समाचार

युद्ध में मारे गए रूसी सैनिक ने मां को भेजा सन्देश, बोला- ‘मां बहुत डर लग रहा है’

यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस को दुनिया के कई देशों से अलगाव झेलना पड़ रहा है। रूस और यूक्रेन के बीच छठवें दिन भी युद्ध जारी है। यूक्रेन सरकार लगातार दावा कर रही है कि उसने ‘रूस के 14 एरोप्लेन, 8 हेलीकॉप्टर, 102 टैंक, 536 बख्तरबंद कारें, 15 तोपखाने, 1 बीयूके-1 सिस्टम को ध्वस्त कर दिया गया है।

सैनिकों के भावुक मैसेज सामने आ रहे

इस दौरान संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत भावुक नजर आए और उन्होंने रूसी सैनिकों का कथित तौर पर अपने परिवार को भेजा गया मैसेज भी पढ़कर सुनाया। युद्ध के बीच कई सैनिकों के अपने परिवार के लिए भावुक कर देने वाले सन्देश सामने आ रहे हैं। कहीं एक छोटा बच्चा रूसी सैनिक से लड़ रहा है तो कहीं मां, बीबी, बच्चे अपने परिवार के पुरुषों के सेना में शामिल होने का मार्मिक वीडियो शेयर कर रहे हैं।

मैं डरा हुआ हूं…

एक ऐसे ही मैसेज को उन्होंने पढ़ा, जिसे वो एक रूसी सैनिक का अपने घर भेजे गए मैसेज होने का दावा किया। उस मैसेज में था, ”मैं  यूक्रेन में हूं, यहां एक रीयल वॉर चल रही है। मैं डरा हुआ हूं। वो हमें फासीवादी कहते हैं, मां ये बेहद मुश्किल भरा है। हम सभी शहरों पर बमबारी कर रहे हैं … यहां तक कि नागरिकों को भी निशाना बना रहे हैं।’


मां से बातचीत के इस स्क्रीन शॉट को पढ़ते हुए सर्गेई कहते हैं कि सैनिक की मां पूछती है कि क्या तुम ट्रेनिंग सेशन में हो… पापा कह रहे हैं कि वो एक पार्सल भेजना चाहते हैं…सैनिका कहता है, मां पार्सल कहां भेजोगी…मैं यूक्रेन में हूं।

गोलीबारी में मारा गया जवान

संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत सर्गेई किस्लिट्स्या ने सोमवार को यह दावा किया। रूसी सेना का यह जवान मां से बातचीत के कुछ देर बाद यूक्रेन की गोलाबारी में मारा गया। संदेशों को पढ़ते हुए किस्लिट्स्या का वीडियो अमेरिकी कैबल और सैटेलाइट टेलीविजन नेटवर्क C-SPAN द्वारा ट्वीट किया गया। इसमें किस्लिट्स्या सैनिक के संदेशों के स्क्रीनशॉट पकड़े हुए हैं। यह संदेश सुनाते हुए वह संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों से इस जंग की भयावहता की कल्पना करने का आग्रह भी किया है।

352 नागरिक और 16 बच्चे मारे गए

गौरतलब है कि, रूस इतना आक्रामक हो गया है कि वो यूक्रेन के रिहायशी इलाकों में भी बमबारी करता नजर आ रहा है जिसमें काफी संख्या में यूक्रेन के आम नागरिक, बच्चे और सेना के जवान मारे गए हैं। सोमवार को यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 352 नागरिक और 16 बच्चे मारे गए हैं।घायलों की संख्य़ा हजारों में है।

Related Articles

Back to top button