बॉलीवुड

एक हादसे ने उजाड़ दी थी ‘आशिकी गर्ल’ की जिंदगी, 29 दिन कोमा में रहीं, याददाश्त तक चली गई

महेश भट्ट की सुपरहिट फिल्म ‘आशिकी’ से रातोंरात मशहूर हाने वाली एक्ट्रेस अनु अग्रवाल का आज 53वां जन्मदिन है। 11 जनवरी 1969 को जन्मी अनु को जो कामयाबी ‘आशिकी’ से मिली उसका सपना फिल्म में काम करने वाला हर कलाकार देखता है। हालांकि, उनकी ये कामयाबी कुछ ही समय के लिए थी। वह कब बॉलीवुड की चकाचौंध भरी दुनिया से गायब हो गईं किसी को पता तक नहीं चला। अनु अब लाइमलाइट से दूर बिहार में रहती हैं।

अनु ने 21 साल की उम्र में फिल्म ‘आशिकी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। एक्ट्रेस ने अपनी पहली फिल्म ‘आशिकी’ में अपनी मासूमियत और अभिनय के दम पर नाम कमा लिया था। अनु अग्रवाल रातों रात स्टार बन गई थी।

इस फिल्म में अनु को देखकर लोग उनकी खूबसूरती पर फिदा हो गए थे और उनकी एक झलक पाने के लिए घंटों उनके घर के बाहर लाइन में लगे रहते थे लेकिन अचानक कुछ ऐसा हुआ जिससे अनु की जिंदगी बदल गई। उनका फिल्मी करियर ज्यादा आगे नहीं बढ़ सका और उनकी जिंदगी काफी कठिन रही।

अनु की जिंदगी साल 1999 में यानी जब वह 30 साल की थी तब पूरी तरह से बदल गई और इसकी वजह थी उनका मुंबई में हुआ एक्सीडेंट। इस एक्सीडेंट में उनकी जान जाते-जाते बची। अनु को बहुत ज्यादा चोटें आईं और उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

अनु के साथ हुआ एक्सीडेंट उनके जीवन का मुश्किल दौर था क्योंकि अनु इस एक्सीडेंट के बाद न सिर्फ 29 दिनों तक कोमा में रहीं बल्कि इस हादसे में न उन्होंने अपनी याददाश्त खो दी।

चार साल तक इलाज चलने के बाद अनु की याददाश्त कुछ हद तक वापस आई। अब अनु काफी ठीक हैं लेकिन उनकी जिंदगी को दोबारा पटरी पर आने में काफी वक्त लगा।

अनु ने बताया था कि, ऐक्सिडेंट के बाद 2001 में उन्होंने संन्यास ले लिया और अपना सिर मुंडवा लिया। उस समय वह सिर्फ एक बैग लिए इधर-उधर घूमती रहीं। लेकिन जब 2006 में वापसी की तो उनके घर को पूरे मीडिया ने घेर लिया था।

फिर अनु ने योगा और आध्यात्म की शरण में जाकर खुद को ठीक किया और अब वह खुद भी एक योगा टीचर बन चुकी हैं। इन दिनों अनु इंस्टाग्राम पर भी खूब ऐक्टिव रहती हैं और रोजाना अपने वीडियो और तस्वीरें शेयर करती रहती हैं।

इतना ही नहीं, वह मेंटल हेल्थ, पर्यावरण के प्रति जागरुकता और स्ट्रेस को दूर करने के लिए ‘अनु अग्रवाल फाउंडेशन’ भी चला रही हैं। बता दें अनु फिल्म आशिकी के अलावा ‘गजब तमाशा’, ‘खलनायिका’, ‘किंग अंकल’, ‘कन्यादान’, ‘बीपीएल ओए’ और ‘रिटर्न टू ज्वेल थीफ’ जैसी फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं।

Related Articles

Back to top button