बॉलीवुड

अरुण गोविल की गलत आदत की वजह से नहीं मिला था उन्हें राम का किरदार, फिर ऐसे बदली किस्मत

टीवी के सबसे लोकप्रिय शो रामायण (Ramayan) में राम (Ram) का किरदार निभाकर मशहूर हुए अरुण गोविल (Arun Govil) का जन्म 12 जनवरी, 1958 को हुआ था. आज वह अपना 63 वां जन्मदिन मना रहे है.

हालिया वह एक्टिंग की दुनिया से दूर अपनी निजी लाइफ में व्यस्त चल रहे है. हिंदी, भोजपुरी, तेलुगु, उड़िया और बृज जैसी कई भाषाओं की फिल्मों में अभिनय करने के बाद अरुण गोविल पिछले काफी समय से फिल्म और टीवी इंडस्ट्री से दूर हैं.

arun govil

उन्होंने कई नाटकों और फिल्मों में काम किया लेकिन लोग आज भी उन्हें राम के नाम से याद करते हैं. मेरठ कॉलेज में पढ़ते हुए ही उन्होंने एक्टिंग में अपना करियर बनाने की सोच ली थी. इसके बाद वह मुंबई चले आए. अरुण की पहली फिल्म ‘पहेली’ थी जो 1977 में रिलीज़ हुई थी.

अपने स्कूल के दिनों में अरुण गोविल कई नाटकों में हिस्सा लिया करते थे. ऐसे में जब करियर की बात आई तो वे मेरठ से मुंबई अपने बिजनेसमैन भाई के साथ कुछ काम सीखने आए थे.

arun govil

आपको बता दें कि, अरुण गोविल ने रामानंद सागर के सीरियल ‘विक्रम-बेताल’ से टीवी में अपना डेब्यू किया था. इसमें उन्होंने राजा विक्रमादित्य का किरदार अदा किया था. इसके बाद ही उन्हें रामायण में राम का किरदार मिला था. लेकिन इस रोल को पाना भी उनके लिए आसान नहीं था. राम का रोल पाना अरुण के लिए बहुत ही मुश्किल रहा था.

इस बात का जिक्र खुद उन्होंने ही एक इंटरव्यू के दौरान किया था. अरुण के मुताबिक पहली बार तो रामानंद सागर ने उन्हें राम के रोल के लिए साफ़ तौर पर मना कर दिया था. क्योंकि उनका मानना था कि, राम का किरदार निभाने वाला इंसान सच में किसी भी तरह की बुरी आदत से ग्रस्त न हो.

arun govil

उस समय अरुण गोविल सिगरेट बहुत पीते थे. इस रोल को पाने के लिए उन्होंने सिगरेट पीना छोड़ दिया था. उसके बाद उन्होंने अपनी जिंदगी में कभी भी सिगरेट को हाथ नहीं लगाया. आज के समय में टीवी के राम एक्टिंग छोड़ अरुण प्रोडक्शन कंपनी चला रहे हैं.

उनके प्रोडक्शन में टीवी सीरियल ‘मशाल’ प्रोड्यूस हुआ था. इसके साथ ही उनकी प्रोडक्शन कंपनी दूरदर्शन चैनल के लिए कार्यक्रम बनाती है.

arun govil

गौरतलब है कि, अरुण गोविल राम के किरदार से इतने मशहूर हुए थे कि, कई बार लोग शूटिंग के दौरान उनसे आशीर्वाद लेने सेट पर ही पहुंच जाते थे. यह बात खुद उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताई थी.

कई बार तो लोग शो शुरू होते ही टीवी पर फूलों की माला चढ़ाते थे. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया था कि, राम के किरदार के बाद उन्हें कभी कोई अच्छा रोल नहीं मिला था. इसी वजह से उनका एक्टिंग करियर ख़त्म हो गया.

arun govil

मीडिया में आने वाली कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो वह करीब 38 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी की मालिक है. वे कुछ टीवी विज्ञापनों में भी नजर आ चुके है. अभिनेता ने सावन को आने दो, जुदाई, राधा और गीता, ससुराल, लाल चुरिया, जियो तो ऐसे जियो, कमांडर, हिम्मतवाला, जस्टिस चौधरी, कालका, युद्ध, बादल, दिलवाला जैसी फिल्मों में अभिनय किया है.

Related Articles

Back to top button