मनोरंजन

इस महिला ने निभाया था त्रिजटा का किरदार, ‘रामायण’ में काम करने के बाद बनीं थीं ‘मां’

रामानंद सागर की ‘रामायण’ ने जो इतिहास रचा है वह शायद ही कोई दूसरा धारावाहिक रच पाएगा। डायरेक्टर और प्रोड्यूसर रामानंद सागर ने रामायण को पर्दे पर इस कदर दिखाया कि आज भी ये लोगों के जहन में बसी हुई है। रामायण में नजर आने वाले हर एक कलाकार को फैंस उनके नाम से नहीं बल्कि उनके किरदार से जानते हैं। चाहे वह रामायण में राम के किरदार निभाने वाले अभिनेता हो या फिर सीता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका चिखलिया हो।

निजी जिंदगी में हर कोई इन्हें राम सीता के नाम से ही जानते हैं। इनके साथ रामायण में त्रिजटा का किरदार निभाने वाली महिला भी काफी मशहूर हुई थी। पिछले दिनों ही सोशल मीडिया पर त्रिजटा के किरदार को लेकर काफी चर्चा हुई और कहा जाने लगा कि यह किरदार बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता आयुष्मान खुराना की सास ने निभाया है। आइए जानते हैं इस वायरल खबर का सच क्या है?

ramayan

सबसे पहले आपको बता दें कि त्रिजटा एक राक्षसी थी जो सीता का ख्याल रखती थी। जब रावण सीता का हरण करके उन्हें अशोक वाटिका में ले गए थे तब त्रिजटा ने ही उनका ख्याल रखा था। यूं तो त्रिजटा का जन्म राक्षस कुल में हुआ था लेकिन उनके अंदर मां की ममता थी। ऐसे में वह सीता के दुख में शामिल हुई और हमेशा उनके साथ रहती थी।

ramayan

बता दें, इस किरदार को गुजरात के सूरत की रहने वाली एक महिला विभूति परेश चंद्र दवे ने निभाया था। विभूति परेश का एक्टिंग की दुनिया से कोई नाता नहीं था। उन्होंने सिर्फ रामानंद सागर के कहने पर इस किरदार को निभाया था। विभूति अब इस दुनिया में भी नहीं है। 13 अगस्त साल 2006 को हर्ट अटैक के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

विभूति के पति परेश चंद्र दवे के मुताबिक एक बार विभूति अपने गरबे ग्रुप के साथ उमरगांव गई थी जहां रामानंद सागर सीरियल रामायण की शूटिंग कर रहे थे। इसी दौरान रामानंद सागर को विभूति का बोलने का अंदाज पसंद आ गया था जिसके बाद उन्होंने त्रिजटा के किरदार के लिए उन्हें लिया। इस दौरान विभूति काफी पढ़ी लिखी थी और समझदार भी थी, उन्हें ज्योतिष विद्या का भी ज्ञान था। ऐसे में रामानंद सागर उनसे काफी इंप्रेस हुए थे।

ramayan

कहा जाता है कि विभूति रियल लाइफ में काफी गोरी थी जिसके चलते त्रिजटा के किरदार के लिए उन्हें काले मेकअप का सहारा लेना पड़ता था। विभूति के पति के मुताबिक उनकी कोई संतान नहीं थी लेकिन जैसे ही विभूति ने रामायण में काम किया तो उनके घर एक बेटी का जन्म हुआ जिसके बाद सेट पर उनके काफी चर्चे होते थे।

वहीं रामायण की सीता अभिनेत्री दीपिका चिखलिया ने विभूति के बारे में कहा था कि, ‘मैं उनसे ज्यादा बात नहीं करती थी। लेकिन इतना जानती हूं कि वह सूरत से आती थीं। वह कोई एक्ट्रेस नहीं थीं और साधारण महिला थीं। उनका कोई बच्चा नहीं था। लेकिन ‘रामायण’ में काम करने के बाद उनके एक बेटी पैदा हुई। वह कहती थीं कि चूंकि मैंने ‘रामायण’ में काम किया है, इसलिए मुझे बेटी पैदा हुई। इस बात की चर्चा ‘रामायण’ के सेट पर भी होती थी।”

ramayan

अब बात करते हैं आयुष्मान खुराना की सास के बारे में कि यह खबर उनके नाम कैसे वायरल हुई? दरअसल असल में आयुष्मान खुराना की सास का रामायण से कोई संबंध नहीं है। वहीं आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप भी इस बात का खुलासा कर चुकी है कि उनकी मां ने कभी भी रामायण में काम नहीं किया।

बता दें, रामायण में सीता का किरदार निभा चुकी अभिनेत्री दीपिका चिखलिया ने फिल्म ‘बाला’ में यामी गौतम की किरदार की मां का रोल निभाया था। ऐसे में वह आयुष्मान खुराना की ऑनस्क्रीन सास बनी थी। बस इसी को लेकर यह जोड़ दिया गया कि आसमान खुराना की सास ने रामायण में काम किया बल्कि वह ऑनस्क्रीन सास दीपिका चिखलिया थी।

Related Articles

Back to top button