विशेष

बेहद फायदेमंद है पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश, करें 1 लाख रूपए जमा, 5 साल में मिलेगा इतना

आजकल सभी लोग ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं। पैसा कमाने के लिए हर कोई खूब मेहनत करता है। वहीं कुछ लोग अपनी मेहनत की कमाई को कहीं ना कहीं निवेश करने की योजना बनाते रहते हैं। ज्यादातर लोग अपना पैसा इस वजह से निवेश नहीं करते हैं क्योंकि जोखिम का खतरा होता है। हर कोई यही चाहता है कि वह ऐसा सुरक्षित निवेश करें, जहां उनका मेहनत से कमाया गया पैसा सुरक्षित रहे। इसके साथ ही कम जोखिम में बेहतर रिटर्न मिल पाए।

आजकल के जमाने में हर कोई इंसान पैसा निवेश करने का सोचता है परंतु जोखिम लेने की क्षमता भी सब लोगों में नहीं होती है। अगर सुरक्षित निवेश या कम जोखिम की बात की जाए तो पोस्ट ऑफिस को सबसे बेहतर माना जाता है।

जी हां, अगर आप कहीं निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना काफी समझदारी वाला फैसला होगा। पोस्ट ऑफिस आपको कई तरह की स्कीमें पेश करता है, जिसमें जोखिम कम होता है और इन्वेस्टमेंट रिटर्न भी ज्यादा होता है।

जो लोग निवेश करना चाहते हैं उनके लिए पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम (Term Deposti Scheme) सबसे बेहतर विकल्प रहेगा। इस सरकारी स्कीम में पैसा लगाने में कोई जोखिम नहीं होता है। यह एकदम सुरक्षित है।

टर्म डिपॉजिट का फायदा आपको बैंक के अलावा डाकघर से भी प्राप्त होता है। बस अंतर यह है कि पोस्ट ऑफिस में आपके द्वारा किया गया निवेश हमेशा सुरक्षित रहता है और वापिसी मिलने की पूरी गारंटी रहती है। तो चलिए पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम के बारे में पूरी जानकारी पढ़ते हैं…

आपको बता दें आप पोस्ट ऑफिस में 1 से 5 साल तक की Term Deposit का अकाउंट खुलवा सकते हैं। यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है, जो आपको बहुत अच्छा रिटर्न देती है। आपको बता दें कि बैंक ने जनवरी से लेकर मार्च 2022 तिमाही तक अपनी ब्याज दरों में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया है। इसका मतलब यह हुआ कि जो अक्टूबर-दिसंबर 2021 तिमाही में ब्याज दर प्राप्त होता था, वही अब मिलता रहेगा।

1 लाख के निवेश पर मिलेंगे इतने रुपये

आप पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम के तहत अपने पैसों को 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं। इस पर आपको सालाना 6.7% के करीब ब्याज मिलेगा। इसका मतलब यह हुआ कि अगर कोई व्यक्ति 5 साल के लिए टर्म डिपॉजिट में 1 लाख रुपए जमा करके अकाउंट खुलवाता है तो उसे 5 साल के बाद करीब ब्याज मिलाकर ₹139407 रिटर्न प्राप्त होंगे। वहीं एक, दो, और तीन साल के टर्म डिपॉजिट पर आपको करीब 5.5% का ब्याज दर प्राप्त होता है।

जानिए कौन खुलवा सकते हैं अकाउंट

आप पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम के तहत सिंगल या जॉइंट अकाउंट दोनों ही खुलवा सकते हैं। 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे माता-पिता की देखरेख में या दिमागी रूप से कमजोर लोगों का भी पोस्ट ऑफिस के टर्म डिपॉजिट स्कीम में अकाउंट खुल सकता है। इस अकाउंट को आप ₹1000 से शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा 5 साल की पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट में इन्वेस्ट को आयकर कानून के सेक्शन 80c के तहत टैक्स में भी छूट मिलेगी।

जानिए अकाउंट क्लोज के नियम

अगर आप यह स्कीम ले रहे हैं तो उस दौरान आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि अगर अकाउंट खुलवाने के 6 से 12 महीने पूरे होने के बाद ही आप अकाउंट बंद कराते हैं तो पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम और टर्म डिपॉजिट की ब्याज दर दोनों ही लागू नहीं होगी।

जानिए पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम में क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं

  1. आपको इस स्कीम पर नॉमिनेशन सुविधाएं प्राप्त होती हैं।
  2. आपको अकाउंट को किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है।
  3. पोस्ट ऑफिस एक, टर्म डिपॉजिट अकाउंट अनेक
  4. आपको सिंगल अकाउंट को ज्वाइंट में या ज्वाइंट अकाउंट को सिंगल में कन्वर्ट कराने की सुविधा मिलेगी।
  5. अकाउंट एक्सीडेंट कराने की सुविधा प्राप्त होती है।
  6. आप इंट्रा ऑपरेबल नेटबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन अकाउंट ओपनिंग कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button