बॉलीवुड

अब ऐसी दिखने लगी है ‘मैंने प्यार किया’ की स्टारकास्ट, दो कलाकारों ने छोड़ दी दुनिया

बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ ने साल 1989 में सफलता के झंडे गाड़ दिए थे। इस फिल्म में नजर आए हर एक कलाकार ने न सिर्फ जबरदस्त एक्टिंग की थी बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी इस फिल्म ने ताबड़तोड़ कमाई के रिकॉर्ड दर्ज किए थे। इस फिल्म के जरिए जहां अभिनेत्री भाग्यश्री ने बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखा था तो वहीं सलमान खान के लिए यह फिल्म उनके करियर की पहली हिट साबित हुई।

maine pyar kiya

इसी फिल्म के बाद सलमान खान का कैरियर बुलंदियों पर पहुंचा और आज वह बॉलीवुड के दबंग कहे जाते हैं। सलमान और भाग्यश्री के अलावा नजर आने वाले बाकी कलाकारों ने भी इस फिल्म के जरिए अपनी एक खास पहचान बनाई थी।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस फिल्म में नजर आने वाली स्टारकास्ट के बारे में जो आज काफी बदल चुकी है और इस फिल्म से जुड़े कुछ सितारे अब इस दुनिया में भी नहीं रहे हैं।

सलमान खान

maine pyar kiya

बतौर अभिनेता दिखाई देने वाले सलमान खान ने इस फिल्म में एक रोमांटिक हीरो की भूमिका निभाई थी। प्रेम के किरदार में सलमान खान को खूब पसंद किया गया। इस फिल्म के बाद हुआ युं के सलमान खान की ज्यादातर फिल्मों में उनका नाम प्रेम ही रखा गया। इस फिल्म को करने के बाद सलमान खान को बॉलीवुड की कई हिट फिल्में ऑफर हुई और आज वह बॉलीवुड के बड़े सुपरस्टार्स में से एक है।

भाग्यश्री

maine pyar kiya

अपनी मीठी सी आवाज और प्यारी सी स्माइल से लोगों का दिल जीतने वाली अभिनेत्री भाग्यश्री इस फिल्म के जरिए रातों-रात सुपरस्टार बन गई थी। सुमन के किरदार को भाग्यश्री ने इतनी बखूबी निभाया था कि आज भी उन्हें इस किरदार के लिए याद किया जाता है।

हालाँकि इस फिल्म के बाद भाग्यश्री ने शादी रचा ली थी और उन्होंने इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया था। लेकिन भाग्यश्री एक बार फिर बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रख चुकी है और वह हाल ही में फिल्म ‘थलाईवी’ नजर आई थी।

आलोक नाथ

maine pyar kiya

भाग्यश्री के पिता के किरदार में नजर आने वाले अभिनेता आलोक नाथ बॉलीवुड इंडस्ट्री में ‘बाऊजी’ के नाम से पहचाने जाते हैं। उन्होंने ज्यादातर फिल्मों में बाऊजी का ही किरदार निभाया है और वह फिल्म मैंने प्यार किया के जरिए अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे थे। इसके बाद अलोक नाथ को कई फ़िल्में ऑफर हुई थी।

रीमा लागू

Reema Lagoo

ज्यादातर फिल्मों में सलमान खान की मां का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री रीमा लागू फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से काफी पॉपुलर हुई थी। इसके बाद रीमा लागू को बॉलीवुड की कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में मां के किरदार में देखा गया और असल जिंदगी में कई लोग तो उन्हें सलमान खान की मां ही समझने लगे थे। हालांकि 59 की उम्र में हार्ट अटैक के कारण रीमा लागू इस दुनिया से चली गई। लेकिन आज भी उनके अभिनय को याद किया जाता है।

लक्ष्मीकांत बेर्डे

lakshmikant berde

महज नौकर के किरदार से मशहूर होने वाले अभिनेता लक्ष्मीकांत बेर्डे ने फिल्म में सलमान खान के दोस्त मनोहर का किरदार निभाया था। वह इस फिल्म में नौकर के लीडर के रूप में नजर आए थे और उन्हें काफी पसंद भी किया। इसके बाद लक्ष्मीकांत बेर्डे ने सलमान खान के साथ कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

लेकिन 16 दिसंबर 2004 को किडनी की बीमारी के कारण लक्ष्मीकांत बेर्डे का निधन हो गया। लेकिन वह अपने हर किरदार से दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहे।

Related Articles

Back to top button