियन साल पहले बना था. इसी बीच श्रीलंका के राष्ट्रीय रत्न और आभूषण प्राधिकरण के अध्यक्ष तिलक वीरसिंघे ने बयान दिया है कि, यह एक विशेष नीलम अजूबा है, जो शायद दुनिया में सबसे बड़े आकार और इसके मूल्य को देखते हुए हमें लगता है कि यह निजी संग्राहकों या संग्रहालयों में दिलचस्पी जगाएगा.

Related Articles

Back to top button