बॉलीवुड

फ्लॉप फ़िल्मी करियर के बावजूद रॉयल लाइफ जी रहें हैं आफताब शिवदासानी, पत्नी से दो बार की शादी

फिल्म इंडस्ट्री एक ऐसी जगह है जिसकी रंगीन दुनिया हर किसी को प्रभावित करती है। इस इंडस्ट्री में रोजाना ही नए नए कलाकार अपनी किस्मत आजमाने आते हैं परंतु सभी को सफलता नहीं मिल पाती है। फिल्म इंडस्ट्री में किसके सितारे कब चमक जाए उसके बारे में बता पाना बहुत ही मुश्किल है। फिल्म इंडस्ट्री की रंगीन दुनिया में रोजाना ही नए चेहरे देखने को मिलते हैं जिनमें से कुछ कामयाब होते हैं तो कुछ गुमनामी के अंधेरे में खो जाते हैं।

वैसे इस इंडस्ट्री में सितारों के जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव आते हैं। बहुत से सितारे ऐसे होते हैं जो कम समय में अच्छी खासी सफलता हासिल करते हैं परंतु कुछ सितारे शुरुआती दौर में अच्छी लोकप्रियता हासिल करते हैं परंतु यह बहुत ही जल्द काम ना मिलने की वजह से गुमनाम हो जाते हैं। उन्ही कलाकारों में से एक आफताब शिवदसानी का भी नाम शामिल है।

आफताब शिवदासानी ने हिंदी सिनेमा में मस्ती, ग्रैंड मस्ती और कसूर जैसी फिल्मों में काम किया है। अभिनेता का जन्म 25 जून 1978 को मुंबई में हुआ था और यह अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आफताब शिवदासानी के जीवन से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आफताब शिवदासानी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सेंट जेवियर हाई स्कूल लोकमान्य तिलक मुंबई से पूरी की और उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई एच. आर कॉलेज ऑफ कॉमर्स से पूरी की है। आपको बता दें कि आफताब ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी। अनिल कपूर और श्रीदेवी स्टारर फिल्म “मिस्टर इंडिया” में आफताब शिवदासानी बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में नजर आए थे। भले ही एक बाल कलाकार के रूप में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की परंतु उन्हें वह पहचान नहीं मिली, जिसके वह सही हकदार थे।

आफताब शिवदासानी ने बतौर मुख्य अभिनेता अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत फिल्म “मस्त” से की थी। आज भी यह बॉलीवुड इंडस्ट्री में सक्रिय हैं परंतु उनको कोई भी बड़ी फिल्म नहीं मिल पा रही है। आफताब शिवदासानी ने बतौर बाल कलाकार मिस्टर इंडिया, शहंशाह में काम किया हैं। फिल्म शहंशाह में आफताब ने अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल प्ले किया था इसके अलावा वह अव्वल नंबर, चालबाज और इंसानियत जैसी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं।

साल 1999 में आफताब शिवदासानी ने सिर्फ 19 साल की उम्र में राम गोपाल वर्मा की फिल्म “मस्त” में मुख्य किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके अपोजिट अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर नजर आई थीं और यह फिल्म सुपरहिट साबित भी हुई थी। इस बेहतरीन फिल्म में उनके बेहतरीन किरदार के लिए जी-सिने अवार्ड से उन्हें सम्मानित भी किया गया। इसके बाद वह निर्देशक विक्रम भट्ट की फिल्म कसूर में नजर आए थे।

आफताब शिवदासानी मस्त, कसूर और हंगामा जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं जो सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी। इसके अलावा कोई और फिल्म खास कमाल नहीं कर पाई। आफताब लव के लिए कुछ भी करेेगा, प्यार इश्क और मोहब्बत, कोई मेरे दिल से पूछे, क्या यही प्यार है, आवारा पागल दीवाना और प्यासा जैसी फिल्मों में नजर आ चुके हैं परंतु जब उनकी फिल्में एक के बाद एक फ्लॉप साबित होने लगीं तो उन्होंने एडल्ट कॉमेडी फिल्म का सहारा ले लिया। वैसे आफताब का फिल्मी करियर फ्लॉप साबित रहा परंतु उसके बावजूद भी प्रोडक्शन हाउस और दूसरे इवेंट्स के माध्यम से यह अच्छी खासी कमाई करते हैं।

अगर हम आफताब शिवदासानी की निजी जिंदगी के बारे में बात करें तो आफताब ने 38 साल की उम्र में पत्नी निन दुसांज से दूसरी बार शादी रचाई थी। दरअसल, इन दोनों की सगाई 2012 में हो गई थी। इसके बाद यह दोनों साल 2014 को शादी के बंधन में बंध गए थे लेकिन बाद में आफताब ने अपनी ही पत्नी से दूसरी बार साल 2017 में शादी की।

Related Articles

Back to top button