बॉलीवुड

अमरीश पुरी ने आमिर खान को न्यू कमर समझ झाड़ दिया था, बाद में खुद मांगनी पड़ी थी माफ़ी

बॉलीवुड के सबसे मशहूर विलेन में से एक अमरीश पुरी आज (Amrish Puri) हमारे बीच नहीं हैं. 12 जनवरी 2005 को 72 वर्ष की उम्र में ब्रेन ट्यूमर की वजह से उनका निधन हो गया था. मगर फिल्मो में उनकी अदाकारी की वजह से वह आज भी हमारे अंदर जिन्दा है. अमरीश पुरी बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके है.

उन्हें लंबे चौड़े कद, दमदार आवाज़, डरावने गेटअप और जबरदस्त शख्सियत के लिए जाना जाता है. मिस्टर इंडिया फिल्म का उनका ये डायलॉग ‘मोगैंबो खुश हुआ’ आज भी सबके जहन में है.

amrish puri angry on aamir khan

अमरीश पुरी की पुण्यतिथि पर आपको बताते है उनकी लाइफ के कुछ मजेदार किस्से. अमरीश पुरी का जन्म 12 जून 1932 में पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था. अमरीश पुरी ने फिल्मों में विलेन बनकर जितना नाम कमाया उतना ही पॉजिटिवि रोल में भी लोगों को अपना मुरीद बना लिया था. ‘मिस्टर इंडिया’ के ‘मोगैंबो’ से लेकर ‘डीडीएलजे’ के ‘बाऊजी’ के किरदार तक अमरीश पुरी ने अपनी यादगार छाप लोगों के दिलों में छोड़ी है.

amrish puri angry on aamir khan

अमरीश पुरी फिल्मों में जितने कठोर दिखाए गए थे अपनी रियल लाइफ में वह उतने ही सरल थे. अमरीश अनुशासन में रहना पसंद करते थे. वह हर काम सही तरीके से करना पसंद करते थे. अमरीश पुरी ने 30 साल से ज्यादा समय तक फिल्मी दुनिया में काम किया है. 400 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया था.

amrish puri angry on aamir khan

अमरीश पुरी ने अपने करियर में ‘नसीब’, ‘विधाता’, ‘अर्ध सत्य’, ‘हम पांच’ ‘हीरो’, ‘अंधा कानून’, ‘मिस्टर इंडिया’ ‘कोयला’ और ‘ग़दर’ जैसी फिल्मों में खलनायक के रूप में ऐसा काम किया जिसे देखते ही लोग डर जाते थे. ‘नागिन’ में तांत्रिक का ऐसा करिदार निभाया जिसे भुलाया नहीं जा सकता है. बॉलीवुड तो ठीक अमरीश पुरी ने हॉलीवुड में भी नाम कमाया है. ‘इंडियाना जोन्स’ के हॉलीवुड डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग अभिनेता का ऑडिशन लेने के लिए भारत आए थे. अमरीश पुरी ने इस फिल्म में ‘मोलाराम’ का किरदार निभाया था.

amrish puri angry on aamir khan

यह जानदार अभिनेता फिल्मों में आने से पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम में काम करते थे. डायरेक्टर सुखदेव ने 40 साल की उम्र में एक नाटक के दौरान उन्हें देखा था और फिल्म ‘रेश्मा और शेरा’ के लिए साइन कर लिया था. अमरीश पुरी ने 21 सालों तक नौकरी की उसके बाद फिल्मों में कदम रखा था. विलेन के तौर पर काम करने वाले अमरीश पुरी करीब 1 करोड़ रुपये की फीस चार्ज करते थे.

amrish puri angry on aamir khan

एक बार अमरीश पुरी अभिनेता आमिर खान (Aamir khan) पर बुरी तरह से भड़क गए थे. इस मामले में गलती आमिर खान की नहीं थी. लेकिन फिर भी वह उनकी बातों को सुनते रहे. उस समय आमिर खान अपने चाचा मशहूर डायरेक्टर नासिर हुसैन को फिल्म ‘जबरदस्त’ के दौरान असिस्‍ट कर रहे थे. अमरीश को नासिर और आमिर के रिश्ते के बारे में पता नहीं था. आमिर खान ने शूटिंग के दौरान अमरीश पुरी को एक शॉट को लेकर टोका. जिसे उन्होंने अनसुना कर दिया. बाद में आमिर खान ने अमरीश पुरी को दो-तीन बार टोक दिया कि आपका हाथ पिछले शॉट में कहीं और था अभी कहीं और है.

amrish puri angry on aamir khan

आमिर के बार-बार टोकने पर पुरी साहब बुरी तरह नाराज हो गए. उन्‍होंने अपनी दमदार आवाज में आमिर को सेट पर सभी के सामने जोर से डांटना शुरू कर दिया और इस दौरान पूरी यूनिट सन्‍न रह गई. बाद में अपनी गलती का अहसास होने पर अमरीश पुरी ने आमिर खान से माफ़ी भी मांगी.

Related Articles

Back to top button