बॉलीवुड

देश में यहां पर है माधुरी दीक्षित के नाम से ‘झील’, देखने के लिए पार करनी होती है ये चुनौती

लाजवाब डांस और बेहतरीन एक्टिंग से हिंदी सिनेमा में अपनी एक अमिट छाप छोड़ने वाली अभिनेत्री माधुरी दीक्षित को भला कौन नहीं जानता। धक् धक् गर्ल के नाम से मशहूर माधुरी दीक्षित लाखों-करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करती है और आज भी उनकी एक झलक देखने के लिए फैंस बेताब रहते हैं। माधुरी दीक्षित ने अपने करियर में गोविंदा से लेकर शाहरुख, आमिर और सलमान खान जैसे हर बड़े सुपरस्टार के साथ काम किया है और आज भी माधुरी फिल्म दुनिया में सक्रिय है।

madhuri dixit

माधुरी के स्टारडम का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि वह जहां भी खड़ी हो जाती है फिर वह जगह उस नाम से ही पहचानी जाने लगती है। जी हां.. आज हम आपको देश की एक ऐसी खूबसूरत झील के बारे में बताने जा रहे हैं जो माधुरी दीक्षित के नाम से मशहूर है। इस झील को आप देखेंगे तो आपको धरती पर ही स्वर्ग का एहसास होगा। आइए जानते हैं देश में ये झील कहां स्थित है और इस झील का नाम माधुरी दीक्षित कैसे पड़ा?

madhuri dixit lake

जैसा कि भारत देश में खूबसूरती की कोई कमी नहीं है। प्राकृतिक सौंदर्य का जो नजारा भारत में देखने को मिलता है वो कई और नहीं दिखता। वहीं भारत के कश्मीर को तो धरती का स्वर्ग कहा जाता है। इसके अलावा देश में ऐसी कई जगह है जिसे देखकर मन प्रसन्न हो जाता है। इन्हीं के बीच में स्थित एक झील जिसे माधुरी दीक्षित का नाम दिया गया है और यह दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

madhuri dixit lake

बता दें, अरुणाचल प्रदेश में स्थित ‘सांगतेसर झील’ का नाम ही माधुरी दीक्षित झील है। इस झील की खूबसूरती बेहद अद्भुत है। यह झील तवांग से तकरीबन 30 किलोमीटर दूर है जो 3708 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। झील की सबसे अनोखी बात यह है कि यहां पर कभी माधुरी दीक्षित की फिल्म ‘कोयला’ का एक गाना फिल्माया गया था जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था।

झील पर ‘कोयला’ फिल्म के गाने ‘तनहाई तनहाई’ की शूटिंग हुई थी। जहां माधुरी दीक्षित नहाती हुई नजर आती है तो वहीं शाहरुख खान बंसी बजाते हुए दिखाई देते हैं। इस गाने में माधुरी दीक्षित की जबरदस्त एक्टिंग के साथ-साथ खूबसूरत डांस भी दिखाई देता है।

madhuri dixit lake

झील के किनारों पर माधुरी की खूबसूरती देखने लायक रहती है तो वहीं इस गाने ने भी अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज किए थे। फिल्म में माधुरी दीक्षित और अभिनेता शाहरुख खान के अलावा जाने-माने अभिनेता अमरीश पुरी जैसे कलाकारों ने भी काम किया था और यह फिल्म बड़े पर्दे पर भी हिट हुई थी।

madhuri dixit lake

बता दें, इस झील पर माधुरी दीक्षित के शूटिंग करने के बाद ही इसे ‘माधुरी झील’ के नाम से जाना जाने लगा। पर्यटक इस झील तक पहुंचने के लिए तवांग से गाड़ियों का इस्तेमाल करते हैं। हर साल यहां पर हजारों लोग इस झील का दीदार करने पहुंचते हैं। हालांकि यहां पर जाने के लिए हर किसी को अनुमति नहीं है।

madhuri dixit lake

दरअसल ये झील भारत चीन की सीमा के करीब स्थित है। ऐसे में यदि आप इस झील को देखने जाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले जिला आयुक्त से इजाजत लेनी होगी, तभी आप इस झील को देख पाएंगे। खास बात यह है कि सिर्फ भारतीयों को ही इस झील को देखने की अनुमति है।

madhuri dixit lake

Related Articles

Back to top button