बॉलीवुड

बॉलीवुड के वो ‘खूंखार विलन’ जिनके नाम से थर-थर कांप उठते थे लोग, आखिरी समय में मिली दर्दनाक मौत

80 और 90 के दशक में हिंदी सिनेमा में इतने खूंखार खलनायक थे जिन्होंने दर्शकों को झकझोर कर रख दिया था। मोगैंबो से लेकर शकल और बिल्ला हो या फिर कोई और, इन सभी कलाकारों ने ऐसे किरदार निभाएं हैं, जिनके नाम से भी लोग थर-थर कांपते थे। आज हम आपको बॉलीवुड के उन सभी विलेन के बारे में बता रहे हैं जो रील लाइफ में तो डर का दूसरा नाम बन गए थे लेकिन रियल लाइफ में इन्हें ऐसी मौत मिली कि जिसे भी पता चला उसके रोंगटे खड़े हो गए। किसी को गंभीर बीमारी लील ले गई तो किसी की लाश कमरे में पड़ी सड़ती रही।

रामी रेड्डी

इस तस्वीर में नजर आ रहे एक्टर को तो आप देखते ही पहचान गए होंगे। ये वहीं हैं जो कभी 90 के दशक में हर दूसरी फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाता था। रामी रेड्डी की ऐक्टिंग ऐसी थी कि असल जिंदगी में भी लोग इनसे डरने लगे थे। इनका ऐसा खौफ हो गया था कि वह फिल्मी पर्दे पर आते तो भी लोग सहम जाते थे।

उन्होंने 200 से भी ज्यादा फिल्में कीं और हर फिल्म में विलन को एक अलग ही रंग-रूप दिया। लेकिन एक जानलेवा बीमारी ने रामी रेड्डी का सबकुछ छीन लिया। रामी रेड्डी के लीवर में कैंसर हो गया, जिसके कारण वह अक्सर बीमार रहने लगे। इस गंभीर बीमारी ने रामी का सबकुछ लूट लिया। आखिरी समय में वह मात्र हड्डियों का ढांचा रह गए थे। 14 अप्रैल 2011 को रामी रेड्डी का निधन हो गया।

बिल्ला यानी माणिक ईरानी

जैकी श्रॉफ की फिल्म ‘हीरो’ याद है न आपको तो आपको इस फिल्म का विलेन भी याद होगा। इस विलेन ने फिल्म में ‘बिल्ला’ नाम का किरदार निभाया था। इनका नाम है माणिक ईरानी। माणिक ईरानी ने अमिताभ बच्चन के साथ भी ढेरों फिल्में कीं। उस वक्त फिल्म की कहानी में एक हीरो के साथ-साथ दमदार विलेन की भी मांग होती थी। माणिक लगभग हर दूसरी फिल्म का हिस्सा रहे, पर जो पहचान ‘हीरो’ के ‘बिल्ला’ बनकर मिली, वैसी किसी और किरदार से नहीं मिली। लेकिन माणिक ईरानी को भी दर्दनाक मौत मिली। उनकी मौत की असल वजह तो आज तक पता नहीं चल पाई, पर बताया जाता है कि उन्हें शराब की लत लग गई थी। यह लत उनकी मौत का कारण बनी।

महेश आनंद

महेश आनंद को भला कोई कैसे भूल सकता है? महेश आनंद की लोग भले ही ‘हिंदी सिनेमा के खूंखार विलन्स’ में से एक के तौर पर जानते हों, पर असल में वह बेहद टैलंटेड थे। वह दमदार ऐक्टर होने के साथ-साथ कमाल के डांसर और मार्शल आर्टिस्ट भी थे। उन्होंने हिंदी फिल्मों में कदम भी एक डांसर के रोल से ही रखे थे।

यह तो किस्मत थी कि महेश आनंद को बाद में विलन के रोल मिलने लगे और उनकी पहचान एक विलन के रूप में ही होने लगी। साल 2019 में महेश आनंद की दर्दनाक मौत हो गई। 57 वर्षीय महेश आनंद अंधेरी स्थित अपने फ्लैट पर मृत पाए गए थे। उस वक्त पुलिस ने बताया था कि महेश आनंद सालों से अकेले रह रहे थे और बेरोजगार थे। उनकी बॉडी दो दिनों तक घर में ही पड़ी रही और सड़ने लगी थी। उनकी लाश के पास आधी दारू की बोतल और खाना रखा था। साथ में टीवी चल रहा था।

गैविन पैकर्ड

एक्टर गैविन पैकर्ड याद हैं आपको? 90 के दशक में इस खतरनाक विलेन ने कई बॉलिवुड फिल्मों में किरदार निभाया था। इनमें ‘ये है जलवा’, ‘सड़क’, ‘मोहरा’, ‘तड़ीपार’ और ‘चमत्कार’ जैसी फिल्में शामिल हैं। वह नैशनल अवॉर्ड विनिंग बॉडीबिल्डर भी थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि गैविन पैकर्ड ने ही सलमान खान के बॉडीगार्ड शेरा से लेकर एक्टर संजय दत्त और सुनील शेट्टी तक को ट्रेन किया। गैविन पैकर्ड को सांस संबंधी परेशानी थी और इसी कारण उनकी साल 2012 में मौत हो गई। गैविन इतने पॉप्युलर एक्टर थे, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्हें अंतिम विदाई देने फिल्म इंडस्ट्री से नाममात्र लोग ही पहुंचे थे।

Related Articles

Back to top button