स्वास्थ्य

आँखों की सुरक्षा के लिए इन 10 बातों का रखें ख़ास ख्याल, वरना पड़ेगा महंगा!

मनुष्य के शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा उसकी आंखें होती हैं. वैसे तो शरीर का हर हिस्सा इंसानों की जिंदगी में महत्वपूर्ण है मगर आंखे एकमात्र ऐसा अंग हैं जो हर मनुष्य को जीवन के रंगों से परिचित करवाती हैं. हमारी आंखें लंबे समय तक ठीक से काम करती रहें इसके लिए हमारा उनकी सुरक्षा पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको आंखों को सुरक्षित रखने के कुछ जरूरी उपाय बताने जा रहे हैं, जिने अपनाने से आपकी आंखें आपको आने वाली ज़िंदगी में कभी भी धोखा नहीं देंगी.

बार बार धोए आंखों को

आज के तकनीकी युग में हर व्यक्ति मोबाइल और कंप्यूटर में लगा रहता है या फिर बाहर धूप में काम करता रहता है. इन सभी कामों से हमारी आंखों पर गहरा दबाव पड़ता है. ऐसे में अपनी आंखों की नमी बरकरार रखना और उसकी शक्ति को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है. इसलिए आप दिन में बार बार आंखों को धोएं . हो सके तो इसके लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि ठंडे पानी से आंख धोने पर आंखों को काफी आराम मिलता है.

सन ग्लासेस का करें इस्तेमाल

जब भी घर से बाहर निकले तो आप अपनी आंखों को धूल मिट्टी और धूप आग से बचाने के लिए सनग्लासेज यानी धूप वाले चश्मे का इस्तेमाल जरूर करें. धूप वाले यह चश्मा आप की आंखों में धूल एवं मिट्टी के कणों को प्रवेश करने से रोकते हैं और इंफेक्शन का खतरा पहले से कम हो जाता है.

कांटेक्ट लेंस का करें इस्तेमाल

आंखों को धूल एवं मिट्टी के कणों से हमेशा बचाए रखने के लिए आप उनमें कांटेक्ट लेंस का प्रयोग भी कर सकते हैं परंतु सोने से पहले इन लेंस को हटाना बेहद जरूरी है. क्योंकि ऐसा ना करने से रात भर हमारी आंखों को ऑक्सीजन नहीं मिलेगी जिसके कारण धुंधलापन आंखों में दर्द और आंखें लाल रहने की समस्या बनी रहती है.

हाथों से ना रगड़ें

हमारे हाथों में कई प्रकार के धूल करना और बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं. ऐसे में अगर हम अपने हाथों से आंखों को मिलते हैं तो आंखों पर बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं. जिनसे हमारी आंखों पर एलर्जी और इन्फेक्शन आज की समस्या बनी रहती है. ऐसे में आप भूल से भी अपनी आंखों को हाथों से ना रगड़ें.

रूटीन चेकअप करवाएं

अगर आपको आंखों में थोड़ी सी भी समस्या महसूस हो तो तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें और अपना रूटीन चेकअप करवाएं.

लगातार स्क्रीन ना देखें

अगर आप मोबाइल या कंप्यूटर पर घंटो बैठे रहते हैं, तो इससे आपकी आंखें जल्दी खराब होने का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है. आंखों को आराम पहुंचाने के लिए आप लगातार किसी भी स्क्रीन को ना देखें और 20 मिनट के गैप में आंखों को आराम दिलाते रहें.

आई मेकअप को हटाए

बहुत सारी लड़कियां अपने चेहरे के साथ-साथ आंखों पर मेकअप करती हैं. लेकिन वह इस बात से अनजान रहते हैं कि वह जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं उन्हें कई प्रकार के खतरनाक केमिकल मौजूद रहते हैं जिनसे हमारी त्वचा एवं आंखों को इन्फेक्शन, एलर्जी खुजली आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में आप मेकअप के कुछ समय बाद ही आंखों को साफ कर ले.

दूसरे का चश्मा ना करें इस्तेमाल

हर व्यक्ति के आंखों की बनावट अलग अलग तरह की होती है और हर आपकी जरूरत भी अलग-अलग होती हैं. ऐसे में यदि आप किसी अन्य व्यक्ति का चश्मा इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सिर दर्द, चक्कर आना आदि जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

काजल लगाने से सावधान रहें

लड़कियां अक्सर आंखों में काजल इस्तेमाल करती हैं. काजल आंखों की खूबसूरती बढ़ाने में बेहद सहयोगी है. लेकिन काजल इस्तेमाल करने से पहले एक बात का खास ख्याल रखें कि वह काजल किसी अच्छे ब्रांड या कंपनी का हो. क्योंकि घटिया क्वालिटी का काजल इस्तेमाल करने से आपकी नजर पर गहरा असर पड़ सकता है.

सही आई ड्रॉप का करें इस्तेमाल

लगभग हर दूसरा डॉक्टर आंखों में हमें आई ड्रॉप डालने की सलाह देता है. परंतु कभी भी आंखों में आई ड्रॉप डालने से पहले एक बार उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें.

Related Articles

Back to top button